scriptCM Gehlot की फ्री स्मार्टफोन योजना का अब तक नहीं मिला लाभ तो सरकार देगी ये गारंटी कार्ड | CM Gehlot's Free Mobile Guarantee Card List, Indira Gandhi Smartphone Yojana Registration 2023 | Patrika News
जयपुर

CM Gehlot की फ्री स्मार्टफोन योजना का अब तक नहीं मिला लाभ तो सरकार देगी ये गारंटी कार्ड

Free Mobile Yojana Guarantee Card: राज्य सरकार की ओर से दस अगस्त से इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना के तहत महिलाओं को मोबाइल कार्ड दिए जा रहे हैं। जिन लोगों का पहले चरण में नाम नहीं आया है उनके लिए खुशखबरी है, राज्य सरकार उनको गारंटी कार्ड दे रही है।

जयपुरAug 28, 2023 / 12:38 pm

Akshita Deora

Free Smartphone

अलवर. Free Mobile Yojana Guarantee Card: राज्य सरकार की ओर से दस अगस्त से इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना के तहत महिलाओं को मोबाइल कार्ड दिए जा रहे हैं। जिन लोगों का पहले चरण में नाम नहीं आया है उनके लिए खुशखबरी है, राज्य सरकार उनको गारंटी कार्ड दे रही है। इससे यह विश्वास हो जाएगा कि अगले चरण में उनको भी मोबाइल मिलेंगे। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग को 1 लाख गारंटी कार्ड दिए गए हैं। इनको सोमवार से सभी उपखंडों पर पहुंचाया जाएगा।

महिलाओं को दे रहे गारंटी कार्ड
जिन महिलाओं को प्रथम चरण में मोबाइल नहीं मिल रहे हैं उनके लिए विभाग को 1 लाख गारंटी कार्ड मिले हैं। जो कि उपखंड अधिकारियों को भेजे जाएंगे। ये गारंटी कार्ड महंगाई राहत कैंपों में दिए जाएंगे। इस कार्ड के बाद मोबाइल मिलने की गारंटी हो जाएगी।
चारू अग्रवाल, उपनिदेशक, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग, अलवर।

यह भी पढ़ें

CM Gehlot की फ्री स्मार्टफोन योजना के लिए अभी तक नहीं आया मैसेज, तो यहां देखें डिटेल्स




तय सीमा में मोबाइल बांटना है चुनौती
गौरतलब है कि राज्य सरकार ने घोषणा की थी कि चिरंजीवी परिवार की राज्य की 1 करोड से अधिक महिलाओं को मोबाइल दिए जाएंगे। इसके पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को मोबाइल दिए जा रहे हैं। अक्टूबर में चुनाव से पहले आचार संहिता लग जाएगी। इतने कम समय में 1 करोड मोबाइल नहीं बंट सकते हैं। इसलिए गारंटी कार्ड दिए जा रहे हैं। अभी तक 18816 मोबाइल बांटे जा चुके हैं इनकी कीमत 12 करोड 80 लाख रुपए हैं।

महंगाई राहत केंद्रों में मिलेंगे गारंटी कार्ड
महिलाओं को मोबाइल देने के लिए जिले भर में 18 शिविर लगाए जा रहे हैं। इसमें दो शिविर अलवर शहर में बुध विहार के सामुदायिक भवन व राजर्षि कॉलेज में लगाया जा रहा है। लेकिन गारंटी कार्ड का वितरण जिले में लगने वाले महंगाई राहत केंद्रों पर किया जाएगा। इसके लिए महिला आवेदक को पंजीयन भी करवाना होगा।
यह भी पढ़ें

CM Gehlot ने जारी की लिस्ट, जानिए कब और कहां मिलेगा आपका फ्री स्मार्टफोन



अभी तक बंट चुके 18816 मोबाइल
अलवर जिले में अभी तक 39 हजार के लगभग महिलाओं को मोबाइल दिए जाने हैं। इसके लिए सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से युद्ध स्तर पर काम चल रहा है। मोबाइल वितरण में राजस्थान के 50 जिलों में अलवर 11 वें स्थान पर है। समय सीमा के अंदर मेाबाइल का वितरण हो इसके लिए विभाग को प्रतिदिन 200 मोबाइल बांटे जाने हैं लेकिन विभाग 400 मोबाइल दे रहा है। इतना ही नहीं रविवार को भी मालाखेड़ा व रैणी में कैंप लगाकर मोबाइल बांटे गए।

https://youtu.be/kevMcyR-nAU

Hindi News/ Jaipur / CM Gehlot की फ्री स्मार्टफोन योजना का अब तक नहीं मिला लाभ तो सरकार देगी ये गारंटी कार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो