scriptव्यापारियों की खुशी हो जाएगी दोगूनी, कर रहे अबूझ शुभ मुहूर्त का इंतजार | Awaiting auspicious time for shopping | Patrika News
कोटा

व्यापारियों की खुशी हो जाएगी दोगूनी, कर रहे अबूझ शुभ मुहूर्त का इंतजार

धन तेरस पर दिनभर चलेगा खरीदारी का दौर। अबूझ मुहूर्त का योग होने के कारण बाजारों में सुबह से रात तक खरीदारी का दौर चलने की उम्मीद ।

कोटाOct 16, 2017 / 12:48 pm

ritu shrivastav

Festival Purchase, Ritual, Dhanteras, Brother Duo, Auspicious Time, Maha Parvaav, Shopping, Diwali festival, Indian Festival, Business in Kota, Diwali Festival, Kota, Kota News, Rajasthan Patrika, Patrika News

बाजार हुए गुलजार

पांच दिवसीय दीपोत्सव का आगाज 17 अक्टूबर से होगा। धनतेरस से भैया दूज तक हर तरफ महापर्व की रोशनी में जन मन जगमगाएंगे। महापर्व का आगाज धनतेरस पर पूजा, पाठ, अनुष्ठान व दीपों की रोशनी के साथ होगा। वहीं अबूझ मुहूर्त होने के कारण बाजारों में सुबह से रात तक खरीदारी का दौर चलेगा। लोग पसंदीदा वस्तुओं की खरीदारी के साथ दीपावली की खुशियों को मुट्ठी में भर लेना चाहेंगे। फ्रिज, टीवी, कूलर, मोबाइल, सोना-चांदी व अन्य आभूषण, वाहन, फर्नीचर, कपड़ा बाजारों में सुबह से शाम और देर रात तक खरीदारी का दौर चलेगा। मुहूर्त में खरीदारी के लिए लोग महापर्व का इंतजार कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें

फ्री पार्किंग के लिए कोटा

दशहरा मेले में चले चा‍कू, पार्किंग संचालक की हत्या

बाजारों में पूछताछ

वाहन व अन्य वस्तुओं की खरीदारी के लिए शुभ घड़ी के चयन के लिए ज्योतिषाचार्योंं से मुहूर्त पूछे जा रहे हैं। कोई श्रेष्ठ समय तो कोई अन्य संशय को दूर करने के लिए ज्योतिषाचार्यों से सलाह ले रहे हैं। वहीं वाहनाें व अन्य वस्तुओं की खरीदारी के लिए मॉडल, रेंज, ऑफर, पसंद ना पसंद की वस्तुओं के चयन का दौर भी चल रहा है। महापर्व को देखते हुए व्यापारी कुछ न कुछ विशेष ऑफर ग्राहकों को रिझाने के लिए दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें

पत्रिका की खबर के बाद ऐसा क्या हुआ कि… चिकित्सा विभाग में मच गया हड़कम्प

ज्योतिष में मुहूर्त

यूं तो नाम, राशि व अलग-अलग व्यक्ति की अपनी समझ व सोच पर सब कुछ निर्भर होता है, लेकिन ज्योतिषीय दृष्टिकोण के मुताबिक विभिन्न वस्तुओं की खरीदारी के लिए ज्योतिषाचार्योंं ने धनतेरस पर खरीदारी के लिए खास मुहूर्त सुझाए हैं। पूर्व ज्योतिषाचार्य प्रो. नागेन्द्र प्रतिहस्त के अनुसार इस वर्ष धनतेरस पर सुबह से रात तक विभिन्न श्रेष्ठ मुहूर्त हैं। इन मुहूर्तोंं में खरीदारी की जा सकती है।
यह भी पढ़ें

यहां लकड़ी तपकर कैसे बन जाती है सुंदर लाठी , पढिए खास रिपोर्ट

प्रतिहस्त के अनुसार मुहूर्त

सुबह 9.25 से 10.50 बजे तक चर का चौघडि़या रहेगा। इस चौघडि़ए में वाहन, इलेक्ट्रोनिक उपकरण व अन्य चलायमान वस्तुएं क्रय कर सकते है। सुबह 10.50 से दोपहर 12.15 बजे तक लाभ का चौघडि़या रहेगा। य्इस दौरान सोना, चांदी, धातु, इलेक्ट्रानिक उपकरण, फर्नीचर, ऑटोमोबाइल व समस्त प्रकार की वस्तुओं को क्रय करना श्रेष्ठ माना गया है। दोपहर में 12.15 से 1.40 बजे तक अमृत का चौघडि़या रहेगा। इस दौरान सभी प्रकार की वस्तुओं का क्रय विक्रय अमृत के समान फल देने वाला है। दिन में 3.05 से 4.30 बजे तक शुभ का चौघडि़या रहेगा। यह चौघडि़या खरीदारी के लिहाज से शुभ फल देने वाला माना गया है। शाम को 7.30 से 9.05 बजे के मध्य लाभ का चौघडि़या रहेगा। फिर 10.40 से 12.15 बजे तक शुभ का चौघडि़या शुरू हो जाएगा। इन सभी मुहूर्तोंं में खरीदारी करना शुभ फलदायक रहेगा।

Home / Kota / व्यापारियों की खुशी हो जाएगी दोगूनी, कर रहे अबूझ शुभ मुहूर्त का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो