scriptजेफ बेजोस ने अमेजन के 9 लाख शेयर बेचकर 1.8 अरब डॉलर जुटाये | Jeff Bezos sells 9 lakh shares of amazon to earn 1.8 Billion US Dollar | Patrika News

जेफ बेजोस ने अमेजन के 9 लाख शेयर बेचकर 1.8 अरब डॉलर जुटाये

locationनई दिल्लीPublished: Aug 01, 2019 07:01:58 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

जेफ बेजोस ने बेचे 9 लाख शेयर्स।
1 हजार डॉलर प्रति शेयर के भाव से बिक्री।

Jeff Bezos

नई दिल्ली। अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस ने अपने शेयरों की अब तक की सबसे बड़ी बिक्री में जुलाई के आखिरी तीन दिनों में कंपनी के शेयरों से 1.8 अरब डॉलर की कमाई की है। फोब्र्स डॉट कॉम की रिपोर्ट में बताया गया कि बेजोस द्वारा सिक्यूरिटी एक्सचेंज कमीशन में दी गई फाइलिंग के मुताबिक करों को घटाने के बाद बेजोस की कुल कमाई 1.4 अरब डॉलर रही है।

बेजोस ने 29 जुलाई से 31 जुलाई के बीच ई-कॉमर्स दिग्गज के 9,00,000 शेयरों की बिक्री की थी, जिसकी कीमत उस वक्त 1,000 डॉलर प्रति शेयर थी। यह पहली बार नहीं है कि बेजोस ने अमेजन के शेयरों की बिक्री की है। रिपोर्ट के मुताबिक डॉलर के संदर्भ में यह अमेजन के शेयरों की सबसे बड़ी बिक्री है।

यह भी पढ़ें – शेयर बाजार की निराशा ने निवेशकों को दिया देसी विकल्प

बेजोस ने अक्टूबर 2018 में भी अमेजन के शेयरों की बिक्री की थी। साल 2019 की दूसरी तिमाही में खुदरा दिग्गज ने 63.4 अरब डॉलर का राजस्व और 2.6 अरब डॉलर का मुनाफा दर्ज किया था। बेजोस द्वारा बुधवार को दाखिल दस्तावेजों से यह भी पता चलता है कि उन्होंने अपनी पूर्व पत्नी मैकेंजी को अमेजन में अपनी हिस्सेदारी का एक चौथाई दिया है, जो कुल 1.97 करोड़ शेयर हैं।

यह भी पढ़ें – अगस्त के पहले दिन ही धड़ाम हुआ शेयर बाजार, 462 अंक टूटा सेंसेक्स, निफ्ट 11100 के नीचे

इस जोड़े ने अप्रैल में अपने तलाक को अंतिम रूप दिया था, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि यह इतिहास का सबसे बड़ा तलाक निपटान है। मैकेंजी ने निवेशक वारेन बफेट के परोपकारी अभियान – द गिविंग प्लेज के लिए अपने आधे शेयरों (38 अरब डॉलर कीमत) को दान करने का फैसला किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो