scriptअब वैष्णो देवी में होंगे दो लंगर, भक्तों को मिलेगी और भी अच्छी सुविधा | Vaishno Devi Shrine Board To Start Second Langar Near Sanjhi Chhat | Patrika News
जम्मू

अब वैष्णो देवी में होंगे दो लंगर, भक्तों को मिलेगी और भी अच्छी सुविधा

इसी के साथ जल्द कटड़ा स्थित आद्यात्मिक केंद्र (Vaishno Devi Shrine Board) के ऑडोटोरियम में (Sanjhi Chhat) भवन पर होने वाली शाम की आरती (Mata Vaishno Devi) का (Vaishno Devi Yatra) लाइव प्रसारण (Vaishno Devi Langar) किया जाएगा…

जम्मूDec 29, 2019 / 09:40 pm

Prateek

अब वैष्णो देवी में होंगे दो लंगर, भक्तों को मिलेगी और भी अच्छी सुविधा

अब वैष्णो देवी में होंगे दो लंगर, भक्तों को मिलेगी और भी अच्छी सुविधा

(जम्मू): विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं को सुविधाएं प्रदान करने के लिए श्राइन बोर्ड जी तोड़ मेहनत कर रहा है। नववर्ष पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है इसलिए कई नए कदम उठाए जा रहे है। इसी दिशा में एक बड़ा कदम उठाया गया है। जल्द ही तीर्थ यात्रियों के लिए नि:शुल्क लंगर शुरू किया जाएगा।


श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार ने जानकारी दी कि यात्रा के मुख्य पड़ाव सांझीछत पर भी जल्द की नि: शुक्ल लंगर लगाया जाएगा। इसमें 24 घंटे प्रसाद सहित चाय की व्यवस्था होगी। सीईओ ने कहा कि बोर्ड प्रशासन द्धारा तैयारियां जारी है, और नववर्ष के पहले व दूसरे माह में ही यह लंगर सुविधा शुरु कर दी जाएगी।

 

सीईओ ने कहा कि उन्हें यात्रियों से शिकायते मिल रही थी कि वैष्णो देवी यात्रा के दौरान यात्रियों को प्रसाद नहीं दिया जाता है। जिस पर श्राइन बोर्ड द्वारा सांझीछत पर लंगर लगा कर यात्रियों को हलवे व चने का प्रसाद भी देने की फैसला लिया गया है। इसी के साथ जल्द कटड़ा स्थित आद्यात्मिक केंद्र के ऑडोटोरियम में भवन पर होने वाली शाम की आरती का लाइव प्रसारण किया जाएगा। इसमें भी प्रसाद का वितरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बोर्ड प्रशासन इस हेतु कुछ शुल्क भी रख सकता है।


रमेश कुमार ने कहा कि मौजूदा वर्ष में यात्रा में गिरावट दर्ज की जा रही है, पुलवामा हमले और अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी के किए जाने के अलावा कई कारणों से ऐसा हो रहा है। उन्होंने बताया कि मौजूदा वर्ष में अब तक 77.7 लाख यात्रियों ने दरबार में पहुंचकर माता वैष्णो देवी के दर्शन किए।

Home / Jammu / अब वैष्णो देवी में होंगे दो लंगर, भक्तों को मिलेगी और भी अच्छी सुविधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो