Anil Ambani अरबपतियों की सूची से बाहर, 11 साल में इस तरह घटती गई दौलत

Anil Ambani अरबपतियों की सूची से बाहर, 11 साल में इस तरह घटती गई दौलत

Shivani Sharma | Publish: Jun, 18 2019 03:19:52 PM (IST) | Updated: Jun, 19 2019 11:46:53 AM (IST) कॉर्पोरेट

  • Rcom के चेयरमैन अनिल अंबानी अरबपतियों के क्लब से बाहर
  • ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट: अब अंबानी की पूंजी सिर्फ 765 करोड़ रुपए
  • साल 2008 में अनिल अंबानी थे दुनिया के टॉप 10 अमीरों की सूची में

नई दिल्ली। रिलायंस कम्युनिकेशंस ( Rcom ) के चेयरमैन अनिल अंबानी ( Anil Ambani ) अरबपतियों के क्लब से बाहर हो गए हैं। लेकिन साल 2008 में अनिल अंबानी का नाम दुनिया के टॉप 10 अमीरों की सूची में था। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक 11 साल में अनिल अंबानी की दौलत घटकर महज 765 करोड़ रुपए रह गई है। जबकि बड़े भाई मुकेश अंबानी की दौलत लगातार बढ़ती जा रही है। मुकेश इस समय एशिया के सबसे अमीर आदमी हैं। आपको बता दें कि 11 सालों में अनिल अंबानी की दौलत 2,933 अरब रुपए घटी है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol diesel price Today: लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं

कर्ज ने तोड़ी कमर

अनिल अंबानी की फ्लैगशिप कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशन के घाटे और एरिक्सन के साथ विवाद होने के बाद अनिल अंबानी कर्जे में डूबते चले गए। साथ ही स्टॉक मार्केट में उनकी बाकी कंपनियां भी नीचे आती चली गई। अनिल अंबानी के पास एरिक्सन का भुगतान करने को 550 करोड़ रुपए तक नहीं थे। मुकेश अंबानी ने भाई की मदद की और एरिक्सन विवाद से बाहर निकाला। लेकिन बात यहां भी नही बनी, अनिल अंबानी का कर्ज लगातार बढ़ता चला गया। नौबत तो यहां तक आ गई कि मार्च के महीने अनिल अंबानी को जेल तक होने वाली थी, लेकिन बड़े भाई मुकेश की वजह से वो बच पाए।

यह भी पढ़ेंः- बजट पर वित्त मंत्रालय की क्विज सीरीज से लेकर, दिवालिया अदालत में जेट एयरवेज मामले में सुनवाई तक, जानें सब एक क्लिक में...

Rcom पर 47000 करोड़ का कर्ज

इस समय अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस ( Rcom ) पर लगभग 47,234 करोड़ रुपए का कर्ज है। वहीं, रिलायंस कैपिटल ( Reliance Capital ) 46,400 करोड़ रुपए के कर्ज में डूबी हुई है। इसके अलावा रिलायंस होम फाइनेंस और रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर पर क्रमश: 13,120 और 23,144 करोड़ रुपए का कर्ज है। रिलायंस पावर पर 31,697 करोड़ रुपए का कर्ज बकाया है। अंबानी की रिलायंस नेवल एंड इंजीनियरिंग पर 10,689 करोड़ रुपए का कर्ज है।

यह भी पढ़ेंः- Jet Airways Crisis: 26 बैंकों के समूह की याचिका पर दिवालिया अदालत आज से शुरू करेगी सुनवाई

11 सालों में अर्श से फर्श पर आए अनिल अंबानी
पिछले 11 सालों मे अनिल अंबानी अर्श से फर्श पर आ गए हैं। उनकी संपत्ति में भारी गिरावट आई है। इस समय उनका कारोबार महज 3651 करोड़ रुपए का रह गया है। इसके अलावा उन्होंने अपने बड़े भाई से भी करोड़ों रुपए की मदद ली है और उन्होंने अपना कई सामान गिरवी भी रख रखा है। मार्च 2018 में रिलायंस ग्रुप कंपनियों का कुल कर्ज 1.7 लाख करोड़ रुपए थे। उन्होंने 14 माह में 35 हजार करोड़ रुपए चुकाने का दावा किया है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned