scriptCovid 19 Surge : ग्रामीणों की सतर्कता से कानपुर के इन गांवों में कोरोना वायरस की नहीं हो पाई एंट्री | Know more about up kanpur jahanabad model during Covid 19 surge | Patrika News
कानपुर

Covid 19 Surge : ग्रामीणों की सतर्कता से कानपुर के इन गांवों में कोरोना वायरस की नहीं हो पाई एंट्री

Covid 19 surge – कानपुर की जहानाबाद विधानसभा क्षेत्र में ग्रामीणों और कारागार मंत्री जयकुमार सिंह जैकी की पहल और जागरूकता से कोरोना की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण लगा है

कानपुरMay 24, 2021 / 07:09 pm

Hariom Dwivedi

 Know more about kanpur jahanabad model during Covid 19 surge

प्रतीकात्मक तस्वीर

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. Covid 19 surge. कोरोना वायरस पूरे देश में कहर ढा रहा है। शहर के साथ-साथ गांव में तेजी से पैर पसारते हुए सैकड़ों ग्रामीणों को निगल चुका है। लेकिन, विधानसभा जहानाबाद में दूसरी लहर का उतना असर नहीं है। यहां ग्रामीणों और कारागार मंत्री जयकुमार सिंह जैकी की पहल और जागरूकता से इस पर प्रभावी नियंत्रण लगा है। युवाओं की टीम लक्षण वाले मरीजों की जांच के साथ उनके इलाज की व्यवस्था कर रही है। गांवों में फॉगिंग का नतीजा है कि करीब चार लाख आबादी वाली विधानसभा में अभी तक एक भी व्यक्ति की मौत कोरोना से नहीं हुई है।
नियमित हो रही फांगिग
कारागार मंत्री जयकुमार जैकी एक के बाद एक ग्रामसभा में जा रहे हैं। अमौली में भी युवाओं की टोली के साथ कोरोना वायरस के लक्षण के बारे में समझाया। टोली में डॉक्टर भी हैं, जो ग्रामीणों को कोरोना से बचाव व इलाज के बारे में जागरूकर रहे थे। ग्रामीणों को कोरोना किट दी जा रही है। गांव में सफाई कर्मियों के साथ बैठक और गांव की हर गली को स्वच्छ रखने की नसीहत दी जा रही है। साथ ही ग्रामीणों से खांसी, जुकाम, बुखार जैसे लक्षण दिखने पर तत्काल सरकारी अस्पताल में जाकर कोरोना की जांच के लिए ले जाया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

कोरोना को हराने के लिए बनायी वानर सेना, जरूरतमंदों की कर रहे मदद



अन्य विधानसभाओं में भी बेहतर स्थिति
मंत्री जैय कुमार सिंह जैकी अपने निर्वाचन क्षेत्र जहानाबाद के साथ-साथ घाटमपुर और बिंदकी आदि में भी ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और वेंटीलेटर की व्यवस्था करवा रहे हैं। इसकी वजह से जहानाबाद कोविड-19 में रोल मॉडल बन गया है।

दो गज के साथ लगाई चौपाल
सीएम योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप जिले के आलाधिकारियों के साथ बैठक और ग्रामपंचायत, नगरपालिका व नगर पंचायत के जनप्रतिनिधियों व कर्मचारियों के साथ चौपाल लगाकर कोरोना के बारे में जानकारी दी जा रही है। गांव, मोहल्ले, कस्बों की सुरक्षा का ख्याल रखा जा रहा है।
यह भी पढ़ें

फैक्ट्री मालिकों ने भेजे ट्रेन के ऑनलाइन टिकट, श्रमिकों को भोजन के लिए किया पेटीएम


सभी का मिल रहा सहयोग

ग्रामप्रधानों के साथ बैठक कर उन्हें महामारी के प्रति जागरूक करने के साथ ही गांव के युवाओं को भी कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लगाया गया है। गांव में मॉस्क, सेनेटाइजर के साथ दो गज दूरी का पाठ भी पढ़ाया जा रहा है। ग्रामप्रधान, जिलापंचायत सदस्य व क्षेत्र पंत्रायत सदस्य सभी का पूरा सहयोग मिल रहा है।
फिलहाल एक भी मौत नहीं
अप्रैल में जैसे ही कोरोना की दूसरी लहर आई शहर, कस्बों के साथ ही गांव में स्वास्थ्य टीम ने ग्रामीणों की जांच की। जिसका असर ये हुआ कि शुरूआत में कोरोना वायरस से संक्रमित ग्रामीणों की जांच हो गई और समय से उनका इलाज होने से जान भी बच गई। विधानसभा में एक भी व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत नहीं हुई।

Home / Kanpur / Covid 19 Surge : ग्रामीणों की सतर्कता से कानपुर के इन गांवों में कोरोना वायरस की नहीं हो पाई एंट्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो