scriptWeather Alert : नौतपा में मूसलाधार बारिश और आंधी का कहर, हाईटेंशन टावर गिरा, 23 मवेशी की मौत | Weather Update : Heavy rain and strom, High tension tower collapses | Patrika News
कोरबा

Weather Alert : नौतपा में मूसलाधार बारिश और आंधी का कहर, हाईटेंशन टावर गिरा, 23 मवेशी की मौत

CG Weather Update : सुबह 10 बजे के बाद एक बार तेज धूप निकल गई। हालांकि दोपहर तीन बजे के बाद आधे घंटे तक तेज अंधड़ के साथ मूसलाधार बारिश फिर हुई।

कोरबाMay 27, 2023 / 12:57 pm

चंदू निर्मलकर

Weather Alert : नौतपा में मूसलाधार बारिश और आंधी का कहर, हाईटेंशन टावर गिरा, 23 मवेशी की मौत

Weather Alert : नौतपा में मूसलाधार बारिश और आंधी का कहर, हाईटेंशन टावर गिरा, 23 मवेशी की मौत

कोरबा. CG Weather Update : शुक्रवार की सुबह से लेकर देरशाम तक मौसम बार-बार बदलता रहा। दिन की शुरुआत जहां तेज गरज-चमक और झमाझम बारिश के साथ हुई। सुबह 10 बजे के बाद एक बार तेज धूप निकल गई। हालांकि दोपहर तीन बजे के बाद आधे घंटे तक तेज अंधड़ के साथ मूसलाधार बारिश फिर हुई। पाली के मादन के पास हाइटेंशन टॉवर धराशायी हो गया।
rain in Chhattisgarh : नौतपा के पहले दिन गुरुवार को तेज गर्मी के बाद रात होते-होते मौसम बदलता रहा और देररात करीब तीन बजे से बूंदाबांदी शुरु हो गई। गुरुवार को जहां जिले का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री था, जो कि शुुक्रवार को मौसम में आई नरमी की वजह से तापमान गिरकर 38.1 डिग्री पर जा पहुंचा। एक ही दिन में करीब साढ़े चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।
होर्डिंग्स व पेड़ जगह-जगह गिरे

rain in Chhattisgarh : बार-बार तेज आंधी की वजह से होर्डिंग्स और पेड़ जगह-जगह धराशाही हो गए। मुख्य मार्गों पर लगे अवैध होर्डिंग्स और बांस-बल्ली सड़क पर गिर गए। ग्रामीण क्षेत्रों में घरों के छप्पड़ को भी कुछ जगहों पर नुकसान पहुंचा है।
आंधी से पाली में टॉवर गिरा, भिलाई ग्रिड को बिजली आपूर्ति प्रभावित
शुक्रवार की शाम चली आंधी में ट्रांसमिशन लाइन का एक टॉवर गिर गया। इससे भिलाई खेदामारा में ग्रिड के सब स्टेशन को कोरबा से होने वाली बिजली की आपूर्ति बाधित हुई। छत्तीसगढ़ बिजली उत्पादन कंपनी के हसदेव ताप विद्युत गृह में बिजली उत्पादन के भार को कम करना पड़ा।
छत्तीसगढ़ स्टेट ट्रांसमिशन लाइन के अधिकारी घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं। टॉवर गिरने की यह घटना शुक्रवार शाम लगभग चार बजे की बताई जा रही है। विकासखंड पाली में तेज आंधी चली। इस कारण ग्राम मादन में मखुरहा तालाब के पास ट्रांमिशन लाइन का टॉवर भर-भराकर जमीन पर आ गया। इसकी सूचना ट्रांसमिशन लाइन के अधिकारियों को मिली। अफसर घटनास्थल के लिए रवाना हुए। बताया जाता है कि हसदेव ताप विद्युत गृह से इस ट्रांसमिशन लाइन के जरिए ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के भिलाई खेदामारा सब स्टेशन को बिजली की आपूर्ति की जा रही है। जांजगीर चांपा जिले में स्थित मड़वा संयंत्र की एक लाइन भी इससे जुड़ती है। लाइन के धरासायी होने से खेदामार सब स्टेशन को होने वाली बिजली की आपूर्ति प्रभावित हुई है। इस कारण हसदेव ताप विद्युतगृह में बिजली उत्पादन का लोड घटा दिया गया है।
बत्ती बंद होने की नौबत नहीं
अधिकारियों ने बताया कि टॉवर गिरने प्रदेश की बिजली आपूर्ति पर असर नहीं पड़ा है। बल्कि ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया से अतिरिक्त बिजली ली जा रही है। ताकि प्रदेश में बिजली की कमी नहीं हो सके।
गाज की चपेट में आने से 23 मवेशियों की मौत

शुक्रवार की सुबह अचानक तेज गरज चमक के साथ हुई बारिश से 23 मवेशियों की मौत हो गई। बालको थाना क्षेत्र के ग्राम सोनपुरी में पेड़ के नीचे झुंड बारिश से बचने के लिए खड़ा था। इसी बीच गिरी गाज की चपेट में मवेशी आ गए। एक साथ इतने अधिक संख्या में मवेशियों की मौत से गांववाले भी सकते में आ गए।
बिजली व्यवस्था ने किया परेशान

बिजली व्यवस्था ने दिन भर लोगों को परेशान किया। सुबह मौसम खराब होने के बाद आपूर्ति बहाल होने में करीब 10 से 11 बज चुके थे। इसके बाद फिर से मौसम खराब होने के बाद देरशाम तक बिजली आपूर्ति बंद रही। सीएसईबी कालोनी में भी तार पर पेड़ गिरने से घंटो आपूर्ति ठप रही। लोग उमस से काफी हलाकान रहे।
राखड़भरी आंधी से लोग रहे परेशान

दोपहर बाद चली तेज आंधी के दौरान उड़ते राखड़ की वजह से सबसे अधिक परेशान रहे। शहर में राखड़ की परत बिछ गई। सड़क पर चलने वाले लोगों को लो विजिब्लिटी का सामना करना पड़ा। विशेषकर राखड़ डेम और जहां अनाधिकृत तौर पर राखड़ पाटा गया है उन क्षेत्र के आसपास रहने वाले लोगों को सबसे अधिक समस्या का सामना करना पड़ा।

Cg weather 15 days
Cg weather 14 days
weather today raipur
Cg weather forecast 15 days
Cg weather 10 days
Cg weather forecast 30 days
Cg weather tomorrow
Cg weather hourly

Hindi News/ Korba / Weather Alert : नौतपा में मूसलाधार बारिश और आंधी का कहर, हाईटेंशन टावर गिरा, 23 मवेशी की मौत

ट्रेंडिंग वीडियो