scriptAyodhya Ram Mandir : ये हैं राजस्थान में राम भक्त हनुमान के 5 चमत्कारी मंदिर, आप भी करें दर्शन |Top 5 hanuman mandir in rajasthan Mehndipur Balaji, Salasar Balaji, Khole Ke Hanumanji, Ichhapoorna Balaji, Samod Veer Hanumanji | Patrika News
जयपुर

Ayodhya Ram Mandir : ये हैं राजस्थान में राम भक्त हनुमान के 5 चमत्कारी मंदिर, आप भी करें दर्शन

5 Photos
1 month ago
1/5

Hanuman Mandir In Rajasthan : देशवासियों व राम भक्तों के लिए आज का दिन बहुत ही खास है। अयोध्या में श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न हो गया है। ऐसे में हनुमान मंदिरों पर भी भक्तों का तांता लगा हुआ है। ये हैं राजस्थान के 5 बड़े मंदिर जिनकी ख्याति देश दुनिया में है। इन मंदिरों में दर्शन करके भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।
सालासर बालाजी - राजस्‍थान के चुरू जिले में प्रसिद्द सालासर बालाजी का मंदिर हैं। पूरे भारत में एकमात्र सालासर में दाढ़ी मूछों वाले बालाजी स्थापित हैं ।

2/5

खोले के हनुमानजी - जयपुर में स्थित खोले के हनुमान जी का मंदिर का खास महत्व है। यहां श्रद्धालुओं के अलावा देश-विदेश से पर्यटक भी आते हैं। एक ब्राह्मण ने 60 के दशक में शहर की पूर्वी पहाड़ियों की खोह में बहते बरसाती नाले और पहाड़ों के बीच निर्जन स्थान पर लेटे हुए हनुमानजी की विशाल मूर्ति खोज की थी।

3/5

मेहंदीपुर बालाजी - यह मंदिर राजस्थान के दौसा जिले में स्थित है। मेहंदीपुर बालाजी के दर्शन और अपनी मनोकामनाओं की पूर्ती के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं। बताया जाता है कि मेहंदीपुर धाम मुख्यत: नकारात्मक शक्ति एवं प्रेतबाधा से पीड़ित लोगों के लिए जाना जाता है। मान्यता है कि नकारात्मक शक्ति से पीड़ित लोगों को यहां शीघ्र ही मुक्ति मिल जाती है।

4/5

इच्छापूर्ण बालाजी - राजस्थान के चूरू जिले के सरदारशहर में इच्छापूर्ण बालाजी का मंदिर है। इस मंदिर को दक्षिण भारत व पश्चिम बंगाल के कारीगरों ने द्रविड़ शैली पर मंदिर बनाया। इस मंदिर की चौखट पर धोक लगाने वालों हर इच्छा पूरी होती है।

5/5

समोद वीर हनुमानजी - जयपुर से थोड़ी दूर सामोद की पहाड़ियों पर वीर हनुमानजी का मंदिर अपने अनूठेपन के लिए जाना जाता है। पर्वत शिखर पर स्थित हनुमानजी के दर्शन करने के लिए करीब 1100 सीढ़ियां चढ़नी होती है।

अगली गैलरी
चौराहों पर सुंदरता बढ़ाने के लिए लगाई गई सुंदर मूर्तियां की सुरक्षा में लगे गार्ड ने ही सुंदरता को किया नष्ट
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.