राजस्थान मौसमः यहां हुई तेज बारिश, लोगों को उमस और गर्मी से मिली राहत

प्रदेश में उमस और गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए शनिवार का दिन कुछ राहत लेकर आया। दिन में हवाओं की दिशा और बादल छाने से बारिश के आसार बने और भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली।

By: kamlesh

Published: 03 Jul 2021, 07:35 PM IST

जयपुर। प्रदेश में उमस और गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए शनिवार का दिन कुछ राहत लेकर आया। दिन में हवाओं की दिशा और बादल छाने से बारिश के आसार बने और भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली। दोपहर बाद हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, दौसा और सीकर जिले में बारिश हुई। इधर जयपुर में दिन में बादल और सूरज की लुकाछिपी रही। मौसम विभाग के अनुसार 7 जुलाई के बाद बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाएं उत्तर भारत में पहुंचने लगेंगी। इसके बाद मानसून गतिविधियां बढ़ जाएगी और मानसून सक्रिय होगा।

हनुमानगढ़ जिले के संगरिया क्षेत्र में दोपहर बाद अचानक मौसम बदला और तेज बारिश हुई। तहसील परिसर में लगे बारिश मापी यंत्र में 62 एमएम बरसात रिकॉर्ड की गई है। उपखंड के सभी गांवों में अच्छी बरसात हुई है। शहर की गलियां व सड़के पानी से लबालब हो गईं। अनेक निचले ईलाकों में पानी भर गया। जिसके कारण आवागमन में लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ी। तेज हवाओं के साथ शनिवार दोपहर जैसे ही बरसात शुरु हुई बिजली गुल हो गई। बरसात के कारण कई विद्युत उपकरण भी खराब हो गए। अनेक जगहों पेड़ गिर गए। बच्चों ने बरसात के बीच प्लास्टिक टंकी को काटकर नाव बनाई और उसमें बैठकर पानी में खूब सैर की। गांवों में भी जमकर बरसात हुई। बरसात से मौसम खुशगवार हो गया। श्रीगंगानगर जिले के रिडमलसर क्षेत्र में तेज हवा के साथ बारिश हुई है। इससे उसम और गर्मी से जूझ रहे लोगों राहत मिली।

सीकर जिले में दोपहर बाद टोडा और इसके बाद बारिश हुई और पहाड़ी नालो में तेज गति से पानी बह निकला। इधर सीकर में दिन में बादल और सूरज की लुकाछिपी रही। हवाओं की दिशा पश्चिम की बजाए पूर्वी होने से कुछ लू से कुछ हद तक निजात मिली। वहीं दौसा जिले के सिकराय क्षेत्र में शाम को मौसम बदला और रिमझिम बरसात हुई। इस बारिश से किसानों की सुख रही फसल को जीवनदान मिला।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned