scriptकन्नौज में भूख-प्यास से तड़प-तड़पकर गोवंशों की मौत, डीएम ने लिया बड़ा एक्शन, सपा नेता की मांग- दर्ज हो गोहत्या का मामला | many cows died due to hunger in jalalabad kannauj | Patrika News
कन्नौज

कन्नौज में भूख-प्यास से तड़प-तड़पकर गोवंशों की मौत, डीएम ने लिया बड़ा एक्शन, सपा नेता की मांग- दर्ज हो गोहत्या का मामला

– कन्नौज जिले के विकास खंड जलालाबाद की संयुक्त गोशाला का मामला- सपा नेता नवाब सिंह यादव की मांग, ऐसे गोरक्षकों पर दर्ज हो गोहत्या का मामला- जिलाधिकारी ने दो ग्राम सचिवों को किया निलम्बित

कन्नौजJun 15, 2019 / 03:19 pm

Hariom Dwivedi

Kannauj

कन्नौज में भूख-प्यास से तड़प-तड़पकर मर रहे गोवंश, सपा नेता की मांग- दर्ज हो गोहत्या का मामला

पत्रिका एक्सक्लूसिव
नीरज श्रीवास्तव
कन्नौज. जिले के विकास खंड जलालाबाद के ग्राम पंचायत जेवा और ग्राम पंचायत बसीरापुर भाट की संयुक्त गोशाला में एक दर्जन से अधिक गायों की भूख और प्यास से तड़प कर मौत हो गई। मौके पर करीब आधा दर्जन गाय मरणासन्न हालत में मिलीं। इस मामले में हड़कंप तब मचा, जब सपा नेता व पूर्व ब्लॉक प्रमुख नवाब सिंह यादव पार्टी कार्यकर्ताओं संग गोशाला पहुंच गए। वहां का नजारा देख सपाइयों ने हंगामा किया तो मौके पर पहुंची पुलिस ने उन्हें शांत कराया। उन्होंने कहा कि ऐसे गोरक्षकों पर गोहत्या का मुकदमा दर्ज होना चाहिए। मामले में जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने दोनों गांवों के सचिवों अरविंद और दिनेश चंद्र गिहार को निलम्बित कर दिया है। साथ ही क्षेत्रीय पशु चिकित्सा अधिकारी के निलंबन के लिए विभाग और मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी के खिलाफ शासन को पत्र भेजने के जिला विकास अधिकारी को निर्देश दिए हैं। वहीं जिला पंचायत राज अधिकारी से रिपोर्ट मांगी है। जबकि संबंधित ग्राम प्रधान को कारण बताओ नोटिस जारी की गई है।
बताते चलें कि संयुक्त गोशाला में 47 गायों के रखने की व्यवस्था है। इसमें प्रशासन की ओर से जेवा के ग्राम प्रधान को 26 और बसीरापुर भाट के ग्राम प्रधान को 24 गायों की जिम्मेदारी दी गई थी। मगर यह गोशाला प्रशासनिक लापरवाही के कारण बूचड़खाने में तब्दील हो गई। भूख-प्यास और तेज धूप से एक-एक कर गाय तिल-तिल कर मरने लगीं। ग्रामीणों का दावा है कि इसकी जानकारी दोनों ग्राम प्रधान और सचिवों को दी गई, मगर किसी ने कोई सुध नहीं ली।
बीते दिनों गांव के ही एक व्यक्ति ने सपा नेता नवाब सिंह यादव को गोशाला में मवेशियों की मौत होने की जानकारी दी। कुछ ही देर में सपाई गोशाला पहुंच गए। गोशाला के पीछे छह मवेशियों के शव झाड़ियों में पड़े मिले। दो मवेशियों के अवशेष इधर-उधर बिखरे थे। दुर्गंध से सांस लेना दूभर था। गोशाला में सिर्फ छह मवेशी मिले। इनमें से एक मरणासन्न स्थिति में था। दो उठने की हालत में नहीं थे। चरही में सूखा भूसा पड़ा था। पानी के इंतजाम भी नहीं थे। यह देख सपाई भड़क गए। वह प्रदेश सरकार की इस पूरी कवायद पर सवाल खड़े करने लगे। सूचना पर सदर कोतवाल विनोद मिश्रा फोर्स के साथ पहुंच गए और इन्हें शांत कराया।
यह भी पढ़ें

कहां हो गौरक्षकों! यहां हर दिन ‘कट’ रहे हैं दर्जनों गोवंश

देखें वीडियो…

मामले को दबाने की कोशिश
गोशाला में मवेशियों की मौत का मामला गरमाता देख दोनों ग्राम पंचायतों के प्रधानों ने मवेशियों को गोशाला से हटवा दिया। बीमार मवेशियों को लोडर में लादकर दूसरे स्थान पर ले गये। जो मवेशी गोशाला के पीछे मृत पड़े थे, उन्हें भी पुलिस और ब्लाक अधिकारियों ने आनन-फानन में उठवाकर दूसरी जगह दफन करा दिया।
सपा नेता ने उठाए सवाल
सपा नेता नवाब सिंह यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सिर्फ चुनाव के समय ही गाय और गंगा की याद आती है। सरकार ने घूम रही गायों को प्रधान और सेक्रेटरी के माध्यम से गौशाला में तो रखवा दिया, लेकिन उनकी देखभाल नहीं की गई। यहां गाय भूखी-प्यासी मरती रहीं। गायों के चारे-पानी की कोई व्यवस्था नहीं है। उन्होंने कहा कि ऐसे गोरक्षकों पर गोहत्या का मुकदमा दर्ज होना चाहिए। गोशाला में गोवंशों की देखभाल के नाम पर उनकी हत्या की जा रही है।

Home / Kannauj / कन्नौज में भूख-प्यास से तड़प-तड़पकर गोवंशों की मौत, डीएम ने लिया बड़ा एक्शन, सपा नेता की मांग- दर्ज हो गोहत्या का मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो