scriptसचिन पायलट के अनशन को लेकर सवाल पर क्या बोले सीएम अशोक गहलोत? | CM Ashok Gehlot say about Sachin Pilot's fast | Patrika News

सचिन पायलट के अनशन को लेकर सवाल पर क्या बोले सीएम अशोक गहलोत?

locationजयपुरPublished: Apr 12, 2023 05:28:37 pm

Submitted by:

firoz shaifi

Sachin Pilot vs Ashok Gehlot: राजस्थान कांग्रेस में चल रहे सियासी घटनाक्रम को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपनी सियासी चुप्पी तोड़ी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार का पूरा फोकस प्रदेश की जनता को महंगाई से राहत देने पर है।

ashok_gehlot_12345.jpg

Sachin Pilot vs Ashok Gehlot: राजस्थान कांग्रेस में चल रहे सियासी घटनाक्रम को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपनी सियासी चुप्पी तोड़ी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार का पूरा फोकस प्रदेश की जनता को महंगाई से राहत देने पर है, हमारा ध्यान लेफ्ट राइट पर हमारा ध्यान नहीं जाता है और न कभी ध्यान जाएगा।

सीएम गहलोत के इस बयान को पार्टी के हालिया घटनाक्रम से भी जोड़कर देखा जा रहा है। वहीं सियासी गलियारों में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के इस बयान क कई मायने निकाले जा रहे हैं। मुख्यमंत्री गहलोत ने आज अपने आवास पर मीडिया से बातचीत में कहा कि हमारा पूरा फोकस विकसित राजस्थान पर हैं और जो कल्याणकारी योजनाएं हम लेकर आएं हैं उसका लाभ जनता को कैसे मिले इस पर काम कर रहे हैं। गहलोत ने कहा कि हमारी योजनाओं को हमारे आलाकमान ने भी पसंद किया है यह हमारे लिए गर्व की बात है।

यह भी पढ़ें

CM गहलोत ने PM मोदी पर साधा निशाना, कहा- आपने तो रेल बजट ही खत्म कर डाला

भ्रष्टाचार के मामलों में सर्वाधिक कार्रवाई राजस्थान में
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर पायलट के अनशन करने के सवाल पर कहा कि राजस्थान में भ्रष्टाचार के मामलों में सर्वाधिक कार्रवाई एंटी करप्शन ब्यूरो ने की है। कई ब्यूरोक्रेट्स और कर्मचारी पकड़े गए हैं। भ्रष्टाचार के प्रति हमारी जीरो टॉलरेंस की नीति है, यही वजह है कि सर्वाधिक कार्रवाई राजस्थान में हुई है। सीएम गहलोत ने कहा कि इसका मतलब यह नहीं कि राजस्थान में सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार हो रहा है, मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ नकारात्मक सोच के लोग इस तरह की बातें करते हैं तो क्या इस नाते भ्रष्टाचार पर कार्रवाई करना बंद कर दें।

राहुल गांधी विपक्ष के सबसे बड़े नेता
गहलोत ने राहुल गांधी की विपक्ष में स्वीकार्यता को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि राहुल गांधी देश में विपक्ष के सबसे बड़े नेता हैं, उन्होंने कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा निकालकर देश में अमन और शांति का पैगाम दिया। भारत को जोड़ने का काम किया, इसी वजह से केंद्र सरकार और भाजपा उनसे घबरा गई थी और विदेश में दिए गए बयान पर उनसे माफी मांगने की मांग करने लगे, यहां तक कि उन्हें संसद में भी बोलने नहीं दिया गया और आनन-फानन में उनकी संसद सदस्यता भी समाप्त करवा दी गई, लेकिन आज देश की जनता को भी समझ में आ रहा है कि केंद्र सरकार तानाशाही कर रही है। इस मामले में देश का पूरा विपक्ष भी राहुल गांधी के साथ खड़ा है।

हमारा लक्ष्य मिशन 2030
मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि हमारा लक्ष्य 2030 है और उसी को ध्यान में रखकर सरकार काम कर रही है। राजस्थान को 2030 तक देश में सबसे विकसित राज्य बनाना है और यह तभी संभव है जब सब मिलकर सरकार का सहयोग करेंगे।

महंगाई राहत शिविर में 10 योजनाओं का मिलेगा लाभ
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि सरकार की ओर से 24 अप्रेल से शुरू होने वाले महंगाई राहत शिविर में सरकार की प्रमुख 10 योजनाओं का लाभ मिलेगा। चिरंजीवी बीमा योजना, वृद्धावस्था पेंशन, 500 रुपए में गैस सिलेंडर, 100 यूनिट बिजली फ्री, महिलाओं को रोडवेज में 50 फीसदी किराए में छूट जैसे प्रमुख योजनाएं शामिल हैं। सीएम गहलोत कहां की पूरे प्रदेश में 2700 राहत कैंप लगेंगे जिसमें जरूरतमंद को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

सक्षम लोग योजनाओं का लाभ लेना छोड़ें
मुख्यमंत्री गहलोत ने लोगों से अपील की है कि जो सक्षम लोग हैं उन्हें इन योजनाओं का लाभ नहीं लेना चाहिए और अपना रजिस्ट्रेशन कैंपों में नहीं कराना चाहिए। उसका फायदा जरूरतमंद लोगों को मिल जाएगा।


सामाजिक सुरक्षा पर कानून बनाए केंद्र सरकार
सीएम ने कहा कि आज देश में सोशल सिक्योरिटी पर कानून बनना चाहिए। हमने कई बार केंद्र सरकार से भी इसकी मांग की है, मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है, इसलिए हमने ओल्ड पेंशन स्कीम राजस्थान में लागू की है लेकिन बुद्धिजीवी वर्ग हमारे इस फैसले की आलोचना कर रहे हैं लेकिन हम हम जानते हैं कि यह फैसला कर्मचारियों के हितों में हैं, जब कर्मचारी रिटायरमेंट लेंगे तब सबसे ज्यादा जरूरत ओल्ड पेंशन स्कीम की ही होगी।

चिकित्सा और शिक्षा हमारी प्राथमिकता
मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि चिकित्सा और शिक्षा शुरू से ही हमारी प्राथमिकता पर रहे हैं। आजादी के 75 साल बाद राजस्थान में केवल 250 कॉलेज थे लेकिन हमने साढ़े चार साल में 303 नए कॉलेज खोल दिए हैं। आज राजस्थान में आईआईटी, एम्स जैसे संस्थान खुले हैं।

वीडियो देखेंः- पायलट का अनशन, ‘जिन्न’ बाहर | Sachin Pilot | Rajasthan Congress

https://youtu.be/9YpeeOdmaZw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो