Bill Gates ने कहा, कोरोना को हराने में भारत की होगी अहम भूमिका

  • दुनिया के तमाम विकासशील देशों के लिए भारत बनेगा मददगार, कोरोना वैक्सीन कराएगा मुहैया
  • Bill Gates ने कहा वैक्सीन बनते ही खुराकों के निर्माण की जिम्मेदारी भारत पर होगी, होगा फायदा

By: Saurabh Sharma

Updated: 16 Sep 2020, 08:00 PM IST

नई दिल्ली। दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स और कोरोना वैक्सीन निर्माण में अहम भूमिका निभा रहे Bill Gates ने कहा कि दुनिया के विकासशील देशों से कोरोना वायरस को भगाने में भारत की अहम भूमिका होगी। जब वैक्सीन का विकास होगा तो उसके खुराकों के निर्माण की पूरी जिम्मेदारी भारत पर आ जाएगी। जिसका फायदा दुनिया के विकासशील और अविकसित देशों को भी होगा।

यह भी पढ़ेंः- कोरोना की वजह से दुनिया 3.7 करोड़ लोग हुए अत्यधिक गरीब

विश्व युद्घ के बाद सबसे बड़ी त्रासदी
बिल गेट्स ने कहा कि दुनिया विश्व युद्घ के बाद सबसे बड़ी त्रासदी के दौर से गुजर रही है। जिसका हल कोरोना वैक्सीन में ही छिपा है। जिसमें भारत की भूमिका भारत की है। वैक्सीन निर्माण पर पूरी दुनिया भारत की ओर ही देख रही है। वैक्सीन निर्माण और सप्लाई को लेकर भारत पर पूरी जिम्मेदारी होगी। वैक्सीन के विकास को लेकर काफी तेजी के साथ काम चल रहा है, जिसका काम वर्ष 2021 में पूरा हो जाएगा। वहीं इसकी डोज भी बहुतायात में बनानी होगी। जिसे बनाने में क्षमता भारत के पास ही है।

यह भी पढ़ेंः- देश की इकोनाॅमी के लिए अच्छी खबर, पिछले साल के मुकाबले करीब 4 गुना कम हुआ व्यापार घाटा

फाइनल स्टेज में पहुंची वैक्सीन की टेस्टिंग
मौजूदा समय में कई देशों में वैज्ञानिक और फार्मा कंपनियां वैक्सीन के विकास कार्य कर रहे हैं। जिनमें कुछ वैक्सीन की टेस्टिंग फाइनल स्टेज में पहुंच चुकी है। बिल गेट्स ने कहा है कि वल्र्ड वॉर नहीं है, लेकिन यह उसके बाद की सबसे बड़ी घटना है। गेट्स का बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन दुनिया के सबसे बड़े एनजीओ में से एक है, जो महामारी के खिलाफ पूरी दुनिया में अभियान चला रहे हैं, जो भारत के साथ दुनिया के सभी देशों की पिछड़ी आबादी की हेल्थ संबंधी हेल्प देता है।

यह भी पढ़ेंः- फूलगोभी 150 रुपए और 90 रुपए पर पहुंचे टमाटर के दाम, शिमला मिर्च और परवल की कीमत 100 रुपए पहुंची

सीरम इंस्टीट्यूट और बिल गेट्स फाउंडेशन बना रहे हैं वैक्सीन
आपको बता दें कि भारत का सिरम इंस्टीट्यूट और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन मिलकर वैक्सीन के विकास और सप्लाई सुनिश्चित करने को लेकर काम कर रहे हैं। सीरम इंस्टीट्यूट हर तरह की वैक्सीन बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। बिल गेट्स के अनुसार संपन्न देशों से इतर दुनिया के देशों तक वैक्सीन को पहुंचाने और लोगों की जान बचाने की भी हमारी जिम्मेदारी है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned