script

मोटापा कम करने वाली २० लाख की सर्जरी अब केवल २० हजार में

locationकानपुरPublished: Apr 07, 2019 01:49:39 pm

हैलट में फिर शुरू होगी बेरियाट्रिक सर्जरीशासन ने इसके लिए दिए साढ़े चार करोड़
 

Bariatric surgery

मोटापा कम करने वाली २० लाख की सर्जरी अब केवल २० हजार में

कानपुर। मोटापे से परेशान उन लोगों के लिए खुशखबरी है जो इसके इलाज में लाखों का खर्च नहीं उठा सकते। ऐसे लोग २० से ३५ हजार रुपए खर्च कर हैलट में इलाज कराकर मोटापे से छुटकारा पा सकेंगे। इसके लिए शासन ने हैलट को साढ़े चार करोड़ का बजट जारी किया है। आचार संहिता हटने के बाद ही धनराशि हैलट को मिल जाएगी। जिसके बाद यह सुविधा भी शुरू कर दी जाएगी।
तीन साल पहले शुरू हुई थी सर्जरी
मोटापा कम करने के लिए बेरियाट्रिक सर्जरी की जाती है। यह सुविधा तीन साल पहले हैलट में शुरू की गई थी। बाद में उपकरण खराब होने और बजट की कमी से इसे बंद कर दिया गया था। अब शासन ने खासतौर पर इसके लिए बजट की मंजूरी दी है। हैलट में पहले बेरियाट्रिक सर्जरी के १९ केस हो चुके हैं।
निजी अस्पतालों में २० लाख खर्च
जिन निजी अस्पतालों में बेरियाट्रिक सर्जरी की सुविधा है वहां इसके लिए २० लाख रुपए का खर्च आता है। ऐसे में जो लोग लाखों रुपए खर्च नहीं कर सकते वे मोटापे से जूझते रहते हैं या फिर दूसरे तरीकों से राहत पाने की कोशिश करते हैं, जिसका असर कम ही हो पाता है।
बेरियाट्रिक सर्जरी के विशेषज्ञ बढ़ेंगे
सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ. संजय काला ने बताया कि उन्हें बेरियाट्रिक सर्जरी की विश्व स्तरीय संस्था इंटरनेशनल बेरियाट्रिक क्लब की फेलोशिप मिल गई है। जिससे हर साल बेरियाट्रिक सर्जरी फेलोशिप की मदद मिलेगी और विशेषज्ञ भी बढ़ेंगे।
वार्डों के लिए पांच करोड़ का प्रस्ताव
बेरियाट्रिक सर्जरी के मरीजों के लिए विशेष व्यवस्थाओं की जरूरत होती है। उनके लिए पलंग, वार्ड, कमरे, शौचालय, फर्नीचर, कैमरा, ऑपरेशन थिएटर लाइट्स और आईसीयू सेटअप सब सही और व्यवस्थित होना चाहिए। इस सर्जरी में रिस्क अधिक होता है। इसलिए इसके लिए पांच करोड़ का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो