script

Yellow Fever Alert: यहां लगवाएं यलो फीवर का टीका, नहीं तो नहीं कर पाएंगे 42 देशों की यात्रा

locationजयपुरPublished: May 25, 2023 08:36:54 am

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

Yellow Fever Alert : राजस्थान में यलो फीवर के टीके की किल्लत के बीच अब सिर्फ दो केंद्रों पर लगवाए गए टीके ही मान्य होंगे। दुनिया के 42 देशों की यात्रा के समय यह टीका अनिवार्य है।

RUHS

दो केंद्रों पर लगवाए गए टीके ही मान्य होंगे

Yellow Fever Alert : राजस्थान में यलो फीवर के टीके की किल्लत के बीच अब सिर्फ दो केंद्रों पर लगवाए गए टीके ही मान्य होंगे। दुनिया के 42 देशों की यात्रा के समय यह टीका अनिवार्य है। भारत सरकार के नए दिशा निर्देशों के अनुसार जयपुर के राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (आरयूएचएस) अस्पताल और जोधपुर एम्स को ही इन टीकों के लिए मान्य करार दिया गया है। इसके अलावा अन्य किसी भी केंद्र से लगवाए गए टीके अवैध माने जाएंगे।

राज्य के निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ.रविप्रकाश माथुर ने बताया कि भारत सरकार की गाइडलाइन की पालना में सर्कुलर जारी किया गया है। आरयूएचएस जयपुर में यह टीका प्रत्येक सोमवार को प्रात: 10 से दोपहर 1 बजे तक लगवाया जा सकेगा। एम्स जोधपुर में प्रत्येक सोमवार और गुरुवार को प्रात: 9 से 11 बजे तक रजिस्ट्रेशन और प्रात: 10 से दोपहर 1 बजे तक टीका लगवाया जा सकेगा। इन दो केंद्रों के अलावा अन्य केंद्र इस टीके का प्रमाण पत्र जारी करता है तो ऐसे केंद्र के खिलाफ कार्रवाई के साथ ही संबंधित यात्री को भी क्वाॅरंटीन किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो