scriptWeather Forecast : 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से एक घंटे में जयपुर पहुंच रहा है तूफान, रहिए सावधान | Heavy Rain Storm Is Reaching Jaipur In One Hour At Speed of 100 KM Per Hour Be Careful | Patrika News

Weather Forecast : 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से एक घंटे में जयपुर पहुंच रहा है तूफान, रहिए सावधान

locationजयपुरPublished: May 28, 2023 07:35:19 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

Weather Forecast : अरब सागर से उठे पश्चिमी विक्षोभ अब जयपुर से करीब 90 किलोमीटर की दूरी पर है। वह एक से डेढ़ के अंदर राजधानी पहुंच जाएगा।

Storm Is Reaching Jaipur In One Hour At Speed of 100 KM Per Hour

पश्चिमी विक्षोभ अब जयपुर से करीब 90 किलोमीटर की दूरी पर है


Weather forecast : अरब सागर से उठे पश्चिमी विक्षोभ अब जयपुर से करीब 90 किलोमीटर की दूरी पर है। वह एक से डेढ़ के अंदर राजधानी पहुंच जाएगा। इस तूफान के कारण जैसेलमेर, बीकानेर, बाड़मेर, फलौदी, जोधपुर, नागौर और हनुमानगढ़ सहित आसपास के इलाकों में जबरदस्त बारिश हुई है। यहां 100 से 110 किलोमीटर की गति से चली हवाओं के कारण बिजली गुल हो गई और मकान ढह गई। भारी बारिश के कारण मोहल्लों से लेकर खेतों में पानी भर गया है। मौसम विभाग ने प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें

मौसम विभाग ने पाकिस्तान से सटे आठ जिलों के लिए जारी किया रेड अलर्ट



मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि स्थिति को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है। अगले 3 घंटे में यह तूफान बड़ा रूप ले सकता है। जेनामणि ने बताया है कि गति के साथ जो तूफान की स्थिरिता है वह काफी खतरनाक है। जयपुर मौसम केंद्र के वैज्ञानिक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इस समय मौसम की स्थिति गंभीर है। पिछले पांच दिनों के अंदर हवा की गति तीन बार 90 किलोमीटर प्रतिघंटा को पार करते हुए दिखाई दे रही है। इसके साथ हो रही ज्यादा बारिश स्थिति को और भी गंभीर बना रही है।

 

2aa68553-8334-4d88-8709-21c491dd1589.jpg


पश्विमी विक्षोभ के साथ चक्रवात
मौसम विभाग ने बताया है कि आज दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। एक नया पश्चिमी विक्षोभ आज राज्य के कुछ भागों में सक्रिय हो चुका है। एक और नया पश्चिमी विक्षोभ 30 मई को सक्रिय होने के प्रबल आसार हैं। दक्षिण पश्चिमी राजस्थान और पाकिस्तानी सीमा पर इस समय 900 मीटर की समुद्री इकाई पर काम कर रहा है।

fxn-cyiaeaekju9.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो