किशनगढ़ आईटीआई में मिलेगा हाईटेक प्रशिक्षण

किशनगढ़ आईटीआई में मिलेगा हाईटेक प्रशिक्षण

Kali Charan kumar | Updated: 17 Jun 2019, 11:47:43 AM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

अब हाइटेक तरीके से लेंगे ज्ञान
आईटीआई में प्रशिक्षण लैब को बनाया जाएगा डिजीटल
प्रशासन ने तैयार किया प्रस्ताव

सत्येन्द्र शर्मा
मदनगंज-किशनगढ़. राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में जल्द ही प्रशिक्षणार्थी हाइटेक तरीके से ज्ञान अर्जित करते नजर आएंगे। इसके लिए आईटीआई प्रशासन ने मौजूदा लैब को डिजीटल बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है। यह प्रस्ताव स्वीकृत होते ही
लैब तैयार कर दी जाएगी।
आईटीआई में वर्तमान में प्रशिक्षण देने के लिए 8 लैब है। इन सभी लैब में आईटीआई में प्रशिक्षण लेने वाले सभी प्रशिक्षणार्थियों को हाइटेक तरीके से प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन सभी लैब को डिजीटल बनाने की योजना के अंतर्गत यहां प्रोजेक्टर, क?प्यूटर, स्पीकर और इंटरनेट कनेक्शन सहित आधुनिक उपकरण लगाए जाएंगे। इन सभी लैब मेें प्रशिक्षणार्थियों को ऑडियो-विजुअल तरीके से सैद्धांतिक और व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए सीडी भी तैयार करवाई जाएगी। भविष्य में इन सीडी को आईटीआई के पोर्टल पर भी अपलोड कर दिया जाएगा जिससे प्रशिक्षणार्थी वेबसाइट पर भी इन सीडी से अपनी जानकारी बढ़ा सकेंगे।
बढ़ेगी प्रशिक्षण क्षमता
आईटीआई में डिजीटल लैब बनने पर प्रशासन की प्रशिक्षण देने की क्षमता बढ़ जाएगी। ऑडियो-विजुअल तरीके से प्रशिक्षण अधिक प्रभावी साबित होता है। इसके साथ ही प्रशिक्षणार्थियों को बार-बार ज्ञान अर्जित करनी की भी सुविधा होगी। इससे उनका ज्ञान भी बढ़ेगा।
350 प्रशिक्षणार्थी
आईटीआई में वर्तमान में 8 टे्रड और 18 यूनिट है। इनमे कुल 350 प्रशिक्षणार्थी है। भविष्य में प्रशिक्षणार्थियों की सं?या और बढ़ जाएगी। डिजीटल लैब तैयार होने पर इन सभी प्रशिक्षणार्थियों को लाभ मिलेगा।
इनका कहना है-
आईटीआई में स्मार्ट लैब वर्तमान समय की आवश्यकता है। इसके लिए प्रस्ताव भिजवाया गया है। प्रस्ताव स्वीकृत होने पर डिजीटल कटेंट भी दिया जाएगा।
-धीरज सांखला, अधीक्षक, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, किशनगढ़।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned