script

UP Weather: मौसम का कहर, बारिश व बिजली गिरने से 19 की मौत, अलर्ट जारी

locationकौशाम्बीPublished: Jul 04, 2020 10:38:25 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

मॉनसून (Monsoon) की दस्तक के बाद कई जगह रुक-रुक कर तो कहीं तेज बारिश (Rain) हो रही है। बारिश के बीच बिजली गिरने के कारण आठ लोगों की मौत भी हो गई है।

UP Weather

UP Weather

कौशांबी. मॉनसून (Monsoon) की दस्तक के बाद कई जगह रुक-रुक कर तो कहीं तेज बारिश (Heavy Rain) हो रही है। बारिश के बीच बिजली (Lightning) गिरने के कारण शनिवार को 19 लोगों की मौत भी हो गई है। मुर्जापुर में 6, प्रयागराज में छह और कौशांबी में दो लोगों की मौत हो गई है। जौनपुर व आमगढ़ में एक-एक की जान गई है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि कि मॉनसून ने जोर पकड़ा है और यूपी में अलग-अलग जिलों में बारिश होती रहेगी। अगले तीन दिन तेज बारिश के आसार हैं।
ये भी पढ़ें- लखनऊ शिफ्ट होने से पहले पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में प्रियंका गांधी के नाम हुआ एक घर

कौशामंबी में दो की मौत-

कौशांबी जनपद के अलग-अलग हिस्सों में शनिवार को शाम लगभग 5 बजे तेज बारिश हुई। बारिश के दौरान आकाशीय बिजली ने जमकर कहर बरपाया। सिराथू क्षेत्र के जानकीपुर में आकाशीय बिजली खेत पर काम कर एक महिला व एक युवक के ऊपर गिरी। यहां आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नोखेलाल की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि चंदा देवी गंभीर रूप से झुलस गई। परिजन दोनों को लेकर सीएचसी सिराथू पहुंचे। जहां पर उपचार में लापरवाही बरतने का आरोप लगाकर झुलसी महिला चंदा देवी के परिजनों ने जमकर हंगामा काटा। अस्पताल में तोड़फोड़ भी किया। तोड़फोड़ के दौरान एक युवक के हाथ में गहरा जख्म हो गया, जिससे वह लहूलुहान हो गया।
अस्पताल में हंगामे की सूचना पर कई थाना की पुलिस के साथ एसडीएम सिराथू मौके पर पहुंचे। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने नाराज लोगों को समझा-बुझाकर शांत कराया। गंभीर रूप से झुलसी महिला को जिला अस्पताल रेफर किया गया है।
ये भी पढ़ें- कानपुर एनकाउंटरः सवाल टालता रहा संदिग्ध पुलिसकर्मी, कहा- अधिकारी से जाकर पूछें

सराय अकिल थाना क्षेत्र के रकसराई गांव के बाहर खेत में मिर्च तोड़ रहे सतीश नाम के एक युवक के ऊपर आकाशीय बिजली गिरी। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। पास ही मौजूद उसकी चचेरी बहन मधु भी गंभीर रूप से झुलस गई। सराय अकिल के ही भखन्दा गांव में यमुना नदी किनारे भैस चरा रहे त्रिभुवन निषाद व सुमित्रा देवी के ऊपर भी बिजली गिरी। परिजन व स्थानीय लोगों ने बिजली गिरने से झुलसे सभी लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से जिन लोगों की मौत हुई है उनके परिजनों को आर्थिक सहायता दी जाएगी।
प्रयागराज में छह की मौत-

उधर प्रयागराज में कोरांव तहसील में शनिवार दोपहर बाद लगभग तीन बजे से चार बजे के बीच तेज बारिश होने लगी। इससे खेतों में काम करने वाले किसान और खेतिहर मजदूर आसपास स्थित पेड़ों के नीचे पहुंच गए। ये सब खेतों में धान की रोपाई में जुटे थे। इसी बीच कई गांवों में वज्रपात हुई, जिसकी चपेट में दो दर्जन से ज्यादा लोग झुलस गए। यही नहीं छह लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। मृतकों में 35 वर्षीय केशवराम बिंद पुत्र लालचंद निवासी शास्त्री नगर, अतरी, 30 वर्षीया लीला देवी पत्नी अनिल कुमार निवासी खमरिया, 46 वर्षीय इंद्रभूषण पुत्र सम्मन निवासी डिहिया, 25 वर्षीय भारतलाल पुत्र भुवर निवासी बिरहा, 43 वर्षीय सुनील कुमार पुत्र ननकऊ निवासी गेरूआडिह व 24 वर्षीया छाया देवी पत्नी सूर्यनाथ निवासी घेघासाही शामिल हैैं।

ट्रेंडिंग वीडियो