scriptAmazon को अमरीका में हुआ 78 हजार करोड़ रुपए फायदा, Tax दिया Zero | Amazon gains 78 thousand crore rupees in America, tax given Zero | Patrika News

Amazon को अमरीका में हुआ 78 हजार करोड़ रुपए फायदा, Tax दिया Zero

Published: Nov 19, 2019 03:06:26 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

नए Tax Cuts and Jobs Act अनुसार Amazon पर Tax Rate हुआ 21 फीसदी
साल 2017 में अमेजन ने कमाया था 39,200 करोड़ रुपए का Profit
टैक्स ना देने को लेकर American President Donald Trump ने की थी आलोचना

Amazon gains 78 thousand crore rupees in America, tax given Zero

Amazon gains 78 thousand crore rupees in America, tax given Zero

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक Amazon को 2018 में 78 हजार करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था। बावजूद इसके कंपनी ने अमरीकी सरकार Tax के रूप में एक भी रुपया यानी डॉलर नहीं दिया। यह लगातार दूसरा साल है, जब हजारों करोड़ डॉलर का मुनाफा कमाने के बाद भी अमेजन को एक भी रुपया नहीं देना पड़ा है। इंस्टिट्यूट ऑन टैक्सेशन एंड इकनॉमिक पॉलिसी ( ITEP ) की रिपोर्ट के अनुसार अमेजन ने नए टैक्स कट्स एंड जॉब्स एक्ट ( Tax Cuts and Jobs Act ) की खामियों का फायदा उठाया है। जिसकी वजह से कंपनी को टैक्स नहीं चुकाना पड़ा है। हाल ही में American President Donald Trump ने टैक्स ना देने वाली कंपनियों को खरी खोटी सुनाई थी।

यह भी पढ़ेंः- Health Insurance में भी कवर होती हैं Air Pollution से हुईं बीमारियां

35 फीसदी से कम होकर हुआ 21 फीसदी टैक्स
अमरीका के नए टैक्स कट्स एंड जॉब एक्ट के अनुसार अमेजन पर टैक्स दर ( tax rate ) कम होकर 21 फीसदी हो गई थी। जबकि पिछले साल यही टैक्स दर 35 फीसदी थी। कॉरपोरेट फाइलिंग्स के अनुसार कंपनी को भारी मुनाफा होने के बाद भी टैक्स नहीं देना पड़ा है। इंस्टिट्यूट ऑन टैक्सेशन एंड इकनॉमिक पॉलिसी के डायरेक्टर स्टीव वामहॉफ की मानें तो कंपनी ने जो डॉक्युमेंट्स सार्वजनिक किए हैं उसमें टैक्स स्ट्रैटजी का जिक्र नहीं किया गया है। ऐसे में यह बता पाना काफी मुश्किल है कि कंपनी ने किस तरह से टैक्स का फायदा लिया है। कंपनी ने सिर्फ अस्पष्ट तरीके से टैक्स क्रेडिट्स का जिक्र किया है। स्टीव वामहॉफ बताते हैं कि कॉरपोरेट कंपनीज कई तरीकों से फायदा ले सकती है। जिसमें डेप्रिसिएशन ब्रेक्स की सुविधा शामिल है, जो टैक्स कट्स एंड जॉब एक्ट के हिसाब से मिलती है।

यह भी पढ़ेंः- Performance Linked Incentive : बैंक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 8 लाख की बढ़ सकती है सैलरी

क्या है अमेजन का तर्क
अमेजन स्पोक्सपर्सन का तर्क है कि कंपनी अमरीका के साथ दुनिया के हर देश में मौजूद है। जहां टैक्स देती है। प्रवक्ता ने आंकड़े जारी करते हुए बताया कि बीते तीन सालों में कंपनी ने 18,200 करोड़ रुपए यानी 2.6 अरब डॉलर कॉर्पोरेट टैक्स तथा 23,800 करोड़ रुपए यानी 3.4 अरब डॉलर टैक्स के रूप में दिया है। वहीं वालमॉफ के अनुसार कंपनी का नॉनएक्जिसटेंट टैक्स बिल यह बताता है कि कॉरपोरेट टैक्स लियाबिलिटी में हमेशा कोई न कोई परेशानी रही है। जानकारों की मानें तो अमेजन ने टैक्स कट्स एंड जॉब एक्ट के तहत मिले वाले नए ब्रेक्स और खामियों का फायदा लिया है। आपको बता दें कि 2017 में भी कंपनी ने अमरीका में 39,200 करोड़ रुपए यानी 5.6 अरब डॉलर का मुनाफा कमाया था और एक पैसा भी टैक्स नहीं दिया था।

यह भी पढ़ेंः- Share Market हरे निशान पर खुला, Sensex 40300 के पार, Nifty 11900 से नीचे

डोनाल्ड ट्रंप ने भी की थी आलोचना
अमेजन की टैक्स स्ट्रैटजी को लेकर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेजन और उसके मालिक जेफ बेजोस की काफी आलोचना की थी। वामहॉफ की मानें तो राष्ट्रपति की ओर से वादा किया था कि टैक्स का नया नियम स्पेशल इंट्रेस्ट ब्रेक्स और खामियों को पूरी तरह से को खत्म कर देगा, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। उन्होंने आगे कहा कि कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती की बात सही है और उन्होंने कुछ कॉर्पोरेट टैक्स रेट्स को खत्म किया है, लेकिन सबको नहीं। आपको बता दें कि भारी मुनाफे बाद भी टैक्स न देने वाली अमेजन अमरीका अकेली कंपनी नहीं है। पिछले हफ्ते नेटफ्लिक्स ने भी टैक्स भुगतान नहीं किया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो