scriptकोटा की सड़कों पर गड़बड़ी करने वाले अब तुरंत पकड़े जायेंगे | Abhay Command Center Inauguration in Kota | Patrika News

कोटा की सड़कों पर गड़बड़ी करने वाले अब तुरंत पकड़े जायेंगे

locationकोटाPublished: Aug 18, 2017 09:55:00 pm

Submitted by:

​Vineet singh

राजस्थान की मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को कोटा के सीएडी रोड स्थित शहीद हेमू कालानी सामुदायिक भवन में अभय कमांड सेंटर का उद्घाटन किया।

Abhay Command Center Inauguration in Kota

राजस्थान की मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को कोटा के सीएडी रोड स्थित शहीद हेमू कालानी सामुदायिक भवन में अभय कमांड सेंटर का उद्घाटन किया।

कोटा. खुद कमांड सेंटर को देखें और अपने दोस्तों को भी दिखाएं जिससे पता चले कि यदि शहर की सड़कों पर कोई भी गड़बड़ी करेगा तो तुरंत पकड़ा जाएगा। मुख्यमंत्री ने आमजन से यह आह्वान शुक्रवार को सीएडी रोड स्थित शहीद हेमू कालानी सामुदायिक भवन में अभय कमांड सेंटर के उद्घाटन के बाद किया।
मुख्यमंत्री व गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने फीता काटकर कमांड सेंटर का उद्घाटन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से कहा कि अधिक से अधिक लोगों व विद्यार्थियों को इसका अवलोकन कराओ जिससे उन्हें पता चल सके कि अब शहर में किस तरह से काम होगा। उन्होंने करीब पौन घंटे तक कमांड सेंटर की पूरी प्रक्रिया जानी। आईटी अधिकारियों ने सेंटर पर शहर के विभिन्न क्षेत्रों का सीधा प्रसारण दिखाया।


इस दौरान गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया, कृषि मंत्री प्रभूलाल सैनी, खानमंत्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी, सांसद ओम बिरला, महापौर महेश विजय, न्यास अध्यक्ष रामकुमार मेहता, विधायक भवानी सिंह राजावत,संदीप शर्मा, चंद्रकांता मेघवाल, हीरालाल नागर, विद्या शंकर नंदवाना, प्रदेश उपाध्यक्ष प्रहलाद पंवार, जिलाध्यक्ष हेमंत विजय, आईजी विशाल बंसल, एसपी अंशुमान भौमिया,एएसपी मुख्यालय उमेश ओझा, जिला कलक्टर रोहित गुप्ता,न्यास सचिव व नगर निगम के आयुक्त समेत कई जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद भी मौजूद थे।
यह भी पढ़ें

डिजि फेस्ट में मंत्रियों ने कैसे लिए मजे… देखिये तस्वीरें 

घर पहुंचेगा चालान

अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि सेंटर के ऊपरी मंजिल पर साइबर से जुड़ी व्यवस्थाएं हैं। शहर में हाई पावर के सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जिससे यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन का नम्बर कैमरे में कैद होगा। चालान वाहन मालिक के घर पहुंच जाएगा। यह व्यवस्था शीघ्र लागू की जाएगी।
…तो नहीं लड़ेंगे चुनाव

कमांड सेंटर के प्रस्तुतिकरण के दौरान मुख्यमंत्री वहां मौजूद अधिकारियों से बात कर रही थी। इसी दौरान सांसद ओम बिरला ने मुख्यमंत्री को साफ कहा कि शहर जगह -जगह खुदा पड़ा है। इस तरह हम चुनाव नहीं लड़ेंगे। चाहे काम बंद करना पड़े, शहरी सड़कें ठीक होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर की सड़कों को सही किया जाए।
किससे क्या बोली सीएम —

-न्यास अध्यक्ष- शहर में नाले भरे पड़े हैं, उन्हें साफ कराओ। बाद में सौन्दर्यकरण की बात करना।
-कलक्टर व निगम अधिकारी- शहर की सड़कों पर पशु क्यों नजर आ रहे हैं, उन्हें हटाओ।
एसपी सिटी- गाांवों से शहर में आने वाले पशुओं को रोकने की व्यवस्था करें।

यह भी पढ़ें

गर्वनेंस की समस्याओं पर समाधान दो एक करोड लो

हाईटेक तरीके से निपटना होगा

गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि अपराधी हाईटेक हो रहे हैं। नए-नए तरीकों और संसाधनों का उपयोग कर रहे हैं। उनसे निपटने के लिए पुलिस को भी हाईटेक होना होगा। अभय कमांड सेंटर इस दिशा में बड़ी उपलब्धि है। कटारिया शुक्रवार को मीडिया से बातचीत कर रहे थे।
सीएडी रोड स्थित अभय कमांड सेंटर के उद्घाटन में आए कटारिया ने कहा कि आज कुछ शिक्षित लोग भी अपराध में लिप्त हैं, वे आधुनिक तरीके अपना रहे हैं। उन्हें रोकने के लिए पुलिस को भी उनकी तरह तैयार होना पड़ेगा। कमांड सेंटर से पुलिस किसी भी घटना पर नजर रख सकती है, आरोपित को तुरंत पहचान कर उसे पकड़ा जा सकता है। कमांड सेंटर पर आईटी विशेषज्ञ काम करेंगे, जो 24 घंटे कैमरों से शहर की गतिविधियों पर नजर रखेंग। यह सेंटर पूरी तरह हाईटेक है।
यह भी पढ़ें

कोटाजयपुर फ्लाइट: सीएम के लिए 55 मिनट पहले उड़ा दिया विमान, ताक पर राखी सुरक्षा

बेहतर पुलिसिंग का करेंगे प्रयास
जयपुर के बाद कोटा में यह दूसरा अभय कमांड सेंटर है। कटारिया ने कहा, कोटा में कोचिंग विद्यार्थी व जनसंख्या के हिसाब से पुलिस फोर्स कम है, लेकिन उपलब्ध संसाधन में बेहतर पुलिसिंग देने का प्रयास करेंगे। भविष्य में सेंटर का विस्तार भी किया जाएगा।
सभी संभाग मुख्यालयों पर अभय कमांड सेंटर 2017 तक शुरू होने थे, लेकिन इनमें देरी हुई। तीसरा कमांड सेंटर अजमेर में शीघ्र ही शुरू होगा। इसके बाद अगले तीन माह में सभी संभाग मुख्यालयों में शुरू कर दिए जाएंगे। पुलिस की आईटी सेल भी बनाई जा रही है, ताकि साइबर क्राइम करने वालों को पकड़ा जा सके।
29 महिला पुलिसकर्मियों को दी अभया स्कूट्रेट

यहां मुख्यमंत्री व गृहमंत्री ने 29 महिला पुलिसकर्मियों को अभया स्कूट्रेट सौंपी। आधुनिक संसाधनों से लैस ये वाहन महिला पुलिसकर्मियों को गश्त व अपराध या घटना की जानकारी होने पर तुरंत पहुंचने में सहायक होगी। गृहमंत्री ने कहा कि इसकी शुरुआत उदयपुर से की थी। धीरे-धीरे बड़े शहरों में उपलब्ध करवाएंगे। इनमें से 20 शहर पुलिस को व 9 ग्रामीण पुलिस को मिलेंगी। हरी झंडी दिखाते ही साइरन बजा और एक साथ 29 स्कूट्रेट शहर में निकली तो लोग देखते रह गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो