scriptकोटा मेडिकल कॉलेज में शुरू हुई कोरोना वायरस की जांच | corona virus testing start in kota | Patrika News

कोटा मेडिकल कॉलेज में शुरू हुई कोरोना वायरस की जांच

locationकोटाPublished: Mar 25, 2020 10:15:34 pm

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

पहले दिन मशीन में 18 सेम्पल की जांच की गई।

कोटा मेडिकल कॉलेज में शुरू हुई कोरोना वायरस की जांच

कोटा मेडिकल कॉलेज में शुरू हुई कोरोना वायरस की जांच

कोटा. कोटा मेडिकल कॉलेज में बुधवार से कोरोना वायरस की जांच शुरू हो गई। इससे अब मरीजों की जांच रिपोर्ट समय पर मिल सकेगी। मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने पीसीआर मशीन (स्वाइन फ्लू जांच मशीन ) से कोरोना वायरस के सेम्पल की जांच शुरू की। इसके लिए आईसीएमआर से रिजेंट की डिमांड की गई थी। रिजएन्ट सप्लाई के बाद सेम्पल पुणे भेजे गए थे। वहां से अनुमति मिलने के बाद बुधवार से इसकी शुरुआत हो गई। पहले दिन मशीन में 18 सेम्पल की जांच की गई।
मुसीबत में फंसे लोगों की मदद के लिए कोटा में दौड़ेंगे 62 ऑटो


गौरतलब है कि कोटा संभाग मुख्यालय होने के बावजूद भी अभी तक यहां पर कोरोना जांच की कोई सुविधा नहीं थी। ऐसे में यहां मिलने वाले कोरोना संदिग्ध मरीजों की जांच के सेम्पल जयपुर व झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में भेजे जा रहे थे। इसके चलते मरीजों को दूसरे दिन इसकी रिपोर्ट मिल रही थी, लेकिन सरकार ने मेडिकल कॉलेज में वैकल्पिक तौर पर जांच की सुविधा शुरू करने के लिए आदेशित किया था।
Read more : कोरोना से लडऩे के लिए फायर ब्रिगेड उतारी, सड़कों की धुलाई


नई मशीन की स्वीकृति मिली

कोरोना वायरस के सेम्पल जांच के लिए नई मशीन की सरकार से स्वीकृति मिल चुकी है। दस लाख के सिविल वर्क का प्रस्ताव भेज दिया है। उसकी अनुमति भी मिल जाएगी। दस दिन के अंदर नई मशीन भी आ जाएगी। उसके बाद नई मशीन से जांच की सुविधा शुरू हो जाएगी।
Corona live update : यात्री ट्रेन सेवाएं अब 14 अप्रेल तक रद्द रहेंगी


कोटा मेडिकल कॉलेज में पुरानी मशीन से कोरोना वायरस की जांच की सुविधा शुरू कर दी है। पहले दिन 18 सेम्पल लगाए गए। नई मशीन की खरीद के लिए भी प्रयास कर रहे। उसके सिविल वर्क के प्रस्ताव भेजे हैं।
डॉ. विजय सरदाना, प्राचार्य, मेडिकल कॉलेज
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो