scriptखुशखबरी! छह महीने बाद दूर नजर आएगी पानी की समस्या | Water problem to be removed after six months | Patrika News

खुशखबरी! छह महीने बाद दूर नजर आएगी पानी की समस्या

locationकोटाPublished: Oct 11, 2017 04:30:06 pm

Submitted by:

ritu shrivastav

शहर की प्यास बुझाने को किए जा रहे प्रयास, जलदाय विभाग बना रहा आधा दर्जन टंकियां, छापी परियोजना से जुडेंगी।

Water problem,  Water department, chhapi project, Water tanks, Kota, Kota Patrika, Kota Patrika News, Rajasthan Patrika

पानी की टंकियों का निर्माण

झालावाड़ शहर में पानी की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। जलदाय विभाग आधा दर्जन स्थानों पर टंकिया बना रहा है। इन टंकियों के बनने के बाद मंगलपुरा टेक, कुम्हार मोहल्ला, इन्द्रा कॉलोनी, पुरानी जेल क्षेत्र व खंडिया कॉलोनी के लोगों को राहत मिल सकेगी लेकिन फिलहाल छह-सात महीने का समय टंकियों को बनने में लगेगा जब तक वर्तमान व्यवस्था से ही पानी का जुगाड़ करना पड़ेगा।
यह भी पढ़ें

कोटा की सफाई के लिए मिले थे 10 करोड़, नगर निगम ने बांट दी तनख्वाह

अमृत योजना में होंगे 74 करोड़ रुपए के काम

शहर में अमृत योजना के तहत 74 करोड़ रुपए के काम होंगे। इन्हीं में से इन टंकियों का भी निर्माण करवाया जाएगा। ये टंकिया शहर के खंडिया कॉलोनी, पुरानी जेल के पीछे, गढ़ परिसर में, कुम्हार मोहल्ले के लिए कॉलेज के मैदान में, आईटीआई के पास तथा कोटा रोड पर बनाई जाएगी। इनमें खंडिया कॉलोनी, पुरानी जेल व कॉलेज के पीछे बनने वाली टंकियों का काम शुरू हो चुका है। छापी की पुरानी लाइन से जोड़कर इन तीन टंकियों को भरा जा सकेगा इससे इन क्षेत्र के लोगों को आंशिक राहत मिल सकेगी।
यह भी पढ़ें

Patrika Impact: कलक्टर बोले, बैठकें बहुत हुई, अब करना होगा ये काम

बिजली कटौती से आ रही परेशानी

इन दिनों प्रतिदिन 9 से 11 बजे तक बिजली कटौती की जा रही है। इससे जिन क्षेत्रों में 11 बजे तक सप्लाई होती है, उन क्षेत्र के लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है। अभी करौली की मस्जिद व शनि मंदिर क्षेत्र के लोगों का कहना है कि कटौती 11 बजे से 1बजे तक कर दी जाए तो कम से कम पीने का पानी तो मिल सकता है। राजेश कुमार व हरिमोहन ने बताया इन दिनों दीपावली का त्योहार आ रहा है, घरों में सफाई का काम चल रहा है। इसके चलते पानी की जरूरत भी ज्यादा पड़ रही है लेकिन बिजली कटौती के चलते पानी पर्याप्त नहीं मिल पा रहा है।
यह भी पढ़ें

कोटा में होगी 35 करोड़ की आतिशबाजी, बच्चों को भा रहा पोप-पोप, युवाओं को रावण बम

यहां तीन टैंकरों से सप्लाई

शहर के मंगलपुरा, पुराना पोस्ट ऑफिस क्षेत्र, कुम्हार मोहल्ला आदि क्षेत्रों में तीन माह से अभी भी टैंकरों से जलापूर्ति हो रही है। इन क्षेत्रों में करीब 90 घरों में टैंकरों से अभी भी जलापूर्ति हो रही है।
छापी में बन रहा प्लांट-नई टंकियों सहित अन्य क्षेत्रों में सप्लाई देने के लिए छापी में फिल्टर प्लांट बन रहा है। इसमें 18 मिलीयन लीटर पानी प्रतिदिन फिल्टर होकर पम्प होगा। इसके बाद यह पानी झालावाड़ की टंकियों में आएगा।
यह भी पढ़ें

#sehatsudharosarkar: गली-गली मौत बांट रहे झोलाछाप, आंखें मूंद बैठा चिकित्सा विभाग

टंकिया अप्रेल-मई तक पूरी हो होगी

जलदाय विभाग झालावाड़ के सहायक अभियंता मंगलसिंह परमार ने कहा कि शहर में छह स्थानों पर नई टंकिया बनाई जा रही है। इनमें से तीन का काम शुरू कर दिया है। इनके बनने के बाद मंगलपुरा सहित अन्य क्षेत्रों में पानी की परेशानी दूर हो जाएगी। सभी टंकिया अप्रेल-मई तक पूरी कर दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो