जयपुर शहर मुफ्ती का फतवा: घरों में ही पढ़ें नमाज, धारा 144 की पालना और पुलिस-प्रशासन के सहयोग की अपील

शहर में शुक्रवार को जामा मस्जिद सहित अन्य छोटी-बड़ी मस्जिदों में जुमे की नमाज चंद लोगों के बीच ही अदा की जाएगी। कोरोना वायरस ( Coronavirus In Rajasthan ) की महामारी के मद्देनजर सूबे के जानेमाने और जयपुर के शहर मुफ्ती मोहम्मद जाकिर नोमानी ( Jaipur Shehre E Mufti Mohammad Zakir Nomani ) ने फतवा जारी किया है।

abdul bari

27 Mar 2020, 01:19 AM IST

जयपुर
शहर में शुक्रवार को जामा मस्जिद सहित अन्य छोटी-बड़ी मस्जिदों में जुमे की नमाज चंद लोगों के बीच ही अदा की जाएगी। कोरोना वायरस ( coronavirus In Rajasthan ) की महामारी के मद्देनजर सूबे के जानेमाने और जयपुर के शहर मुफ्ती मोहम्मद जाकिर नोमानी ( Jaipur Shehre E Mufti Mohammad Zakir Nomani ) ने फतवा जारी किया है। जिसमें उन्होंने सभी नमाजियों से अपील की है कि वह खतरे के इन दिनों में पांचों वक्त की नमाज घर में ही बिना भीड़-भाड़ के अदा करे। साथ ही जुमे की नमाज भी घरों में ही अदा करें।

सवाल-जवाब का फतवा भी जारी किया ( Jaipur News )

मुफ्ती मोहम्मद जाकिर ने बताया कि इस्लाम मजहब में मजबूरी के मद्देनजर काफी गुंजाइश होती है। इस बीमारी से सीधे तौर पर जान का खतरा है। इसलिए कतई एकजुट न हों, इन दिनों इज्तेमाई नमाज भी न पढ़ें। उन्होंने बताया कि मजबूरी में यदि कोई घर पर नमाज पढ़ता है तो उसे पूर सवाब मिलता है। उन्होंने इस मामले में एक सवाल-जवाब का फतवा भी जारी किया है। जिसमें उन्होंने ऐसे हालात में पढ़ी जाने वाली नमाज का बारीकि से जिक्र किया है।


प्रशासन और पुलिस का करें सहयोग

इस बीच शहर मुफ्ती ने आमजन से संकट की इस घड़ी में सभी जगहों पर प्रशासन और पुलिस का सहयोग करने और गली मोहल्लों में भीड़—भाड़ इकट्टा नहीं होने की अपील की है। साथ ही सभी से शांति बनाए रखने की गुजारिश की है। साथ ही इस बीमारी को लेकर सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक बात मानने की अपील की है।


मस्जिद कमेटियों से की अपील

शहर मुफ्ती ने मस्जिद कमेटियों से भी अपील की है कि वह इनदिनों मस्जिदों में खास तौर पर साफ सफाई का ध्यान रखें। प्रशासन की ओर से लगाई गई धारा 144 ( Article-144 ) की पालना करें। मस्जिदों में चुनिंदा लोग ही नमाज अदा करें। लोगों की समझाइश करें और किसी भी हालत में भीड़ जुटने न दें।

ज्यादा से ज्यादा मदद करें, आस-पड़ौस की


शहर मुफ्ती ने कहा है कि कोरोना वायरस के चलते ज्यादा से ज्यादा लोग अपने आस—पड़ौस की मदद करें और खाने-पीने के इंतजाम करें। इस स्थिति में घर में रहकर भी जुमे की नमाज अदा की जा सकती है। इस दौरान लोगों के सवाब में कोई कमी नहीं आएगी।

यह खबरें भी पढ़ें...

'लॉकडाउन में एक-एक हज़ार रूपए देने के लिए 310 करोड़ रूपए जारी', अब खातों में आएंगे...


जयपुर के रामगंज में मिला कोरोना पॉजिटिव, पूरा इलाका किया सेनेटाइज, परकोटे में खौफ का माहौल

coronavirus Coronavirus in india Coronavirus In India in Hindi
Show More
abdul bari
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned