प्रदेश के इस सबसे बड़े स्टेशन में आज से और शुरू हुआ 12 ट्रेनों का स्टापेज, 78 ट्रेनों का ठहराव, फिर भी अव्यवस्था से घिरा स्टेशन

- सोमवार से मुड़वारा रेलवे स्टेशन में 12 ट्रेनों का अधिकारिक स्टॉपेज शुरू हो रहा है। याने कि कटनी जंक्शन में रुकने वाली ये 12 ट्रेनें अब सीधे मुड़वारा स्टेशन पर ही रुकेंगी।

- कटनी स्टेशन पर ट्रेनों के दबाव को कम करने के लिए रेलवे द्वारा मुड़वारा स्टेशन में ट्रेनों के ठहराव करने का निर्णय तो ले लिया गया है, लेकिन यात्री सुविधाओं पर विशेष ध्यान नहीं दिया जा रहा।

- स्टेशन में अभी भी मंथर गति से ही काम चल रहा है। यहां पर अब 30 से 35 गाड़ी का प्रतिदिन ठहराव होगा। मुड़वारा स्टेशन में प्रतिदिन सहित सप्ताहिक व अन्य ट्रेनों को मिलकर 78 ट्रेनों का ठहराव होगा।

By: balmeek pandey

Published: 01 Jul 2019, 11:57 AM IST

कटनी. सोमवार से मुड़वारा रेलवे स्टेशन में 12 ट्रेनों का अधिकारिक स्टॉपेज शुरू हो रहा है। याने कि कटनी जंक्शन में रुकने वाली ये 12 ट्रेनें अब सीधे मुड़वारा स्टेशन पर ही रुकेंगी। कटनी स्टेशन पर ट्रेनों के दबाव को कम करने के लिए रेलवे द्वारा मुड़वारा स्टेशन में ट्रेनों के ठहराव करने का निर्णय तो ले लिया गया है, लेकिन यात्री सुविधाओं पर विशेष ध्यान नहीं दिया जा रहा। स्टेशन में अभी भी मंथर गति से ही काम चल रहा है। यहां पर अब 30 से 35 गाड़ी का प्रतिदिन ठहराव होगा। मुड़वारा स्टेशन में प्रतिदिन सहित सप्ताहिक व अन्य ट्रेनों को मिलकर 78 ट्रेनों का ठहराव होगा। आने वाले कुछ समय बाद भले ही सबसे बड़ा और सुविधायुक्त स्टेशन हो जाएगा, लेकिन अभी यहां से यात्रा करने वाले यात्रियों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। यात्री सुविधाओं का बगैर बिस्तार किए ही ट्रेनों का ठहराव यात्रियों के समझ से परे है। मुड़वारा से जबलपुर, बिलासपुर, सिंगरौली, सतना व बीना की ओर ट्रेनों का सीधे परिचालन शुरू हो गया है। अभी यहां से यात्रा करने वाले यात्री न सिर्फ सुविधाओं से महरूम हैं बल्कि असुरक्षित भी महसूस करते हैं।

 

एप संचालन में जिले के आंगनवाड़ी केंंद्रों ने मारी बाजी, रियल टाइम एक्टिविटी फीड करने में प्रदेश में पहले और देश में चौथे पायदान पर बनाई जगह

 

इन ट्रेनों का आज से शुरू होगा स्टॉपेज
ट्रेन क्रमांक 11072 कामायनी एक्सप्रेस, 11703 रीवा-इंदौर इंटरसिटी एक्सप्रेस, 19422 पटना-अहमदाबाद, 13423 भागलपुर-अजमेर, 22912 हावड़ा-इंदौर क्षिप्रा एक्सप्रेस, 12186 रेवांचल एक्सप्रेस, 13424 अजमेर-भागलपुर, 11771 कामायनी एक्सप्रेस, 11704 इंदौर रीवा इंटरसिटी, 19421 अहमदाबाद-पटना, 22911 इंदौर-हाबड़ा क्षिप्रा एक्सप्रेस, 12185 रीवा-हबीबगंज रेवांचल का स्टॉपेज शुरू हो जाएगा।

 

कैसे निखरें खेल प्रतिभाएं: चार साल बाद भी नहीं रखी गई खेल मैदान की नींव, इस विभाग की सामने आई बड़ी बेपरवाही

 

खास-खास:
- ट्रेन क्रमांक 11701 अस्थायी रूप में बंद है, यात्री परेशान हैं, इसके अलावा ट्रेन क्रमांक 11466 शुक्रवार को रहेगी।
- स्टेशन में यात्रियों को पर्याप्त मात्रा में पेयजल भी नहीं मिल रहा, यहां पर वॉटरकूलर भी पूरे चालू नहीं हैं।
- गर्मी में लोग परेशान होते हैं, प्लेटफॉर्मों में अबतक पंखों की भी ठीक से व्यवस्था नहीं कर गई।
- स्टेशन अभी भट्टा मोहल्ला की ओर सुरक्षित नहीं है, जिससे आए दिन घटनाएं हो रहीं है, जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे।

 

पहले की दोस्ती, फिर मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से उड़ाये एक लाख 77 हजार रुपये, जीआरपी ने दो को दबोचा

 

यात्रियों को रही परेशानी
रेलवे स्टेशन मुड़वारा में ट्रेनों का स्टॉपेज तो शुरू कर दिया गया है, लेकिन यात्री सुविधाओं पर ध्यान नहीं दिया गया। यात्रियों के लिए मुड़वारा में अबतक कोई खास सुविधा नहीं मिल पाई। यहां पर यात्री प्रतिक्षालय, शयनयान कक्ष, एसी यात्री प्रतिक्षालय, विश्राम कक्ष नहीं है। एस्केलेटर की सुविधा व रैंप भी नहीं है, जिससे यात्रियों को परेशानी होती है। डिस्प्ले बोर्ड नहीं है। बैठने की व्यवस्था, प्रसाधन की भी सुविधा नहीं है। सुरक्षा के मद्देनजर सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे।

इनका कहना है
मुड़वारा में सोमवार से अधिकारिक रूप से 12 ट्रेनों का और स्टॉपेज शुरू हो जाएगा। यात्री सुविधाओं के लिए काम चल रहे हैं। यात्रियों को परेशानी न हो इस बात का ध्यान रखा जाएगा। अधिकारियों को भी समस्या से अवगत कराया गया है।
बीपी सिंह, स्टेशन प्रबंधक मुड़वारा।

balmeek pandey Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned