Commonwealth Universities को कोटा सि‍खाएगा तकनीक की abcd

Commonwealth Universities को कोटा सि‍खाएगा तकनीक की abcd

Shailendra Tiwari | Publish: May, 06 2018 10:50:33 PM (IST) Kota, Rajasthan, India

राष्ट्रमंडल में शामिल 53 देशों के मुक्त विश्वविद्यालयों को वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय छात्र सुविधाएं विकसित करने का तकनीकी प्रशिक्षण देगा।

कोटा . कोटा के खाते में एक और बड़ी उपलब्धि जुडऩे वाली है। राष्ट्रमंडल में शामिल 53 देशों के मुक्त विश्वविद्यालयों को वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय (वीएमओयू) छात्र सुविधाएं विकसित करने का तकनीकी प्रशिक्षण देगा। खास तौर पर स्टूडेंट वन व्यू और कैशलेस सिस्टम की बारीकियां समझाने खुद कुलपति अशोक शर्मा मलेशिया जाएंगे। राष्ट्रमंडल देशों का शैक्षणिक संगठन कॉमनवेल्थ ऑफ लर्निंग (सीओएल) उच्च शिक्षा की स्थिति सुधारने के लिए दूरस्थ शिक्षा को प्रोत्साहित करने में जुटा हुआ है। जो विश्वविद्यालय दूरस्थ शिक्षा के क्षेत्र में सफल नवाचार कर चुके हैं उनकी तकनीकी जानकारी सबके साथ साझा करने के लिए सीओएल ने 11 और 12 मई को मलेशिया के कुआलालंपुर में कुलपतियों की हाई लेवल राउंड टेबल कॉमनवेल्थ कांफ्रेंस बुलाई है।

Read More:कोटा दौरे पर मनन चतुर्वेदी ने मोटरसाइकिल चलाकर दिया संदेश.....
वीएमओयू को मिली लीडरशिप
इस दो दिवसीय कांफ्रेंस में वीएमओयू को लीडरशिप करने का बड़ा मौका मिला है। वीएमओयू के स्टूडेंट वन व्यू और कैशलेस सिस्टम को सीओएल राष्ट्रमंडल के सभी मुक्त विश्वविद्यालयों में लागू करवाना चाहता है। जिसके लिए कुलपति प्रो. अशोक शर्मा को तकनीकी और व्यवहारिक जानकारियां देने के लिए अधिवेशन में बुलाया गया है। इसके साथ ही ब्रिटेन और आस्ट्रेलिया के विश्वविद्यालयों में स्टडी मटेरियल बनाने के तरीके बाकी देशों के साथ साझा किए जाएंगे।

Read More:World Laughter Day: ये Movies देखकर आप हंसी से हो जाएंगे लोट पोट
छात्र सुविधाओं ने जमाई धाक
वीएमओयू ने वर्ष 2013 में स्टूडेंट वन व्यू सिस्टम विकसित किया था। जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति घर बैठे न सिर्फ दाखिला ले सकता है, बल्कि उसे स्कॉलर नंबर आवंटित करने से लेकर असाइनमेंट, प्रश्न बैंक, स्टडी मटेरियल, ई बुक्स, वीडियो लेक्चर भी उपलब्ध करवाए जाते हैं। इसके साथ ही परीक्षा से लेकर छात्रवृति, परीक्षा केंद्र बदलने, मार्कशीट और डिग्री लेने तक के लिए आवेदन कर सकता है। स्टूडेंट वन व्यू सिस्टम में शिकायत भी दर्ज करा सकता है।

Read More:World Laughter Day पर देखिए Bollywood के Legend Comedians की एक झलक
भ्रष्टाचार बड़ा मुद्दा
राष्ट्रमंडल देशों में भ्रष्टाचार बड़ा मु²ा है। सीओएल इसे खत्म करने के लिए वीएमओयू की कैशलेस व्यवस्था को खासा प्रोत्साहित कर रहा है। कुलपति प्रो. अशोक शर्मा ने बताया कि कांफ्रेस पांच सत्रों में आयोजित की जाएगी। जिसमें वह दोनों व्यवस्थाओं की बारीकियां कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटीज के कुलपतियों को समझाएंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned