scriptलोकसभा चुनाव के चलते बदला परीक्षाओं का टाइम टेबल, यहां देखें कौनसी डेट से शुरू होंगे एग्जाम | 9th And 11th Class Time Table Of Annual Exam Changed Due To Lok Sabha Elections By Directorate of Secondary Education | Patrika News
झालावाड़

लोकसभा चुनाव के चलते बदला परीक्षाओं का टाइम टेबल, यहां देखें कौनसी डेट से शुरू होंगे एग्जाम

Education News: झालावाड़ जिले में 9वीं और 11वीं की कक्षा की जिला समान परीक्षा के तहत होने वाली वार्षिक परीक्षाएं 6 अप्रेल से शुरू होंगी। परीक्षा 23 अप्रेल तक चलेगी। इसके बाद 7 मई को परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

झालावाड़Mar 29, 2024 / 04:07 pm

Akshita Deora

photo1711708452.jpeg

Exam Time Table Change: झालावाड़ जिले में 9वीं और 11वीं की कक्षा की जिला समान परीक्षा के तहत होने वाली वार्षिक परीक्षाएं 6 अप्रेल से शुरू होंगी। परीक्षा 23 अप्रेल तक चलेगी। इसके बाद 7 मई को परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। वार्षिक परीक्षा में जिले के 44 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिनमें 9 वीं कक्षा में 26 हजार पांच सौ एवं 11वीं कक्षा में 17 हजार पांच सौ विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

संयोजक एवं प्रधानाचार्य जिला समान परीक्षा सुरेश मालवीय ने बताया कि राजस्थान में शिक्षा विभाग से जुड़े सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले 9वीं व 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षा की तिथियों में लोकसभा चुनाव के कारण माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से आंशिक बदलाव किया गया। पहले ये परीक्षा शिविर पंचांग के अनुसार 8 अप्रेल से 25 मई तक कराई जानी थी, लेकिन संशोधन करते हुए इसे अब 5 से 30 अप्रेल तक कर दिया है। प्रदेश के सभी जिलों में इस अवधि के दौरान अपनी सुविधा के अनुसार परीक्षाओं का आयोजन कराया जाएगा। जिले में वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन 6 से 23 अप्रेल तक कराया जाना तय किया है। दसअसल, राज्य में लोकसभा चुनाव दो चरणों में 19 और 26 अप्रेल को होंगे और रिजल्ट 4 जून को आएगा। ऐसे में चुनाव वाले दिन स्कूलों में अवकाश रहेगा। वहीं शिक्षकों को भी चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है। ऐसे में चुनाव और उसके आसपास के दिनों में अवकाश रखते हुए वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम तय किया जा रहा है।

1 मई से नया सेशन
सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों में इस बार प्रवेश प्रक्रिया 1 मई से शुरू हो जाएगी। पुराने शिविरा पंचांग में 27 अप्रेल से नया सेशन शुरू होना था, लेकिन अब ये एक मई से होगा। महात्मा गांधी स्कूल, विवेकानंद स्कूल और आरटीई के तहत एडमिशन के लिए शिक्षा विभाग की ओर से अभी तक कोई निर्देश जारी नहीं किए गए है।

परीक्षा परिणाम 7 मई को
वार्षिक परीक्षा 26 अप्रेल को खत्म होने के बाद 7 मई को परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। इसके लिए 10 दिन में ही स्कूल स्टाफ को रिजल्ट तैयार करना होगा। रिजल्ट बनाने के बाद संबंधित स्कूल को रिजल्ट चैक करवाना होता है। ऐसे में परीक्षा खत्म होने के साथ ही स्टाफ को व्यस्त होना पड़ेगा।

Home / Jhalawar / लोकसभा चुनाव के चलते बदला परीक्षाओं का टाइम टेबल, यहां देखें कौनसी डेट से शुरू होंगे एग्जाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो