scriptथानों में अब नहीं मिलेगी दान की ठंडी हवा व पानी | Cold air and water donated will not be available in police stations | Patrika News
झालावाड़

थानों में अब नहीं मिलेगी दान की ठंडी हवा व पानी

-थानों में लगे एसी, फ्रिज और एलईडी का देना होगा हिसाब -प्रदेश के सभी रेंज निरीक्षकों को भेजा पत्र

झालावाड़Jan 08, 2021 / 07:41 pm

harisingh gurjar

Cold air and water donated will not be available in police stations

थानों में अब नहीं मिलेगी दान की ठंडी हवा व पानी ,थानों में अब नहीं मिलेगी दान की ठंडी हवा व पानी ,थानों में अब नहीं मिलेगी दान की ठंडी हवा व पानी ,थानों में अब नहीं मिलेगी दान की ठंडी हवा व पानी ,थानों में अब नहीं मिलेगी दान की ठंडी हवा व पानी ,थानों में अब नहीं मिलेगी दान की ठंडी हवा व पानी ,थानों में अब नहीं मिलेगी दान की ठंडी हवा व पानी ,थानों में अब नहीं मिलेगी दान की ठंडी हवा व पानी ,थानों में अब नहीं मिलेगी दान की ठंडी हवा व पानी ,थानों में अब नहीं मिलेगी दान की ठंडी हवा व पानी ,थानों में अब नहीं मिलेगी दान की ठंडी हवा व पानी ,थानों में अब नहीं मिलेगी दान की ठंडी हवा व पानी ,थानों में अब नहीं मिलेगी दान की ठंडी हवा व पानी

झालावाड़.पुलिस थानों में आमजन के सहयोग का हवाला देकर लगवाए गए एसी, फ्रिज, एलईडी जैसे उपकरणों पर पुलिस मुख्यालय की नजर पड़ी है।
मुकदमों में जांच प्रभावित करने की मंशा से,जुआ, सट्टा के कारोबार चलाने और शराब आदि के ठेके चलाने वाले पुलिस अधिकारियों को खुश करने के लिए ऐसे उपकरण लगवाते रहते हैं। बाद में उपकरण चलाने पर भारी-भरकम बिजली का बिल जनता के पैसे से सरकार के माध्यम से भरा जाता है। इससे काफी आर्थिक बोझ सरकारी खजाने पर पड़ रहा है।
अब यह व्यवस्था ज्यादा दिन नहीं चलने वाली है। पुलिस मुख्यालय ने थानों में लगे ऐसे लग्जरी उपकरणों को हटाकर इनकी जगह सीसीटीवी कैमरे लगवाने के निर्देश जारी किए है।
प्रदेश मुख्यालय का ऐसा है आदेश-
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (पुलिस आयोजना) ने पिछले महीने प्रदेशभर के सभी रेंज महानिरीक्षकों को पत्र लिखकर पुलिस थानों में अवैध रूप से लगे एयर कंडीशनर, टीवी, फ्रीज व अन्य इलेक्ट्रोनिक्स आइटमों को हटवाने एवं सीसीटीवी कैमरे लगवाने के निर्देश दिए थे। इसी संदर्भ में अब रेंज आईजी ने सभी पुलिस अधीक्षकों को आदेशित किया है कि वे लग्जरी इलेक्ट्रोनिक्स आइटमों का ब्यौरा भेजें।
थानों के बजट से करते हैं सब काम-
थानों में लगे एसी, फ्रीज व टीवी के बोर में कई थानाधिकारियों से बात की तो बताया गया कि इलेक्ट्रोनिक उपकरणों का बिल थाने में को मिलने वाले बजट में से ही भरेत हैं, उन्होंने यह भी स्वीकारा कि कुछ जगह एसी, फ्रीज, टीवी आदि जनसहभागिता से लिए गए है। थाना कोई धार्मिक स्थल तो है नहीं जो लोग मर्जी से आर्थिक सहयोग करें।
कई थाने जर्जर तो कई चमक रहे-
जिले में कई थानों की हालत जर्जर है तो कईयों का इंटीरियर लुक फाइव स्टार सा है। एसी, फ्रीज, एलइडी जैसे उपकरण लगे नजर आते हैं। जबकि थानों में परिवादियों के साथ व्यवहार की सोच अब भी अंग्रेजों के जमाने की देखने को मिलती है।
लगते है कई आरोप-
थाने में परिवादियों को रिपोर्ट दर्ज कराने के बाद किसी ने किसी बहाने घंटों बैठाए रखा जाता है। इसके बावजूद परिवादियों से पुलिस का सद्व्यहार नहीं होता है। थानों में रसूखात व जनप्रतिनिधियों का हस्तक्षेप अधिक रहताहै। यह भी शिकायत थी कि थानों में जनसहभागिता के नाम पर दो नंबर का काम करने वाले रूपए का इन्वेस्समेंट करते है और बाद में वह थानों के काम में हस्तक्षेप करते हैं, जिससे पुलिस की छवि खराब होती है। इसके चलते यह कदम उठाया गया है। कोटा रेंज के कई थानों में एसी,टीवी व फ्रिज सहित अन्य इलेक्ट्रोनिक आइटम लगे हुए है। कई-कई थानों में तो दो-दो टीवी एसी, गीजर व रूम हीटर लगे हुए है।
हटा कर सूचना भेज देंगे-
जिले में मुख्यालय के निर्देशानुसार सभी एसएचओ को इलेक्ट्रोनिक उपकरण हटाने के निर्देश दिए गए है। दो-चार दिन में हटाने के बाद आईजी को सूचना भेज दी जाएगी।
राजेश यादव, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक, झालावाड़।

Home / Jhalawar / थानों में अब नहीं मिलेगी दान की ठंडी हवा व पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो