scriptनकारात्मक विचार है रोगों का प्रमुख कारण | Meditation camp started in kota | Patrika News

नकारात्मक विचार है रोगों का प्रमुख कारण

locationकोटाPublished: May 14, 2018 05:33:39 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के तत्वावधान में मेडिटेशन शिविर अलविदा तनाव रविवार से शुरू हो गया।

meditation
कोटा . प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के तत्वावधान में कमला उद्यान कुन्हाड़ी स्थित संस्था के शक्ति सरोवर भवन में मेडिटेशन शिविर अलविदा तनाव रविवार से शुरू हो गया।

यह भी पढ़ें

आने वाले चुनाव की तैयारी कुछ इस तरह कर रही है भाजपा


इसमें संस्था के आबू स्थित अन्तरराष्ट्रीय मुख्यालय की सदस्य व मेडिटेशन की विशेषज्ञ पूनम ने लोगों को जीवन में शांति के लिए ध्यान योग करवाया। शिविर में पूनम ने कहा कि हमारे पास जो नहीं है, उसके पीछे भागते हैं और दु:खी होते रहते हैं।
यह भी पढ़ें

खुलासा: कोटावासियों की सांसों में जहर घोल रहा थर्मल पावर प्लांट, गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे लोग


यह तनाव व अशांति का बड़ा कारण है। पूनम ने नकारात्मक विचारों को रोगों का प्रमुख कारण बताया। नकारात्मक विचारों से तन व मन दोनों प्रभावित होते हैं और, हाइपर टेंशन, मधुमेह, हृदय रोग समेत अन्य बीमारियां घेर लेती है। उन्होंने साधकों से ध्यान लगवाते हुए कि ध्यान इंसान को इंसान से जोड़ता है। उन्होंने जीवन को योजनाबद्ध जीने के लिए कहा। यह भयमुक्त कर जीवन को उन्नत बनाता है। संस्थान की संभागीय प्रभारी उर्मिला भी मौजूद रही।
human story: कोटा में लावारिस हालत में रोती मिली झालावाड़ की वृद्धा, कहा-बेटा मारपीट कर पेंशन छीन लेता और खाना भी नहीं देता


सिखाए सफ लता के गुर
सर्वोत्तम कॅरियर इंस्टीट्यूट की ओर से रविवार को बालाजी नगर स्थित यूआईटी ऑडिटोरियम हुए ओरियंटेशन में विद्यार्थियों को सफलता के गुर सिखाए। संस्थान के निदेशक ललित विजय, आशीष माहेश्वरी, आशीष बंसल, जीएस तिवारी, जितेंद्र चांदवानी, आशीष वाजपेयी और मयंक जोशी ने मां सरस्वती व गणेशजी की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलित कर शुरुआत की।
Political: कोटा में बोलीं आप विधायक- भाजपा-कांग्रेस में पैसे देने पर ही मिलता है टिकट


उन्होंने कहा, आप सभी सर्वोत्तम परिवार से जुड़े हैं, ऐसे कोई खुद को अकेला नहीं समझें।निदेशक आशीष वाजपेयी ने सर्वोत्तम संस्थान में सुविधाओं की जानकारी दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो