तेज बारिश से पानी की जबरदस्त आवक, कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

तेज बारिश से पानी की जबरदस्त आवक, कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

abdul bari | Publish: Aug, 06 2019 12:47:10 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

प्रदेश के कुछ हिस्सों में झमाझम बारिश ( heavy rain alert in rajasthan today ) हुई। कोटा और भीलवाड़ा में हुई बारिश के बाद कई नदियों और तालाबों में पानी की आवक रही। वहीं पानी के तेज बहाव और नालों के उफान ( heavy rain in rajasthan ) के कारण हुए हादसों में कई जाने भी चली गई।

जयपुर

श्रावण के तीसरे सोमवार को प्रदेश के कुछ हिस्सों में झमाझम बारिश ( Heavy rain alert in rajasthan today ) हुई। कोटा और भीलवाड़ा में हुई बारिश के बाद कई नदियों और तालाबों में पानी की आवक रही। वहीं पानी के तेज बहाव और नालों के उफान ( heavy rain in rajasthan ) के कारण हुए हादसों में कई जाने भी चली गई। पानी के कारण ही कोटा-श्योपुर स्टेट हाईवे भी बंद रहा। राजधानी में दिन में हलकी बारिश तो हुई, लेकिन उमस अधिक रही। लोग उमस के कारण पसीनों से तरबतर रहे। विभाग ने जल्द ही फिर से मौसम बदलने का अनुमान जताया है।


बीसलपुर बांध में पानी की आवक जारी

राजधानी ( rain in jaipur ) की प्यास बुझाने वाले बीसलपुर बांध के जलभराव क्षेत्र में मानसून की मेहरबानी के चलते बांध में पानी की आवक लगातार जारी है। बांध के कंट्रोल रूम के अनुसार बांध का गेज सोमवार रात 10 बजे तक 307.52 आरएल मीटर दर्ज किया गया, जो सोमवार शाम 4 बजे 9 सेमी की बढ़ोतरी के साथ ही 307.52 आरएल मीटर पर पहुंच गया है, जिसमें 5.139 टीएमसी पानी का जलभराव हो चुका है। बांध क्षेत्र में बीते 24 घंटों के दौरान कुल 11 एमएम बारिश दर्ज की गई है। वहीं सीजन की अब तक कुल 318 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है। बांध में अब तक कुल 2 मीटर 62 सेमी पानी की आवक दर्ज हो चुकी है।


यहां बारिश की चेतावनी जारी
मौसम विभाग ने ( IMD alert for Heavy Rain ) भीलवाड़ा, बांसवाड़ा , डूंगरपुर सहित अलवर , चित्तौडगढ़़ , झुंझुनूं, राजसमंद, प्रतापगढ़, कोटा, सिरोही, करौली, आदि जिलों में आठ अगस्त तक भारी बरिश की चेतावनी दी है।

 


अजमेर जिले में मानसून की मेहरबानी, त्रिवेणी का गेज घटा

अजमेर ( heavy rain in ajmer ) जिले के सावर, नापा खेड़ा व टोंक जिले के थड़ोली व टोडारायसिंह आदि क्षेत्र सहित बांध क्षेत्र में लगभग एक घंटे तक झमाझम बारिश का दौर चला, जो बांध के कैचमेंट एरिया में होने से बांध में पानी की आवक बनी रह सकती है। इसी प्रकार भीलवाड़ा व चित्तौड़ जिलों में बारिश के अभाव में त्रिवेणी का गेज लगातार कम होता जा रहा है। त्रिवेणी का गेज रविवार रात को 165 मीटर पर चल रहा था, जो सोमवार शाम तक 25 सेमी घटकर 1.40 मीटर रह गया है।


चंबल और कालीसिंध नदी में जबरदस्त पानी की आवक


कोटा क्षेत्र में एक इंच बारिश हुई। बारिश के पानी से डीसीएम क्षेत्र में नाला उफन गया। ग्रामीण क्षेत्रों में नदी-नाले ( heavy rain in kota ) उफान गए। चंबल और कालीसिंध नदी में जबरदस्त पानी की आवक हुई। इससे सुल्तानपुर क्षेत्र में मारवाड़ा चौकी का रेलवे नाला उफ न गया। कोटा-सुल्तानपुर मार्ग सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक बंद रहा। वाहनों को रेलवे पटरियों से होकर निकाला गया। कोटा-श्योपुर स्टेट हाईवे-70 करीब डेढ़ से दो घंटे तक बंद रहा। कोटसुआ ग्राम पंचायत के चंद्रावला खाल भी उफान पर रहा। इटावा में चम्बल नदी की पुलिया पर पानी की आवक होने से सवाईमाधोपुर मार्ग बंद रहा।


मौसम विभाग के अनुसार 25.11 मिमी बारिश दर्ज की गई। बूंदी ( rain in Bundi ) में भी बारिश का सिलसिला जारी रहा। सुबह तेज बारिश हुई जिससे शाम 5 बजे तक बूंदी में 6, केशवरायपाटन में 10, इन्द्रगढ़ में 13, नैनवां में 2, हिण्डोली में 2 एमएम बारिश हुई। झालावाड़ के झालरापाटन में 2, पचपहाड़ में 35, गंगधार में 11, अकलेरा में 21, मनोहरथाना व खानपुर में 4 एमएम बारिश हुई।

 

 

भीलवाड़ा में झमाझम, कोठारी बांध पर चार इंच बारिश


भीलवाड़ा ( rain in bhilwara ) में एक बार फिर पौन घंटे तक अच्छी बरसात से शहर तरबतर हो गया। भीलवाड़ा में 22 मिलीमीटर वर्षा हुई। ग्रामीण क्षेत्रों में भी बरसात से किसानों के चेहरे खिल गए। सर्वाधिक कोटड़ी क्षेत्र के कोठारी बांध पर 100 मिलीमीटर वर्षा हुई। बिजौलिया में 31, कोटड़ी 21 व पारोली में 13 मिलीमीटर वर्षा हुई। प्रतापगढ़ जिले के अरनोद में सर्वाधिक साढ़े तीन इंच बारिश दर्ज की गई, जबकि जिला मुख्यालय पर करीब पौने तीन इंच बारिश हुई।

 

5 लोग पानी में बहे, 3 की मौत


प्रतापगढ़ ( rain in pratapgarh ) में रविवार शाम को आई तेज बारिश के दौरान दो अलग-अलग हादसों में चार लोग पानी में बह गए। इनमें से एक किशोरी और एक वृद्धा की मौत हो गई जबकि एक युवती घायल हो गई। उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया है। वृद्धा का शव करीब 10 किलोमीटर दूर दूसरे दिन सोमवार को निकाला। पुलिस ने सोमवार सुबह दोनों शवों के पोस्टमार्टम करवा परिजनों को सौंप दिए है। झुंझुनूं के उदयपुरवाटी में कोट बांध को लेकर दो युवक डूब गए। जिनमें एक युवक का शव निकाल लिया गया है। दूसरे युवक की तलाश की जा रही है।

 

यह खबरें भी पढ़ें...

दिल दहला देने वाला मामला: गर्भवती महिला दो मासूम बच्चों के साथ कुण्ड में कूदी, सभी की मौत


बच्चियों की खरीद-फरोख्त कर वेश्यावृत्ति में धकेलने का मामला, डेढ़ सौ लोगों से हुई पूछताछ


राजस्थान में तीन अलग-अलग जगह डूबने से 6 लोगों की मौत, परिवारों में मचा कोहराम

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned