लॉकडाउन में एंजाइटी का शिकार होने से बचें

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था को हिलाकर रख दिया है। वायरस का संक्रमण रोकने के लिए सरकार ने पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन किया है। कोरोना वायरस की वजह से अचानक से आई इस तरह की परिस्थितियों को कुछ लोग मैनेज नहीं कर पा रहे हैं और एंजाइटी का शिकार हो रहे हैं। यदि आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो इस संकट की घड़ी से आसानी से निकल जाएंगे।

अपने रुटीन को सेट करें
एक्सपट्र्स के अनुसार इस तरह की परिस्थितियों से निकलने के लिए आप अपना रुटीन सेट करें यानी सुबह से शाम तक आप हर काम प्लानिंग से करें। यह आदत आपके दिन को क्रिएटिव बनाने का काम करेगी।
नियमों का ध्यान रखें
कोरोना वायरस से बचाव के लिए जो दिशा-निर्देश बताए जा रहे हैं, उसमें बार-बार हाथ धोना और सोशल डिस्टेंस मेंटेंन रखना, आसनी से तनाव बढ़ाने का कारण हो सकता है। वर्ष २०१६ में एक अध्ययन से सामने आया कि यदि व्यक्ति अनिश्चित परिस्थितियों के लिए पहले से ही मानसिक रूप से तैयार रहता है तो वह नए नियमों का बेहतर तरीके से पालन कर सकता है। इसलिए मानसिक रूप से स्वयं को तैयार करेंगे तो आप किसी भी तरह के तनाव को आसानी से मैनेज कर सकते हैं।
मनोरंजन के साधनों पर ध्यान दें
यदि आपके पास करने के लिए कुछ भी नहीं है तो आप आसानी से एंजाइटी के शिकार हो सकते हैं। इसलिए अपने समय का उपयोग नई चीजों को सीखने में करें। लॉकडाउरन के दौरान आप अपनी हॉबीज को टाइम दे सकते हैं, जिन्हें एंजॉय करने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की आवश्यकता न हो। जैसे किसी म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट को बजाना सीख सकते हैं या फिर किसी विदेशी भाषा को बोलना भी सीख सकते हैं।
सोशलाइज रहें
अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों और पड़ौसियों से फोन और वीडिया चैट के माध्यम से जुड़े रह सकते हैं। इस तरह सोशल डिस्टेंस को मेंटेन रखते हुए आप अपने मूड को भी बेहतर रख सकते हैं। इस तरह ऑनलाइन कम्यूनिटी से जुडक़र आप अपने दिन हो एंजॉय कर सकते हैं।
अच्छा खाएं और पर्याप्त नींद लें
तनाव को मैनेज करने के लिए यह जरूरी है कि आप अपने शरीर को आराम दें। साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें। इस तरह की डाइट आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करेगी। वहीं यदि आप अच्छी नींद नहीं लेंगे तो आसानी से तनाव का शिकार हो सकते हैं। खराब खानपान की आदते भी आपके स्ट्रेस को बढ़ाने का काम करेगा। यदि देर रात तक आप मोबाइल फोन या न्यूज देखते रहते हैं तो इस आदत में बदलाव करें।
गहरी सांस लें
्रतनाव को मैनेज करने के लिए सबसे आसान तरीका है सांसों का व्यायाम। गहरी सांस लेने से शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन की पूर्ति होगी। इस तरह मांसपेशियों को एनर्जी मिलती है। इसके साथ ही घर पर नियमित रूप से अपने एक्सरसाइज रुटीन को फॉलो करें। यह आपके अंदर से निगेटिविटी को निकालकर पॉजिटिविटी को बढ़ाने का काम करेगी। इस तरह आप लॉकडाउन के दिनों में एंजाइटी का शिकार होने से बच सकते हैं।

Corona virus
Archana Kumawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned