script

Earthquake: आधी रात बाद भूकंप, कई लोगों की मौत, जयपुर में भी धरती धूजी, घरों से बाहर दौड़े लोग

locationजयपुरPublished: Nov 09, 2022 11:06:17 am

राजधानी जयपुर में भी शहरवासियों को रात दो बजे के करीब मामूली झटके महसूस किए, हालांकि मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक उनके सिस्टम में फिलहाल जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Earthquake in jaipur: आधी रात बाद भूकंप, कई लोगों की मौत... जयपुर में भी धरती धूजी. घरों से बाहर दौड़े लोग

Earthquake in jaipur: आधी रात बाद भूकंप, कई लोगों की मौत… जयपुर में भी धरती धूजी. घरों से बाहर दौड़े लोग

राजधानी जयपुर में भी शहरवासियों को रात दो बजे के करीब मामूली झटके महसूस किए, हालांकि मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक उनके सिस्टम में फिलहाल जानकारी उपलब्ध नहीं है। जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि जयपुर या राजस्थान में भूकंप के झटके महसूस होने का रिकॉर्ड नहीं है, लेकिन हो सकता है लोगों को झटके महसूस हुए हो। दिल्ली एनसीआर में भी लोगों को झटके महसूस हुए हैं। ऐसे में जयपुर में शहरवासियों को देर रात झटके महसूस की बातें सोशल नेटवर्क पर साझा की। भूकंप का केंद्र उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से लगभग 90 किलोमीटर पूर्व दक्षिण-पूर्व नेपाल में था। भूकंप के झटके देर रात करीब 1.57 बजे महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 दर्ज की गई। भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई में था। इस भूकंप की तीव्रता इतनी ज्यादा थी कि लोग डर गए। उत्तर भारत के कई राज्यों में लोगों ने सोशल मीडिया पर अपने घरों में पंखों और अन्य चीजों के तेजी से हिलने का वीडियो भी ट्वीट किया है। बीते कई सालों में यह पहला मौका है, जब राजस्थान, दिल्ली एनसीआर समेत बड़े इलाकों में भूकंप इतनी तीव्रता से महसूस किया गया है। फिलहाल किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है।
यह भी पढ़े: कमर्शियल गैस सिलेंडर 115.50 रुपए सस्ता, पांच माह की सबसे बड़ी कटौती, घरेलू गैस सिलेंडर के नहीं बदले दाम

नेपाल में 2015 में 7.8 तीव्रता का भूकंप
इससे पहले उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में रात आठ बजे के आसपास भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई। इस भूकंप ने कई साल पहले नेपाल की राजधानी काठमांडू में आए भीषण भूकंप की यादें ताजा कर दी हैं। मालूम हो कि नेपाल में 2015 में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें हजारों लोगों की मौत हुई थी, जबकि हजारों घायल हो गए थे। इस भूकंप के झटकों को बिहार, उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में महसूस किया गया था।
https://youtu.be/9kjOrZtkuIU

ट्रेंडिंग वीडियो