scriptकवर्धा हिंसा, उपद्रव और तोडफ़ोड़ करने वाले 70 लोगों की पहचान, 59 लोगों की गिरफ्तारी, कर्फ्यू के बाद इंटरनेट सेवा भी बंद | Arrest of 59 people involved in Kawardha violence, riots and sabotage | Patrika News

कवर्धा हिंसा, उपद्रव और तोडफ़ोड़ करने वाले 70 लोगों की पहचान, 59 लोगों की गिरफ्तारी, कर्फ्यू के बाद इंटरनेट सेवा भी बंद

locationकवर्धाPublished: Oct 06, 2021 11:25:26 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

Kawardha violence: हिंसात्मक हमले में शामिल 59 लोगों की गिरफ्तारी हो गई है। वीडियो फुटेज देखकर इस घटना में शामिल लगभग 70 लोगों की पहचान कर ली गई है।

कवर्धा हिंसा, उपद्रव और तोडफ़ोड़ करने वाले 70 लोगों की पहचान, 59 लोगों की गिरफ्तारी, कर्फ्यू के बाद इंटरनेट सेवा भी बंद

कवर्धा हिंसा, उपद्रव और तोडफ़ोड़ करने वाले 70 लोगों की पहचान, 59 लोगों की गिरफ्तारी, कर्फ्यू के बाद इंटरनेट सेवा भी बंद

कवर्धा. कवर्धा में मंगलवार को आयोजित कवर्धा बंद और धरना प्रदर्शन के बाद हुए हिंसात्मक ( Kawardha violence) हमले में शामिल 59 लोगों की गिरफ्तारी हो गई है। वीडियो फुटेज देखकर इस घटना में शामिल लगभग 70 लोगों की पहचान कर ली गई है। दुर्ग संभाग आईजी विवेकानंद सिन्हा ने बताया कि पुलिस टीम द्वारा वीडियो फुटेज देखकर इस घटना में शामिल अन्य लोगों की पहचान की जा रही है।
उपद्रवियों ने किया जमकर तोडफ़ोड़
बता दें कि कवर्धा शहर में शांति व्यवस्था कायम करने के लिए कलेक्टर द्वारा शहर में धारा 144 लागू किया गया है। इसके बाद भी मंगलवार को कवर्धा बंद और धरना प्रदर्शन का आयोजन किया गया। इस आयोजन में शामिल होने के लिए कबीरधाम जिले के अलावा बाहरी जिले राजनांदगांव, बेमेतरा, मुंगेली, धमतरी, रायपुर से लोगों की भीड़ पहुचीं थी। इनके द्वारा उग्र प्रदर्शन व उपद्रव,तोडफ़ोड़ से शहर में शांति, साम्प्रदायिक सौहर्द बिगड़ी है। कवर्धा बंद के दौरान कवर्धा के चिन्हाकित वार्डों में उपद्रवियों द्वारा तोडफ़ोड़ की गई ।
यह भी पढ़ें
छत्तीसगढ़ के कवर्धा में लगा कर्फ्यू, सांसद की रैली के बाद हिंसक भीड़ ने गाडिय़ों और दुकानों में की तोडफ़ोड़, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

कलेक्टर ने कवर्धा में लगाया कफ्र्यू
कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा द्वारा कवर्धा बंद प्रदर्शन के बाद उग्र होती भीड़ को काबू करने के लिए कवर्धा शहर में तत्काल आगामी आदेश तक कफ्र्यू लगा दी गई है। शहर में लागू धारा 144 को तोडऩे वाले, शहर में उपद्रव और साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाडऩे वाले सभी दोषी व्यक्तियों की पहचान की जा रही है। इस घटना में शामिल सभी व्यक्तियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। शहर के सभी उन वार्डों की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कराई जा रही है।
कवर्धा हिंसा, उपद्रव और तोडफ़ोड़ करने वाले 70 लोगों की पहचान, 59 लोगों की गिरफ्तारी, कर्फ्यू के बाद इंटरनेट सेवा भी बंद
कवर्धा में इंटरनेट सेवा किया बंद
कवर्धा में दो समुदायों के बीच झंडा लगाने के बाद हुए हिंसक झड़प से स्थिति बिगड़ता देख कलेक्टर ने मंगलवार रात से शहर में इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया है। बीएसएनएल और एयरटेल सेवा पहले ही बंद कर दिया गया है। वहीं जीओ सेवा बुधवार को बंद कर दिया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार भाजपा के बड़े नेता आज कवर्धा कूच करने वाले हैं वे एक बड़े आंदोलन की तैयारी में है। इसलिए प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है।
दोनों समुदायों के लोगों ने थाने में दर्ज कराई रिपोर्ट
कवर्धा शहर में 3 अक्टूबर को हुए घटनाक्रम पर दोनों पक्ष की ओर से तीन एफआईआर दर्ज किए गए हैं। इस मामले में कुछ लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। कोतवाली थाना में 3 अक्टूबर की घटना को लेकर दुर्गेश देवांगन की ओर एफआईआर दर्ज कराया गया। लोहारा नाका के पास आडिल खान, इकबाल खान, रिजवान खान और 50 लोग द्वारा ध्वज फहराने के नाम पर गाली-गलौच, जान से मारने की धमकी, ध्वज को अपमानित धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाकर बलावा किया गया। मामले में धारा 294, 323, 506-बी, 295, 147, 148 के तहत मामला दर्ज किया गया। वहीं अजय सिंह ठाकुर की ओर रिपोर्ट दर्ज कराया कि कोतवाली के सामने ही रिजवान खान, इकबाल खान, आडिल खान, इरफान खान सहित 80-90 लोग एक राय होकर गाली गुप्तार करते हुए पत्थर फेंककर बदला किए। इनके खिलाफ 294, 336 और 147 के तहत मामला दर्ज किया।
मोह.शोयब की ओर से सौरभ सिंह, सन्नी सिंह, दुर्गेश देवांगन, मुकेश सेन, सागर साहू, आशू पांडेय, सोनू पाली, लेखू चंद्रवंशी और सम्मी केशरवानी के खिलाफ थाना रोड़ के पास एक राय होकर रास्ता रोका, धार्मिक झंडा का अपमान कर गाली-गलौच और मोटर साइकिल को तोडफ़ोड़ कर मारपीट करते बलवा किया गया। इनके खिलाफ धारा 341, 294, 323, 506-बी, 147, 148, 427, 295 के तहत मामला दर्ज किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो