राजस्थान: पेट्रोल-डीज़ल कीमतों में 'नॉन-स्टॉप' वृद्धि के बीच गहलोत सरकार ने लिया ये फैसला

पेट्रोल-डीज़ल कामतें बढ़ने के साथ ही रोडवेज में अक्सर यात्री किराय में भी बदलाव किये जाते हैं। रोडवेज के लगातार घाटे को देखते हुए यात्री किराए में वृद्धि होती रही है। हालाँकि इस साल की शुरुआत से पेट्रोल-डीज़ल कीमतों में लगातार वृद्धि के बावजूद यात्री किराया नहीं बढ़ाया गया है।

By: nakul

Published: 03 Jul 2021, 02:54 PM IST

जयपुर।

पेट्रोल और डीज़ल की तेज़ रफ़्तार से बढ़ती कीमतों के बीच राजस्थान की गहलोत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार की राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम ने रोडवेज़ की बसों में फिलहाल यात्री किराया नहीं बढ़ाने की घोषणा की है। परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा है कि यह पब्लिक सर्विस घाटे में जरूर है, इसके बावजूद जनकल्याण के लिए समर्पित राजस्थान रोडवेज की बसों के यात्री किराये में वृद्धि नहीं की जाएगी।

 

गौरतलब है कि पेट्रोल-डीज़ल की कामतें बढ़ने के साथ ही रोडवेज में अक्सर यात्री किराय में भी बदलाव किये जाते हैं। रोडवेज के लगातार घाटे को देखते हुए यात्री किराए में वृद्धि होती रही है। हालाँकि इस साल की शुरुआत से पेट्रोल-डीज़ल कीमतों में लगातार वृद्धि के बावजूद यात्री किराया नहीं बढ़ाया गया है।


परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास की मौजूदगी में शुक्रवार को शासन सचिवालय में राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की समीक्षा बैठक हुई। इस बैठक में उन्होंने रोडवेज को घाटे से उबारने, सेवानिवृत कर्मचारियों को एकमुश्त बकाया देने, बस स्टैंडों की कायाकल्प करने और बजट घोषणाओं को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। परिवहन मंत्री ने कहा कि रोडवेज की स्थिति मजबूत करने और इलेक्टि्रक बसें चलाने के लिए वित्त विभाग, परिवहन विभाग और राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के अधिकारियों के साथ जल्द बैठक होगी।


परिवहन मंत्री श्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि राजस्थान रोडवेज की बसें राजस्थान का चेहरा हैं। प्रदेशवासियों को सुरक्षित परिवहन सुविधा देना हमारी मुख्य जिम्मेदारी हैं। राजस्थान रोडवेज की बसों को सभी रूटों पर संचालित किया जायेगा।


रोडवेज़ बेड़े में जुड़ेंगी नई बसें
खाचरियावास ने बताया कि रोडवेज को और मजबूत बनाने और गांव-गांव तक परिवहन सुविधा पहुंचाने के लिए जल्द ही 550 नई बसें सम्मिलित करने की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। गत वर्ष रोडवेज के बेडे़े में 875 नई बसें शामिल कर परिवहन सुविधा बढ़ाई गयी थीं।

 

आधारभूत ढाँचे को किया जाएगा और मजबूत
खाचरियावास ने कहा कि राजस्थान ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड से रोडवेज के आधारभूत ढांचे को और मजबूत करने के अधिक प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कर्मचारियों को समय पर वेतन दिए जाने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये। वहीं उन्होंने कहा कि अस्थियों के विसर्जन के लिए उत्तरप्रदेश जाने वाली मोक्ष कलश योजना की बसों के संचालन के लिए उत्तरप्रदेश सरकार से निरंतर वार्ता चल रही हैं।


ये अधिकारी रहे मौजूद

समीक्षा बैठक में राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के सीएमडी राजेश्वर सिंह, परिवहन विभाग के प्रमुख शासन सचिव अभय कुमार, परिवहन आयुक्त महेंद्र सोनी सहित राज्य पथ परिवहन निगम के अधिकारी उपस्थित रहे।

 

जनता की पीठ में खंजर घोप रही है मोदी सरकार

पेट्रोल-डीजल की दरों में लगातार वृद्धि और रसोई गैस की कीमतें बढ़ने पर परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला है। खाचरियावास ने कहा कि केंद्र सरकार को पेट्रोल और डीजल से लगभग 5 लाख करोड़ की कमाई हो गई लेकिन देश की जनता इस कोरोना महामारी के दौरान पेट्रोल डीजल की महंगाई और रसोई गैस की मूल्य वृद्धि से पूरी तरह से टूट गई है, देश की जनता के सपने चकनाचूर हो गए। महंगाई के मुद्दे पर चुनाव जीतने वाली भाजपा ने जनता की पीठ में लगातार खंजर घोपने का काम किया है।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned