scriptMonsoon Update: आखिरकार मानसून को लेकर मौसम विभाग ने कर दिया ऐसा बड़ा ऐलान, 10 दिन ऐसा रहेगा मौसम | Monsoon Update IMD Winter Latest Update on Monsoon | Patrika News
जोधपुर

Monsoon Update: आखिरकार मानसून को लेकर मौसम विभाग ने कर दिया ऐसा बड़ा ऐलान, 10 दिन ऐसा रहेगा मौसम

देश के आधे हिस्से से मानसून की विदाई हो चुकी है।

जोधपुरOct 07, 2023 / 12:37 pm

Rakesh Mishra

imd_heavy_rain_alert01.jpg
जोधपुर। देश के आधे हिस्से से मानसून की विदाई हो चुकी है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को समूचे राजस्थान, गुजरात, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के अलावा महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश के आधे हिस्से से मानसून की रवानगी की घोषणा कर दी। मौसम विभाग के अनुसार आगे भी मानसून के पीछे हटने के लिए अनुकूल परिस्थितियां है।
यह भी पढ़ें

शहर विधायक मनीषा पंवार का बड़ा हमला, कहाः मोदी की सभा में बीजेपी नहीं जुटा पाई भीड़

इसी के साथ राजस्थान में अगले 10 दिनों तक शुष्क मौसम रहेगा। इस दौरान दिन में तीखी धूप निकली होने से तपिश का मौसम रहने की संभावना है जबकि आसमां साफ होने से रात में पारा तेजी से नीचे लुढ़कने के चलते गुलाबी सर्दी भी बनी रहेगी। अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में दिन का तापमान नीचे आने से कुछ राहत मिलेगी। सूर्यनगरी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। सुबह वातावरण में आपेक्षिक आद्रता 76 फीसदी होने की वजह से मौसम में हल्की ठंडक घुली रही, लेकिन दिन में पारा चढ़ने के साथ तीखी धूप निकलने से मौसम सामान्य होता गया। दोपहर में तापमान 35.2 डिग्री पर पहुंचा। धूप तेज होने से तपिश महसूस हो रही थी। शाम ढलने के बाद मौसम सुहाना हो गया। जिले के ग्रामीण हिस्सों में भी ऐसा ही मौसम रहा। जैसलमेर में दिन का तापमान 38.7, चूरू में 38.4 और श्री गंगानगर में 39 डिग्री तक पहुंचा।
यह भी पढ़ें

संविदा कर्मचारियों को आज मिलने जा रही है सबसे बड़ी सौगात, जानिए पूरा मामला

वहीं मानसून के रुखस्त करते ही जोधपुर में हवा में धूल कणों (पार्टिकुलेट मैटर) के साथ कार्बन मोनोऑक्साइड का प्रदूषण बढ़ने लगा है। अक्टूबर के पहले छह दिन में ही वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 200 के पास पहुंच गया है। हवा में धूल व कार्बन के महीन कणों के अलावा दूसरा सबसे बड़ा प्रदूषक कार्बन मोनोऑक्साइड है। शहर में लगातार बढ़ रहे वाहनों की वजह से कार्बन मोनोऑक्साइड का उत्सर्जन बढ़ रहा है। चिकित्सकों के अनुसार हृदय रोग से ग्रसित व्यक्तियों के लिए अत्यधिक कार्बन मोनोऑक्साइड हानिकारक है।

Home / Jodhpur / Monsoon Update: आखिरकार मानसून को लेकर मौसम विभाग ने कर दिया ऐसा बड़ा ऐलान, 10 दिन ऐसा रहेगा मौसम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो