script#Sehatsudharosarkar: राजस्थान का यह गांव पूरी तरह से हुआ डेंगू का शिकार | #Sehatsudharosarkar:150 People of Jagpura Village Suffered from Dengue | Patrika News

#Sehatsudharosarkar: राजस्थान का यह गांव पूरी तरह से हुआ डेंगू का शिकार

locationकोटाPublished: Oct 07, 2017 06:59:34 pm

Submitted by:

abhishek jain

राजस्थान पत्रिका टीम ने शुक्रवार को गांव का सर्वे किया तो चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए।

#Sehatsudharosarkar:150 People of Jagpura Village Suffered from Dengue
कोटा/जगपुरा. निगम निगम की सीमा से सटे जगपुरा गांव में घर-घर लोग डेंगू व मलेरिया से पीडि़त हैं। कई लोग कोटा के निजी व सरकारी अस्पतालों में भर्ती हैं। राजस्थान पत्रिका टीम ने शुक्रवार को गांव का सर्वे किया तो चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए।
यहां करीब डेढ़ सौ लोग डेंगू व मलेरिया से पीडि़त मिले हैं। राजपूत मोहल्ले में हालात और भी खराब हैं। हर परिवार में कोई न कोई सदस्य डेंगू व मलेरिया से पीडि़त है। लोगों ने बातया कि गुरुवार को चिकित्सा टीम पहुंची थी लेकिन आधा-अधूरा सर्वे कर लौट गई। कई मरीज बिना इलाज के रह गए।
यह भी पढ़ें

देखिए वीडियो- गरीबों को कैसे लूट रहे हैं पुलिस वाले


पूरा मोहल्ला पीडि़त
राजपूत मोहल्ला निवासी संतोष कंवर ने बताया कि वह स्वयं, पुत्र महेंद्र व पति भी डेंगू पीडि़त है। प्रिया नायक, सलोनी पंवार, गोविंद बंजारा, नारायण बंजारा, रूपचन्द बंजारा, विशाल बंजारा, भूपेंद्र बंजारा, विशाल, मोहन, प्रेमचंद डेंगू पॉजीटिव पाए गए हैं। इसके अलावा बड़ी संख्या में कोटा के अस्पतालों में लोग भर्ती हैं।
यह भी पढ़ें

राजस्थान की नंबर वन पुलिस का लूट प्लान जानकर उड़ जाएंगे आपके होश


गंदगी से अटा गांव
राजपूत मोहल्ले में फैल रहे डेंगू व मलरिया की तह तक गए तो हालात बहुत खराब मिले। बस्ती के अंदर चारों तरफ नालियों का पानी फैला है। जगह जगह गंदगी का अम्बार है। लोगों ने बताया कि यहां काफी समय से सफाई नहीं हुई। दुर्गंध के मारे बुरा हाल था। लोगों का आरोप है कि सफाईकर्मी खानापूर्ति कर चले जाते हैं। पूरा गांव गन्दगी व कचरे से अटा पड़ा है। फोगिंग भी नहीं हुई है।

सीएमएचओ डॉ. आर.के. लवारिया का कहना है कि जगपुरा में मौसमी बीमारियों की सूचना पर चिकित्सा टीम भेजी थी। टीम ने यदि सर्वे नहीं किया तो दोबारा भेजकर मरीजों को दिखवाएंगे। फोगिंग भी कराएंगे।
यह भी पढ़ें

यात्रीगण कृपया

ध्यान देंः दिल्ली, पटना और झालावाड़ के लिए दीपावली पर चलेंगी 3 स्पेशल ट्रेन


लैब में प्रिंटर खराब, कम्प्यूटर पर मोबाइल से खींचे जांचों के फोटो
कोटा. संभाग की सबसे बड़ी सेन्ट्रल लैब में शुक्रवार को प्रिंटर खराब होने से जांचों का कार्य प्रभावित हुआ। मरीजों व तीमारदारों को तुरंत जांच लेने के चलते मोबाइल से फोटो खींचकर ले जाना पड़ा।
इन दिनों मौसमी बीमारियों का प्रकोप बना हुआ है। लैब में प्रतिदिन दस हजार जांचें हो रही हैं। पहले से ही यहां सीबीसी की मशीनें खराब हैं। कर्मचारी एक मशीन से ही मरीजों को जांच कर दे रहे हैं। शुक्रवार को अचानक प्रिंटर भी खराब हो गया। इस कारण जांचों का कार्य प्रभावित हो गया। कम्प्यूटर से जांच का प्रिंट नहीं निकलने से कम्प्यूटर पर ही तीमारदार व मरीज मोबाइल से जांच के फोटो खींचकर ले गए।
यह भी पढ़ें
राजस्थान में किसे मिलेगा कांग्रेस का टिकट, बता रहें हैं
सचिन पायलट

डेंगू के 37, स्वाइन फ्लू के 7 नए केस
शहर में डेंगू का कहर जारी है। लगातार नए मामले सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को डेंगू के 37 नए मामले सामने आए। इनमें कोटा के 34, बारां के 2 व बूंदी का 1 है। स्वाइन फ्लू के भी 7 नए रोगी सामने आए हैं। इनमें कोटा के 3, झालावाड़ 3 व बूंदी का 1 रोगी शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो