scriptVideo : 24 साल बाद भी शुरू नहीं हुई नारायणपुर की अनाज मण्डी, आवारा पशुओं की बनी सैरगाह | Video : grain market in Narayanpur | Patrika News

Video : 24 साल बाद भी शुरू नहीं हुई नारायणपुर की अनाज मण्डी, आवारा पशुओं की बनी सैरगाह

locationकोटाPublished: Sep 17, 2016 03:02:00 pm

Submitted by:

नारायणपुर की अनाज मण्डी में 24 साल बाद भी कारोबार शुरू नहीं हो पाया, जिसका खामियाजा किसानों को उठाना पड़ रहा है। नारायणुपर कस्बे में 1992 में अनाज मण्डी बनकर तैयार हुई थी।

नारायणपुर की अनाज मण्डी में 24 साल बाद भी कारोबार शुरू नहीं हो पाया, जिसका खामियाजा किसानों को उठाना पड़ रहा है। नारायणुपर कस्बे में 1992 में अनाज मण्डी बनकर तैयार हुई थी।

नारायणपुर की अनाज मण्डी में बीस दुकानें बनाई गई। इन दुकानों के आगे बरामदा भी बना हुआ है। वहीं मण्डी में टीनशेड भी लगे हुए है और चबूतरा भी बना हुआ है। जहां पर किसान अपनी जिंसों का ढेर लगा सके। अनाज मण्डी के चारों ओर बनाई गई चार दीवारी कई जगह से तोड़ दी गई। जिससे आवारा पशुओं का अनाज मण्डी में दिनभर विचरण रहता है। मण्डी परिसर में सफ ाई नहीं होने के कारण गंदी का आलम बना हुआ है।
अनाज मण्डी है या सब्जी मण्डी

नारायणपुर कस्बा स्थित अनाज मण्डी में इन दिनों सब्जी मण्डी लगाई जाती है। कस्बा सहित आस-पास गांवों के किसान अनाज मण्डी में सब्जी लाकर बेचते हैं। इसके अलावा मण्डी धार्मिक-सामाजिक कार्यक्रम भी आयोजित होते रहते हैं। जिसके चलते अनाज मण्डी अपना अस्तित्व ही खोती जा रही है।
नहीं ली सुध

जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों ने भी इस अनाज मण्डी को शुरू कराने के लिए कोई रुचि नहीं दिखाई। वहीं व्यापारियों ने भी इस अनाज मण्डी में व्यापार करने के प्रति कोई दिलचस्पी नहीं ली। जिसके चलते अनाज मण्डी में जिंसों का कारोबार शुरू नहीं हो पाया। अनाज मण्डी परिसर में लोगों ने कूड़ा कचरा डालना शुरू कर दिया जिसके चलते अनाज मण्डी परिसर मे गंदगी का आलम बना हुआ है।
अनाज मण्डी बना हेलिकॉप्टर लैंडिंग का स्थान

अनाज मण्डी में हेलिकोप्टर लैंडिंग स्थान के रूप में भी जाना जाता है। चुनाव के दौरान चुनावी सभा को सम्बोधित करने के लिए आने वाले राजनेताओं के हेलिकॉप्टर की अनाज मण्डी में लैंडिंग कराई जाती है।
राजूराम सैनी अध्यक्ष कृषि उपज गौण यार्ड मण्डी नारायणपुर ने बताया कि एक कांग्रेस के दिग्गज नेता की ओर से मौखिक तौर पर कही गई अनाज मण्डी पर अलीगढ़ का ताला लगाने वाली बात सही है। अनाज मण्डी को देखते ही कांग्रेस नेता व पूर्व मंत्री की ओर से कही गई बात याद आ जाती है।
सुबेसिंह सौलंकी निवासी नारायणपुर ने बताया कि क्षेत्र के नेताओं की आपसी खींचतान के चलते अनाज मण्डी में आज तक कारोबार शुरू नहीं हो पाया। अनाज मण्डी में कारोबार शुरू हो तो गांव का विकास होगा।
मुकेश सैनी निवासी नारायणपुर ने बताया कि अनाज मण्डी में कारोबार शुरू नहीं होने पर सब्जी मण्डी लगाई जा रही है। अनाज मण्डी में जिंसों का कारोबार शुरू होने पर सब्जी बेचने का कार्य बंद कर दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो