मजबूत नर्वस सिस्टम के लिए खाएं ये फूड्स

मजबूत नर्वस सिस्टम के लिए खाएं ये फूड्स
मजबूत नर्वस सिस्टम के लिए खाएं ये फूड्स

Chand Mohammed Shekh | Updated: 09 Sep 2019, 01:42:44 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

शरीर की कार्यप्रणाली को सुचारू बनाए रखने के लिए नर्वस सिस्टम मजबूत होना चाहिए। खानपान में कुछ चीजें अपनाकर इसे मजबूत बनाएं। नर्वस सिस्टम के लिए खाएं ये फूड्स.

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां- पालक, मेथी आदि पोषक तत्वों व विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी, विटामिन ई, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना होती हैं। ये ब्रेन और नर्वस सिस्टम की एजिंग को स्लो करती हैं और हमें स्वस्थ रखती हैं।

नट्स
बादाम, अखरोट, पिस्ता, खूबानी आदि नट्स प्रोटीन और आवश्यक फैटी एसिड से भरे होते हैं। ये ब्रेन के फंक्शन को दुरूस्त करते हैं और नर्वस सिस्टम पर सकारात्म असर डालते हैं।

ओटमील
ओटमील नर्वस सिस्टम को फाइबर, प्रोटीन और एनर्जी देकर उसका पोषण करता है। इसमें विटामिन बी, के, सेलेनियम और आयरन होता है। इनसे अनिद्रा, चिड़चिड़ापन और एंग्जायटी जैसी मानसिक समस्य़ाओं से सुकून मिलकर एकाग्रता भी बढ़ती है।

ब्लू बेरी
एंटीऑक्सीडेंट का खजाना ब्लू बेरी नर्वस सिस्टम के लिए काफी गुणकारी होती है। इसके नियमित सेवन से बौद्धिक क्षमता भी बढ़ती है।

ग्रीन टी
ग्रीन टी का नियमित सेवन भी नर्वस सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद होता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह ब्रेन की एजिंग स्लो करते है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned