scriptराजस्थान विधानसभा बैठक 14 जुलाई को दोबारा होगी, राष्ट्रपति को दिया न्योता | Rajasthan Assembly meeting will be held again on July 14 President invited | Patrika News
जयपुर

राजस्थान विधानसभा बैठक 14 जुलाई को दोबारा होगी, राष्ट्रपति को दिया न्योता

Rajasthan Assembly Meeting राजस्थान विधानसभा की बैठक 14 जुलाई को दोबारा होगी। इस बैठक को संबोधित करने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को आमंत्रित किया गया है। बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की यात्रा का आधिकारिक कार्यक्रम गुरुवार को राष्ट्रपति भवन से जारी किया जाएगा।

जयपुरJul 06, 2023 / 01:38 pm

Sanjay Kumar Srivastava

rajasthan_assembly.jpg

राजस्थान विधानसभा

President Draupadi Murmu will come Rajasthan 15वीं राजस्थान विधानसभा का 8वां सत्र 14 जुलाई सुबह 11 बजे से बुलाया गया है। इस संबंध में राजस्थान विधानसभा के प्रमुख सचिव महावीर प्रसाद शर्मा ने 5 जुलाई को राज्य राजपत्र में एक अधिसूचना प्रकाशित की थी। इस विधानसभा बैठक के लिए देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को न्योता भेजा गया है। आज गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा। 15वीं राजस्थान विधानसभा के आठवें सत्र की बैठक 23 जनवरी को शुरू हुई और 21 मार्च को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई थी। चूंकि बजट सत्र का सत्रावसान नहीं हुआ था, इसलिए आगामी सत्र राज्यपाल के बुलाए जाने वाले मानसून सत्र के बजाय बजट सत्र की निरंतरता है।


सीपीए के राजस्थान चैप्टर को संबोधित करेंगी राष्ट्रपति

राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने कहा, यह बजट सत्र विधायकों को भारत के राष्ट्रपति के संबोधन का भी प्रतीक है। शाम को, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राज्य की अपनी पहली यात्रा में विधानसभा में राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) के राजस्थान चैप्टर को संबोधित करेंगी।

यह भी पढ़े – Rajasthan Politics : दिल्ली में कल राजस्थान कांग्रेस की बड़ी बैठक, सचिन पायलट पर हो सकता है फैसला

छोटा और आखिरी होगा बजट सत्र

राजस्थान विधानसभा चुनाव दिसंबर में होने हैं। तो संभावना है कि यह बजट सत्र छोटा होगा। और आखिरी होगा। 14 जुलाई को विधानसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी (बीएसी) की बैठक होगी। जिसमें सत्र का बिजनेस तय किया जाएगा।

पेपर लीक करने वालों की सजा का विधेयक आएगा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा के आगामी सत्र में पेपर लीक करने वालों की सजा को 10 साल से बढ़ाकर आजीवन कारावास करने का विधेयक लाया जाएगा।

इस सत्र में पारित होंगे कई विधेयक

विधानसभा में कांग्रेस के सचेतक महेंद्र चौधरी ने कहा कि कुछ विधेयक हैं जो सदन में पेश किए गए लेकिन पारित नहीं हो सके, उन्हें इस सत्र में लाया जाएगा। इनमें राजस्थान विश्वविद्यालय शिक्षक (अस्थायी शिक्षकों का अवशोषण) (संशोधन) विधेयक, 2023, राजस्थान संगठित अपराध नियंत्रण विधेयक, 2023, राजस्थान जेल विधेयक, 2023, राजीव गांधी फिनटेक डिजिटल इंस्टीट्यूट विधेयक, 2023, महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ गवर्नेंस और शामिल हैं। सामाजिक विज्ञान विधेयक, 2023।

यह भी पढ़े – जयपुर के डिप्टी मेयर भेज रहे हैं जनता को रोजाना हजारों पोस्टकार्ड, आखिर माजरा क्या है?

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान विधानसभा बैठक 14 जुलाई को दोबारा होगी, राष्ट्रपति को दिया न्योता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो