scriptछात्रसंघ चुनाव – एबीवीपी ने तीन कॉलेजों में की घोषणा, एनएसयूआई का पता नहीं | Student Union Election in Kota | Patrika News
कोटा

छात्रसंघ चुनाव – एबीवीपी ने तीन कॉलेजों में की घोषणा, एनएसयूआई का पता नहीं

कोटा. छात्रसंघ चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी हो गई है, कॉलेजों में सरगमियां तेज हो गई।

कोटाAug 19, 2017 / 10:13 pm

​Vineet singh

Student Union Election in Kota

कोटा. छात्रसंघ चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी हो गई है, कॉलेजों में सरगमियां तेज हो गई।

कोटा.

छात्रसंघ चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी हो गई है, कॉलेजों में सरगमियां तेज हो गई। देश में हर जगह भाजपा का परचम लहरा रहा है और कांग्रेस को हार का मुंह देखना पड़ रहा है। एेसी ही हालात कोटा में चुनाव के पहले कांग्रेस की कॉलेज विंग एनएसयूआई की हो रही है। उनके पास यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में चुनाव लड़ाने के लिए उम्मीदवार ही नजर नहीं आ रहे हैं। तभी तो एनएसयूआई से एक भी सक्रीय कार्यकर्ता फिलहाल उम्मीदरवार के तौर पर सामने नहीं आया है।
दूसरी तरफ एबीवीपी ने नौ में से तीन कॉलेजों में प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है। इधर, कई छात्र नेता संगठन के बजाए निर्दलीय, संयुक्त मोर्चा और सीवाईएसएस के जरिए मैदान में उतरने का रूख कर रहे हैं। हालांकि कोटा यूनिवर्सिटी व कॉलेजों में छात्रसंघ इतिहास में विचारधारा से कहीं ज्यादा प्रभाव गुटों का रहा है।

यह भी पढ़ें

सीएम से दो टूक बोले बिरला, खुदा पडा है पूरा शहर में चुनाव नहीं लड सकता

जिलाध्यक्ष ने पहले कहा बताता हूं, फिर बचते रहे
एनएसयूआई जिलाध्यक्ष से प्रत्याशियों के नाम जानने चाहे तो उन्होंने कहा कि अभी आवेदन मांगे है, पूरी तरह से फाइनल नहीं हुए हैं। रामगंजमंडी, लॉ कॉलेज और जेडीबी से एक नाम चल रहा है। दावेदार का नाम बताने को कहा तो चुप्पी साध गए। बाद में उनसे संपर्क किया तो किसी दूसरे ने फोन उठाया और मैसेज का रिप्लाई भी नहीं दिया।
एनएसयूआई पूर्व जिलाध्यक्ष अनुराग गौतम का कहना है कि एनएसयूआई से कोई टिकट लेने को तैयार नहीं है। नए जिलाध्यक्ष मेहरा ही बता सकेंगे कि उनके पास कौन-कौन दावेदार है।

एबीवीपी विभाग संयोजक अभिलाष शर्मा का कहना है कि कॉमर्स कॉलेज, जेडीबी कला व वाणिज्य में प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। जल्द ही अन्य कॉलेजों में भी प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी जाएगी। सभी कॉलेजों से प्रत्याशियों के आवेदन आ रहे हैं।

इधर, कैंपस में हलचल शुरू

छात्रसंघ चुनाव की तिथि की घोषणा के बाद कॉलेज कैंपस में छात्र संगठनों की हलचल बढ़ गई है। संगठनों ने लॉबिंग शुरू कर दी है, सभी अपना मजबूत प्रत्याशी मैदान में उतारने की तैयारी कर रहे हैं। इसमें गठजोड़ भी शुरू हो गए हैं। छात्र नेताओं ने मतदाताओं से संपर्क साधना शुरू कर दिया है।
यह भी पढ़ें

OMG! सीएम के लिए एयरपोर्ट पर सवारियां तक छोडकर उड जाती है ये फ्लाइट 

नए नियमों से भी होगा सामना, फर्स्ट ईयर स्टूडेंट केवल कक्षा प्रतिनिधि बनेंगे

लिंगदोह समिति की सिफारिशों के अुनसार नई गाइड लाइन से अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव संयुक्त सचिव का चुनाव लडऩ़े की तैयारी में जुटे कई छात्र उलझन में है। प्रथम वर्ष में रेगुलर एडमिशन लेने वाले छात्र तो चारों पदों के लिए भी चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। नई गाइड लाइन के अनुसार अध्यक्ष व महासचिव के लिए छात्र का थर्ड ईयर या इससे ऊपर की कक्षा में नियमित अध्ययनरत होना जरूरी है। इसी तरह उपाध्यक्ष व संयुक्त सचिव के लिए भी सैकंड ईयर या इससे ऊपर की कक्षा में नियमित स्टूडेंट्स होना जरूरी है। प्रथम वर्ष के छात्र केवल कक्षा प्रतिनिधि के लिए ही चुनाव लड़ सकेंगे।

25 साल से ज्यादा उम्र तो नहीं लड़ पाएंगे चुनाव
नई गाइड लाइन के अनुसार सभी पदों के लिए चुनाव लडऩे की अधिकतम आयु 25 वर्ष रहेगी। केवल स्नातकोत्तर विधि कक्षाओं में अध्ययनरत छात्रों व शोध छात्रों के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष है। यूजी, पीजी और रिसर्च स्कोलर के लिए अलग थी।

चुने गए तो एक माह में होगा उद्घाटन

चुनाव के एक माह के अंदर ही छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन करवाने का नियम भी नई गाइडलाइन में दिया गया है।

प्रदेशाध्यक्ष अभिमन्यू पूनिया का कहना है कि उम्मीदारों से नाम लिए जा रहे हैं। 22 अगस्त को एक साथ इनकी घोषणा कर देंगे।
यह भी पढ़ें

कोटाजयपुर फ्लाइट: सीएम के लिए 55 मिनट पहले उडा दिया विमान, ताक पर रखी सुरक्षा

ये भी है दावेदारों में शामिल
एबीवीपी, एनएसयूआई, संयुक्त मोर्चा, सीवाईएसएस और निर्दलीय मिलाकर करीब 20 दावेदार अध्यक्ष पद के लिए सामने आ रहे हैं। जिनमें गर्वमेंट आर्टस कॉलेज से लेखराज योगी, योगेश दाधीच, महावीर मीणा, सुरेन्द्र मीणा, लेखराज योगी, नरेन्द्र नागर और गर्वमेंट साइंस कॉलेज में लाखनसिंह मीणा, सोनू मीणा, भास्कर नागर, पवन नागर, शुभम नागर अपनी उम्मीदवारी जता रहे है।
कॉमर्स कॉलेज विशाल मेवाड़ा, विश्वविद्यालय से अभिषेक मालव, पिंकेश मीणा और संदीप जांगिड़, जेडीबी आर्टस से हीना नागर, निर्मला मीणा, जेडीबी कॉमर्स से नेहा नामा, शिवांगिनी सोनी, दिव्या हाड़ा, संस्कृत कॉलेज से अभिषेक त्रिपाठी ही दावेदारी जता रहे हैं।
यह भी पढ़ें

कोटा की सडकों पर गडबडी करने वाले अब तुरंत पकडे जाएंगे


इधर, फर्जी मार्कशीट का आरोप भी लगाया

गर्वमेंट साइंस कॉलेज में छात्रों के एक गुट ने एमएससी रसायन के एक छात्र पर फर्जी मार्कशीट से प्रवेश लेने का आरोप लगाया। इन छात्रों ने तीन दिन पहले इसकी शिकायत कॉलेज प्राचार्य को दी थी, इस संबंध में शनिवार को भी प्राचार्य से मिले। इनमें छात्रसंघ महासचिव अभिषेक सिंह ने आरोप लगाया है कि छात्र पवन नागर ने आगरा के बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय से संलग्न डीएनवी कॉलेज बलदेव मथुरा की बीएससी की फर्जी अंकतालिका के आधार पर एमएससी रसायन में प्रवेश लिया है। उसकी अंक तालिकाओं पर विश्वविद्यालय का एनरोलमेंट नंबर भी नहीं है।
इस दौरान प्रदीप नागर, प्रीतम गौतम, रविनागर, आयूष सनाढ्य महासचिव अभिषेक सिंह के साथ थे। इस संबंध में पवन नागर से बात की तो उन्होंने कहा कि यह फर्जी नहीं है। मैंने भी मार्कशीट देखी तो उसमें एनरोल नंबर नहीं था। इसे दुरस्त करवाउंगा।

इनकी हो चुकी घोषणा
कॉमर्स कॉलेज में अध्यक्ष पद के लिए कपिल कुमार मेहता, उपाध्यक्ष अक्षय जैन, महासचिव शुभम स्वामी और संयुक्त सचिव गौरव गोस्वामी, जेडीबी कला महाविद्यालय के लिए अध्यक्ष पद के लिए प्रीति गोचर, उपाध्यक्ष टीना राठौर, महासचिव कविता हाड़ा और संयुक्त सचिव संगीता महावर, जेडीबी विज्ञान महाविद्यालय के लिए अध्यक्ष पद के लिए मानसी राठौर, उपाध्यक्ष सुरभी वर्मा, महासचिव वैशाली जैन और संयुक्त सचिव के लिए चेतना मीणा को प्रत्याशी बनाया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो