scriptकेन्द्रीय मंत्री ने दिया भरोसा तीन दिन में होगी पर्याप्त आपूर्ति | will fulfill demand of urea within 3 days says gowda | Patrika News

केन्द्रीय मंत्री ने दिया भरोसा तीन दिन में होगी पर्याप्त आपूर्ति

locationकोटाPublished: Dec 18, 2018 11:36:41 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

पूर्व सांसद ने जिला कलक्टर से फोन पर की वार्ता

kota news

आखिर जागी सरकार..तीन दिन का दिया भरोसा


कोटा. सांसद ओम बिरला ने केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा से मुलाकात कर कोटा-बूंदी सहित हाड़ौती में यूरिया की कमी के कारण किसानों की परेशानियों से अवगत करवाते हुए क्षेत्र में पर्याप्त यूरिया उपलब्ध करवाने का आग्रह किया। बिरला ने केन्द्रीय मंत्री को अवगत करवाया कि हाड़ौती सिंचित क्षेत्र है, ऐसे में यहां दो लाख मीट्रिक यूरिया की आवश्यकता है, लेकिन वर्तमान में 1.39 मीट्रिक टन ही आपूर्ति हुई है। कम आपूर्ति से किसान परेशान है। बिरला ने स्थानीय यूरिया प्लांटों से भी क्षेत्र में यूरिया वितरण करवाने के लिए केन्द्रीय मंत्री से आग्रह किया।
केद्रीय मंत्री ने सांसद को आश्वस्त किया है कि विभाग के अधिकारी पूरे मामले पर निगरानी बनाए हुए हंै तथा तीन दिन में यूरिया की कमी समाप्त कर दी जाएगी तथा कोटा जिले के यूरिया प्लांटों को स्थानीय स्तर पर आपूर्ति करने लिए संबधित अधिकारियों को निर्देशित किया है।

पूर्व सांसद ने जिला कलक्टर से फोन पर की वार्ता

पूर्व सांसद इज्यराज सिंह ने यूरिया खाद की किल्लत को लेकर जिला कलेक्टर से फोन पर वार्ता करके एवं पत्र लिखकर खाद की समस्या के समाधान का आग्रह किया है। सिंह ने कहा कि वर्तमान में किसानों को गेहूं, सरसों, चना की फ सलों के लिए यूरिया खाद की आवश्यकता है, लेकिन बाजार में खाद की भारी किल्लत चल रही है। कड़ाके की सर्दी में दूर दराज के किसान खाद की दुकानों पर घंटों लाइनों में लग कर भी खाद नहीं खरीद पा रहे है और कानून व्यवस्था बिगडऩे के भी आसार है।
विधायक बोले खाद की कमी दूर करो
कोटा. सांगोद के नवनिर्वाचित विधायक भरत सिंह तथा प्रदेश कांग्रेस कमेटी महासचिव पंकज मेहता ने संभागीय आयुक्त के.सी वर्मा से मिलकर यूरिया की समस्या का हल करने की मांग की। संभागीय आयुक्त को विधायक सिंह ने कहा कि कोटा में खाद का उत्पादन होता है। देश का सबसे बड़ा यूरिया प्लांट है। यहां के किसानों को यूरिया उपलब्ध नहीं होना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने सुझाव दिया कि सीएफसीएल फैक्ट्री पर ही सहकारिता आधारित विक्रय केन्द्र स्थापित किया जाए। यहां आने वाले किसानों को यूरिया उपलब्ध करवाया जाए। सिंह ने खाद की किल्लत के लिए केन्द्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया
संयुक्त निदेशक का किया घेराव

भाजपा किसान मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने प्रदेश मंत्री मुकुट नागर व किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष राकेश कुमार चौहान के नेतृत्व में मंगलवार को कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक रामावतार शर्मा का घेराव कर ज्ञापन दिया। चेतावनी दी है कि तीन दिन में आपूर्ति सुचारू नहीं की गई तो अधिकारियों को कार्यालयों में बैठने नहीं देंगे। वहीं भाजयुमो के शहर अध्यक्ष गिर्राज गौतम की अगुवाई में संभागीय आयुक्त और राष्ट्रीय किसान संगठन के राष्ट्रीय मंत्री जगदीश शर्मा, जिलाध्यक्ष नरेन्द्र यादव के नेतृत्व एडीएम को ज्ञापन देकर यूरिया की सप्लाई सुचारू करने की मांग की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो