scriptसरकार के ऑनलाइन सिस्टम को मात दे बाजीगर बने बैठे हैं कोटा के राशन डीलर, बिना डकारे चबा गए गरीबों का गेंहू | Fraud in Ration in Kota | Patrika News

सरकार के ऑनलाइन सिस्टम को मात दे बाजीगर बने बैठे हैं कोटा के राशन डीलर, बिना डकारे चबा गए गरीबों का गेंहू

locationकोटाPublished: Jan 20, 2018 07:59:55 am

Submitted by:

abhishek jain

राशन नहीं लेने वाले उपभोक्ताओं का हजम कर गए गेहूं। उनके हिस्से का गेहूं-चावल, रोटियां सेक रहा राशन डीलर। खबर में पढि़ए उपभोक्ताओं की जुबानी।

rashan card
कोटा.

ये तीन केस तो बानगी मात्र हैं, कोटा शहर में ऐसे हजारों उपभोक्ता हैं जिनके राशन कार्ड में एक लाइन की एंट्री तक नहीं और उन्होंने कभी रसद सामग्री नहीं ली, लेकिन उन उपभोक्ताओं के राशन कार्ड की पूरी इंट्री खाद्य विभाग की वेबसाइट पर हो रही है। राशन डीलर्स ने उन्हें गेहूं वितरित करना दर्शा रखा है। उनके हिस्से का गेहूं राशन डीलर हजम कर रहे। कई उपभोक्ताओं ने रसद विभाग में शिकायत भी की लेकिन विभाग ने कोई एक्शन नहीं लिया।
यह भी पढ़ें

भरतपुर और करौली में करने वाला था आतंककारी हमले, उसकी लोकेशन मिली कोटा तो मचा हडकंप, हरकत में आई नं. 1 पुलिस



सब ऑनलाइन, फिर भी गड़बड़ी
गड़बडिय़ों को रोकने के लिए विभाग ने राशन सामग्री के वितरण से लेकर तमाम जानकारियां ऑनलाइन अपडेट कर दिया, वितरण के लिए पोस मशीनें दे दी, ये मशीनें भी उपभोक्ता के आधार कार्ड लिंक हो गई। फिंगर प्रिंट लेने के बाद ही विभाग की वेबसाइट पर अपडेट किया जाता है, इसके बावजूद डीलर गलियां निकाल कर गेहूं वितरण में गड़बडिय़ां कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें

रिश्वत में मांगा था मुर्गा, हेड कांस्टेबल को 4 साल की सजा


केस-1
नाम:प्रद्युम्न शर्मा
पता: टीचर्स कॉलोनी, केशवपुरा
नौकरी: रिटायर्ड बैंक मैनेजर, आईसीआईसीआई
शर्मा का कहना है कि उन्होंने आज दिन तक एक बार भी राशन सामग्री प्राप्त नहीं की है, जबकि राशन डीलर ने नवम्बर 2016 से दिसम्बर 2017 तक की अवधि में 7 बार में 250 गेहूं का उठाव दर्शा रखा है।
केस-2
नाम: ब्रजमोहन
पता : 406, सेक्टर-7, केशवपुरा
नौकरी : कनिष्ठ लिपिक, वीएमओयू
ब्रजमोहन का कहना है कि एक बार भी राशन डीलर से गेहूं प्राप्त नहीं किया। वहीं खाद्य विभाग की वेवसाइट पर उनके राशन कार्ड नम्बर से 9 बार में 4 राशन डीलरों ने गेहूं का उठाव करना दर्शा रखा है।
केस-3
नाम: शिव प्रसाद गुन्दालिया
पता : 781 मस्जिद के सामने, केशवपुरा
नौकरी : रिटायर्ड कनिष्ठ लिपिक, जलदाय विभाग।
गुंदालिया का कहना है कि उन्होंने अभी तक राशन डीलर की दहलीज नहीं चढ़ी, जबकि खाद्य विभाग की वेवसाइट पर उनके राशन कार्ड से 8 बार सामग्री प्राप्त करना दर्शाया है।
यह भी पढ़ें

राजस्थान की सीमा पर दिन दहाड़े हुए चोरी की वारदात, लाखों का माल साफा



मिलीभगत से होती है धांधली
पार्षद मोहम्मद हुसैन का कहना है कि शहर के राशन डीलर विभागीय कर्मचारियों की मिलीभगत करके उपभोक्ताओं के हिस्से का गेहूं हजम कर रहे हैं। इनके खिलाफ शिकायत भी की गई। कई बार कलक्ट्री पर धरने दिए गए। जिला रसद अधिकारी को ज्ञापन दिए गए लेकिन कार्रवाई नहीं हुई।

कोटा जिला रसद अधिकारी अशोक मीणा का कहना है कि राशन डीलर्स की वितरण व्यवस्था में किसी को आपत्ति है तो वह दस्तावेजों के साथ शिकायत दर्ज कराएं। दस्तावेजों के आधार पर जांच की जाएगी। दोष सिद्ध होने पर राशन डीलर के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो