scriptNEET UG 2024 : क्या हैं वो वजहें, जिन कारणों से उठने लगी नीट परीक्षा निरस्त करने की मांग? जानें सब कुछ | NEET UG 2024 : Demand for cancellation of NEET exam | Patrika News
कोटा

NEET UG 2024 : क्या हैं वो वजहें, जिन कारणों से उठने लगी नीट परीक्षा निरस्त करने की मांग? जानें सब कुछ

एनटीए ने 14 जून को परिणाम जारी करने की सूचना जारी की थी, लेकिन लोकसभा चुनाव नतीजों के दिन 4 जून को परिणाम जारी किया गया।

कोटाJun 08, 2024 / 08:02 am

Anil Prajapat

NEET UG 2024
NEET UG 2024 : कोटा। नीट यूजी 2024 के परीक्षा परिणाम में खामियां सामने आने के बाद परीक्षा की प्रक्रिया पर ही सवाल उठने लगे हैं। कोटा समेत देशभर में नीट परीक्षा निरस्त करने की मांग जोर पकड़ने लगी है। बिहार में परीक्षा में नकल के मामले की भी चर्चा है। उधर, देशभर में विद्यार्थियों एवं अभिभावकों में उपजे असंतोष को दूर करने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए ने स्पष्टीकरण जारी किया है। कोटा में न्यू कोटा हॉस्टल एसोसिएशन के सदस्यों व नीट परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री और राष्ट्रपति के नाम एडीएम को ज्ञापन देकर परीक्षा निरस्त करने की मांग उठाई।

प्रोविजनल उत्तर तालिकाओं पर 13373 आपत्तियां दर्ज

एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि एजेंसी की ओर से जारी स्पष्टीकरण के अनुसार 1563 विद्यार्थियों को परीक्षा के दौरान व्यवधान उत्पन्न होने से नष्ट हुए समय को कंपनसेट करने के लिए कंपनसेटरी मार्क्स जारी किए गए। इन्हीं कंपनसेटरी मार्क्स के कारण 6 अतिरिक्त विद्यार्थियों को परफेक्ट स्कोर 720/720 प्राप्त हुआ। प्रोविजनल उत्तर तालिकाओं पर 13373 आपत्तियां दर्ज की गई। फिजिक्स के एक प्रश्न पर की गई आपत्ति स्वीकार किए जाने के कारण 44 अतिरिक्त विद्यार्थियों को भी परफेक्ट स्कोर प्राप्त हुआ। यदि कंपनसेटरी मार्क्स नहीं दिए जाते तथा फिजिक्स के एक प्रश्न पर आपत्ति स्वीकार नहीं की जाती तो 67 विद्यार्थियों के स्थान पर मात्र 17 विद्यार्थियों को ही परफेक्ट स्कोर प्राप्त होता।

परीक्षा में धांधली को लेकर सीएम के नाम ज्ञापन

न्यू कोटा हॉस्टल एसोसिएशन एवं स्टूडेंट्स ने बडी खामी बताते हुए अतिरिक्त जिला कलक्टर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया। महासचिव राजीव कुमार ने बताया कि एनटीए की ओर से 5 मई को नीट यूजी 2024 परीक्षा आयोजित की गई थी, उसका पेपर 4 मई को रात को लीक हो गया और काफी लोगों के पास इसकी प्रतिलिपि मिली। उसके बाद इस पेपर का रिजल्ट जारी किया गया। इसमें भी अनियमितताएं पाई गई हैं।
डॉ. अमित गुप्ता ने बताया कि कोटा में कुछ कोचिंग स्टूडेंट ने इस मामले में जांच की मांग की। वहीं जिन बच्चों के भविष्य से खिलवाड हुआ है, उनका मार्गदर्शन कर समाधान करने की मांग की है। इस अवसर पर स्टूडेंट राहुल गंगवार, दीपक, नीरज, गौरव, राकेश, अनिमेष व कार्यकारिणी सदस्य विकास राठी, अभिषेक त्यागी, कुलदीप सिंह, डॉ. अमित गुप्ता मौजूद रहे।

आखिर परिणाम जारी करने की जल्दबाजी क्यों रही?

एनटीए ने 14 जून को परिणाम जारी करने की सूचना जारी की थी, लेकिन लोकसभा चुनाव नतीजों के दिन 4 जून को परिणाम जारी किया गया। स्टूडेंट सवाल उठा रहे हैं कि आखिर ऐसी जल्दबाजी एनटीए ने क्यों दिखाई।

Hindi News/ Kota / NEET UG 2024 : क्या हैं वो वजहें, जिन कारणों से उठने लगी नीट परीक्षा निरस्त करने की मांग? जानें सब कुछ

ट्रेंडिंग वीडियो