scriptहरीभरी पहाड़ियों के बीच स्थित राजस्थान का ऐतिहासिक अमरेश्वर महादेव मंदिर | Amareshwar Mahadeo Temple in sawai madhopur is Historic pilgrimage site | Patrika News
जयपुर

हरीभरी पहाड़ियों के बीच स्थित राजस्थान का ऐतिहासिक अमरेश्वर महादेव मंदिर

मंदिर के चारों ओर देखने पर दूर-दूर तक फैली सुंदर हरियाली मन को मोह लेने के लिए काफी है। साथ ही पर्यटकों को काफी आकर्षित भी करती है। 

जयपुरAug 12, 2017 / 10:34 pm

पुनीत कुमार

Amareshwar Mahadeo Temple
वैसे तो पूरे राजस्थान में भ्रमण करने के लिहाज से कई प्रमुख ऐतिहासिक किले और स्थल हैं, बावजूद इसके सवाई माधोपुर शहर के पास स्थित अमरेश्वर महादेव मंदिर यहां के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक माना जाता है। इतना ही नहीं मंदिर राजस्थान के महत्वपूर्ण धार्मिक आकर्षणों में भी गिना जाता है। यह मंदिर रणथंभौर और सवाई माधोपुर के बीच मार्ग पर स्थित है।
हरिभरी पहाड़ियों के बीच स्थित अमरेश्वर महादेव मंदिर यहां के निवासियों के लिए प्रमुख सैरगाह और पिकनिक स्थल के रुप में भी उभरा है। इस मंदिर के चारों ओर देखने पर दूर-दूर तक फैली सुंदर हरियाली मन को मोह लेने के लिए काफी है। प्राचीन समय के मंदिर होने के कारण यहां दूर-दराज के लोग भारी संख्या में उमड़ते हैं। मंदिर की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह आज भी अपने पुराने स्वरुप में ही है, बावजूद इसके मंदिर की मान्यताओं के कारण बड़ी संख्या में भक्त अपने देवता को श्रद्धांसुमन अर्पित करने के लिए आते हैं।
तो वहीं धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के अलावा बड़े संख्या में पर्यटक यहां स्थित आसपास के प्राकृतिक सौंदर्य की छटा को निहारने के लिए आते रहते हैं। जो कि उन्हें काफी आकर्षित करता है। मंदिर के आसपास के क्षेत्र में मनमोहक झरना और सुंदर पेड़ इस जगह को और भी सुदंर बना देता है। जबकि महादेव के मंदिर के पास ही सीता राम जी का मंदिर बना हुआ है।
अमरेश्वर महादेव मंदिर रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान के रास्ते में दो पहाड़ियों के बीच है। इसके अलावा इस क्षेत्र में कई ऐसे पवित्र और ऐतिहासिक पर्यटक स्थल मौजूद है, जो कि सैलानियों के घूमने-फिरने के लिए काफी अहम माने जाते हैं। इसके अलवा भी सवाई माधोपुर के जिला मुख्यालय से २२ किमी की दूरी पर स्थित चौथ माता जी की मंदिर है, जो कि चौथ का बरवाड़ा कस्बे में स्थित है।

Home / Jaipur / हरीभरी पहाड़ियों के बीच स्थित राजस्थान का ऐतिहासिक अमरेश्वर महादेव मंदिर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो