scriptकड़ा धाम: यहां गिरा था मां सती का हाथ, शीतला माता के दर्शन को हर साल पहुंचते हैं लाखों श्रद्धालु | Kada Dham Sheetla Mata Mandir in Sirathu Kaushambi | Patrika News

कड़ा धाम: यहां गिरा था मां सती का हाथ, शीतला माता के दर्शन को हर साल पहुंचते हैं लाखों श्रद्धालु

locationकौशाम्बीPublished: Dec 13, 2019 04:00:28 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

माता शीतला को पूर्वांचल की अधिष्ठात्री देवी भी कहा जाता है ।

Kada dham

कड़ा धाम

उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले में सिराथू के पास स्थित कड़ा धाम शीतला माता का मंदिर बहुत प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है । इक्यावन शक्तिपीठों में से एक मां शीतलाधाम में शीतलाधाम में हर वर्ष आषाढ़ महीने की सप्तमी-अष्टमी को विशेष मेला लगता है। सात दिवसीय इस मेले में पूर्वाचल के सभी जिलों के अलावा देश के विभिन्न प्रान्तों से श्रद्धालु मां के दर्शन पूजन के लिए आते हैं। इसके अलावा हर साल यहां लाखों श्रद्धालु माता के दर्शन के लिये आते हैं । शक्तिपीठ मां शीतला देवी को पुत्र देने वाली देवी भी कहा जाता है। कहा जाता है कि जो भक्त मंदिर के शीतल कुंड को जल, दूध, फल व मेवे से भरवाता है उसे मनोवांछित फल मिलता है । नवरात्रि के अवसर पर यहां श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है । माता शीतला को पूर्वांचल की अधिष्ठात्री देवी भी कहा जाता है ।
यहां गिरा था मां सती का हाथ
सैंकड़ों साल से शीतलाधाम कड़ापीठ शक्ति उपासकों का केन्द्र रहा है। पुराणों के अनुसार भगवान शिव की भार्या सती ने जब अपने पिता दक्ष के अपमान को सहन न कर पाने की स्थिति में यज्ञ कुण्ड में कूदकर प्राण त्याग दिया तो उनके वियोग से आक्रोशित भगवान शिव सती का शव लेकर सभी लोकों में भ्रमण करने लगे। उनके क्रोधित रूप को देखकर तीनों लोकों में हलचल मच गई। देव मनुष्य सभी प्राणी भयभीत हो गए। तब शिव के क्रोध से बचने के लिए भगवान विष्णु ने अपने सुदर्शन चक्र से देवी सती के मृत शरीर के 51 टुकड़े कर दिए। सती के शव के ये टुकड़े जहां भी गिरे वहीं एक शक्तिपीठ स्थापित कर दिया गया। कराकोटम जंगल में जिस स्थान पर सती का हाथ गिरा उस स्थान का नाम करा रख दिया गया जो बाद में अपभ्रंश होकर कड़ा हो गया। अब इसे कड़ा धाम के नाम से पूरे देश में जाना जाता है। माना जाता है कि द्वापर युग में पाण्डु पुत्र युधिष्ठिर अपने वनवास समय में कड़ा धाम देवी दर्शन के लिए आए। यहां उन्होंने गंगा के किनारे शीतलादेवी का मंदिर बनवाया और महाकालेश्वर शिवलिंग की स्थापना की। वर्तमान में मां शीतला देवी का मंदिर भव्य स्वरूप ले चुका है। मंदिर में स्थित शीतला देवी की मूर्ति में माता गर्दभ पर बैठी हुई है। ऐसा माना जाता है कि चैत्र माह में कृष्णपक्ष के अष्टमी पर यदि देवी शीतला की पूजा की जाए तो बुरी शक्तियों से पीछा छुटाया जा सकता है। यह मंदिर 1000 ई. में बनाया गया था।
कड़ा प्रसिद्ध संत मलुखदास (1631 – 1739 ए.डि.) का जन्म स्थान भी है। संत का आश्रम और समाधि भी है। वह देवी कड़ा का अनुयायी भी थे, प्रसिद्ध गुरु गुरु तेग बहादुर सेंट मलुखदास के साथ विभिन्न विषयों पर व्याख्यान के लिए कारा आये थे।
कैसे पहुंचे
कड़ा धाम शीतला माता का मंदिर रेल मार्ग से जुड़ा है। सिराथू यहां का मुख्य रेलवे स्टेशन है, जहां से मंदिर की दूरी 10 किलोमीटर है। इसके अलावा यूपी के कई शहरों से बस से सीधे यहां पहुंच सकते हैं। बस से सैनी पहुंचना होता है, जहां से मंदिर की दूरी 8 किलोमीटर है। रेलवे स्टेशन और सैनी से टैक्सी या ऑटो लेकर वहां पहुंचा जा सकता है। प्रयागराज यहां का नजदीकी हवाई अड्डा है जो देश के कई शहरों से कनेक्ट है । प्रयागराज से यहां की दूरी करीब 70 किलोमीटर है।
कहां रूकें

मंदिर के आसपास रहने के लिये कई लॉज हैं, इसके अलावा सैनी और सिराथू रेलवे स्टेशन के पास कई होटल हैं, जहां आप रूक सकते हैं ।

ट्रेंडिंग वीडियो