script15 अक्टूबर तक जुड़वा लें अपना नाम, चूके तो नहीं डाल पाएंगे निकाय चुनाव में वोट | Jaipur News: Rajasthan Election Commission Voter Verification Program | Patrika News

15 अक्टूबर तक जुड़वा लें अपना नाम, चूके तो नहीं डाल पाएंगे निकाय चुनाव में वोट

locationजयपुरPublished: Sep 03, 2019 03:51:11 pm

Submitted by:

santosh

Jaipur News In Hindi: राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा है कि आगामी निकाय चुनावों के मद्देनजर उन्हें मतदाता सूची में नाम जुड़वाकर लोकतंत्र के महोत्सव में भाग लेना चाहिए।

Election Commission Voter Verification Program

उपचुनाव

जयपुर। Jaipur News In Hindi: राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा है कि आगामी निकाय चुनावों के मद्देनजर उन्हें मतदाता सूची में नाम जुड़वाकर लोकतंत्र के महोत्सव में भाग लेना चाहिए। पायलट ने ट्वीट कर कहा कि मतदान प्रत्येक वयस्क का अधिकार है।

 

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने युवाओं को 18 साल की आयु में मताधिकार दिया था। आगामी निकाय चुनावों के मद्देनजर गत एक सितंबर से आगामी अक्टूबर तक मतदाता सूची में संशोधन या नाम जुड़वाकर लोकतंत्र महोत्सव में भाग लेना चाहिए।

 

उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग ने गत एक सितंबर से विशेष अभियान की शुरुआत की है जो 15 अक्टूबर तक चलेगा। अभियान में कोई भी नागरिक यह जांच कर सकेगा कि उसके परिवार के कितने सदस्यों के नाम मतदाता सूची में हैं। नाम सही दर्ज है या नहीं, इसकी जांच की जा सकती है। चुनाव आयोग के इस मतदाता सत्यापन कार्यक्रम में मतदाता सूची को जन भागीदारी के माध्यम से अपडेट किया जाएगा। इसमें नया नाम जुड़वाने एवं संशोधन भी कराए जा सकेंगे।

 

प्रदेश में नवबंर माह में निकाय चुनाव होने हैं। इन चुनावा में जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने का मुद्दा भी उठाए जाने की संभावना है। भारतीय जनता पार्टी ने धारा 370 हटाने के फायदों को जन जन तक पहुंचाने के लिए एक सितंबर से अभियान शुरु किया है। इस अभियान को निकाय चुनाव के मद्देनजर गली मोहल्लों तक ले जाने की योजना है।

 

स्थानीय निकाय चुनाव में भाजपा ( Rajasthan BJP Latest News ) इस मुद्दे को भी भुनाने का पूरा प्रयास करेगी। छात्र संघ चुनावों में कांग्रेस से सम्बद्ध एनएसयूआई का सफाया होने के बाद पार्टी के नेता धारा 370 हटाने के मुद्दे से डरने लगे हैं। कांग्रेस की हाल ही में हुई बैठक में नेताओं ने धारा 370 पर स्पष्ट राय नहीं रखने से होने वाली परेशानियों का जिक्र किया, लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने नेताओं को आश्वस्त किया कि निकाय चुनाव स्थानीय मुद्दों पर होंगे और धारा 370 चुनावी ( local body election rajasthan 2019 ) मुद्दा नहीं बनेगा।

 

पायलट ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के स्पष्टीकरण का भी जिक्र किया, लेकिन नेताओं का मानना है कि इस मुद्दे से भाजपा मजबूत हुई है। विधानसभा चुनाव में बहुमत के नजदीक ही होने तथा लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार ने पार्टी को काफी कमजोर बना दिया है। युवाओं का रुख भी भाजपा की तरफ होने के संकेत छात्र संघ चुनाव ने दे दिए हैं, ऐसी परिस्थिति में कांग्रेस को नए लोगों को जोड़ना और मुश्किल हो रहा है। इसके विपरीत भाजपा के सदस्यता अभियान को आशा से भी अधिक सफलता मिली है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो