खतरनाक कोबरा ने फैलाया फन, थैले में भी फड़फड़ाते रहा, देखिए सांप पकड़ने का Live Video

सर्प विशेषज्ञ एवं गौ माता उपचार केंद्र सदस्य विवेक शर्मा ने पकड़े कई खतरनाक सांप

By: deepak deewan

Updated: 07 Sep 2021, 11:10 AM IST

कटनी। शहर में घरों में सांप निकलने की लगातार घटनाएं हो रहीं हैं. इन दिनों तो ऐसी घटनाओं की मानो बाढ़ सी आ गई है. रोज कई जगहों से सर्प निकलने की सूचनाएं सामने आ रहीं हैं. बारिश से बिल में पानी भर जाने के कारण सांप अपना ठिकाना तलाशते हुए घरों में घुसते हैं और जैसे ही किसी को सांप दिखता है, हल्ला—गुल्ला शुरु हो जाता है. ऐसे में सर्प विशेषज्ञों का काम भी बढ़ गया है.

शहर के ऐसे ही सर्प विशेषज्ञ हैं विवेक शर्मा जोकि इन दिनों खासे व्यस्त हैं. वे शहरभर में घूम—घूमकर सांप पकड़ने के काम में लगे हैं. सांप पकड़कर वे न केवल लोगों का डर दूर करते हैं बल्कि सांप को भी मरने से बचा लेते हैं. आमतौर पर लोग सांप दिखते ही डसने के डर के कारण उसे मार ही डालते हैं लेकिन विवेक शर्मा को सूचना मिलती है तो वे सांप को पकड़कर उसे सुरक्षित जंगल में छोड़ते हैं.

saanp.jpg

विवेक शर्मा सर्प विशेषज्ञ होने के साथ ही गौ माता उपचार केंद्र के सदस्य भी हैं. सबसे खास बात यह है कि विवेक शर्मा सांप को पकड़ने का यह सेवा कार्य पूरी तरह से निशुल्क रूप से कर रहे हैं। पिछले तीन दिनों में ही वे तीन सांप पकड़कर उन्हें जंगल में छोड़ चुके हैं. शहर में अलग-अलग स्थानों में ये सांप निकले थे जिन्हें विवेक शर्मा ने पकड़ा।

बताते हैं कि तीन दिनों में उन्होंने गायत्री नगर, मित्र बिहार कॉलोनी, एनकेजे से ये सांप पकड़े हैं। वे अभी तक कई खतरनाक प्रजाति के सांपों को पकड़कर जंगल में सुरक्षित रूप से छोड़ चुके हैं। विवेक बताते हैं कि यह काम बहुत खतरनाक है. कोबरा आदि को पकड़ना बहुत कठिन होता है. ये बेहद जहरीले होते हैं और उतने ही फुर्तीले भी होते हैं.

deepak deewan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned