पाकिस्तानी नंबरों से बना रहे सोशल मीडिया ग्रुप,घर बैठे लखपति का झांसा!

पाकिस्तानी नंबरों से बना रहे सोशल मीडिया ग्रुप,घर बैठे लखपति का झांसा!
पाकिस्तानी नंबरों से बना रहे सोशल मीडिया ग्रुप,घर बैठे लखपति का झांसा!

Deepak Vyas | Updated: 12 Oct 2019, 06:06:55 PM (IST) Jaisalmer, Jaisalmer, Rajasthan, India

ऑॅनलाइन ठगी के हाइटेक तरीकों को लेकर वृह्द स्तर पर चलाए गए अभियान से आई जागरुकता को देखते हुए अब ठगों ने ठगी का नया तरीका निकाला है। अब सोशल मीडिया पर करोड़पति बनाने का सपना दिखाकर सोशल मीडिया के ग्रुप में यहां के बाशिंदों को जोड़ा जा रहा है।

जैसलमेर/ मोहनगढ़. ऑॅनलाइन ठगी के हाइटेक तरीकों को लेकर वृह्द स्तर पर चलाए गए अभियान से आई जागरुकता को देखते हुए अब ठगों ने ठगी का नया तरीका निकाला है। अब सोशल मीडिया पर करोड़पति बनाने का सपना दिखाकर सोशल मीडिया के ग्रुप में यहां के बाशिंदों को जोड़ा जा रहा है। गौरतलब यह है कि ग्रुप में जोडऩे वाले ‘एडमिन’ के जो नंबर दिखाई दे रहे हैं, वह पाकिस्तान के नंबरों की शृंखला वाले हैं। पुलिस की साइबर सेल के विशेषज्ञ बताते हैं कि एटीएम, आधार, बीमा पॉलिसी आदि के आधार पर ठग गिरोह द्वारा लोगों को ठगने के तरीके पुराने हो चुके हैं। अब सोशल मीडिया पर गु्रप बनाकर लॉटरी के नाम ठगने का नया तरीका निकाला गया है।
मोहनगढ़ में इन दिनों सुर्खियों में है गु्रप
जिले के मोहनगढ़ नहरी क्षेत्र में इन दिनों पाकिस्तानी मोबाइल नंबर से बनाया गया एक गु्रप सुर्खियों में है। इस गु्रप में कौन बनेगा करोड़पति में 25 लाख रुपए की लॉटरी लगने की जानकारी दी जा रही है। पाकिस्तानी नंबरों से बने इस सोशल मीडिया गुप में प्रदेश के एमटीएस के मोबाइल नंबर को जोड़ा गया। जिसमें 843242... व 8432423... सीरिज के नंबरों को बिना संबंधित लोगों की जानकारी के जोड़ा ्रगया है। यह गु्रप 2 अक्टूबर की मध्यरात्रि बाद 3 अक्टूबर को 1:17 एएम पर बनाया गया है। गु्रप में एक वीडियो भी डाला गया है, जिसमें आपका व्हाट्स एप्प नंबर कौन बनेगा करोड़पति में 25 लाख रूपये की लॉटरी जीत चुका है.... ऐसी जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही किसी राणा प्रतापसिंह के व्हाट्स एप्प नंबर 9837126754 अपने मोबाइल में रक्षित कर व्हाट्स एप कॉल करने की सलाह दी जा रही है। वीडिया में लॉटरी नंबर भी बताए जा रहा है। वीडियो में दिखाए गए बैनर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व अमिताभ बच्चन की फोटो भी दर्शाई गई है। पाकिस्तानी नंबर $92- 3041709193 से गु्रप बनाया गया है, जिसमें केवल गु्रप एडमिन द्वारा ही संदेश भेजे जा सकते है।
पाकिस्तानी नंबर केवल छलावा !
इस संबंध में पुलिस थाना मोहनगढ़ के थानाधिकारी माणकराम विश्नोई का कहना है कि फेक आइडी बनाकर मोबाइल नंबर से ठगी करने वाले गिराह सक्रिय है। ये ठग कई प्रकार के एप व अलग-अलग तकनीकों का उपयोग करके ठगी करने वालों द्वारा नंबर बनाकर फेक आइडी बना रहे हैं। ऐसे लोगों का कार्य सिर्फ अन्य लोगों से ठगी करना है। पाकिस्तानी नंबरों से बने गु्रप का उद्देश्य केवल लोगों को लॉटरी के लालच में फंसा कर ठगना है। उन्होंने ऐसे प्रलोभनों में न आने और तुरंत गु्रप को छोड़ देने की भी नसीहत दी है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned