scriptबिल गेट्स और वॉरेन बफेट की कतार में शामिल हुई जेफ बेजोस की तलाकशुदा पत्नी मैकेंजी, करेंगी 1.29 लाख करोड़ का दान | Mackenzie Bezos donate her half wealth to philanthropy | Patrika News

बिल गेट्स और वॉरेन बफेट की कतार में शामिल हुई जेफ बेजोस की तलाकशुदा पत्नी मैकेंजी, करेंगी 1.29 लाख करोड़ का दान

locationनई दिल्लीPublished: May 29, 2019 12:57:11 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी ने अपनी संपत्ति को दान करने का फैसला लिया है
मैकेंजी 18.45 अरब डॉलर यानी 1.29 लाख करोड़ रुपए दान करने जा रही हैं
मैकेंजी के इस फैसले पर जेफ बेजोस ने ट्वीट करते हुए अपनी पूर्व पत्नी की तारीफ की

mackenzie

जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी गिविंग प्लेज ग्रुप को करेंगी 1.29 लाख करोड़ का दान

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे अमीर शख्स और अमेजन ( Amazon ) के सीईओ जेफ बेजोस ( Jeff Bezos ) की पूर्व पत्नी मैकेंजी ने अपनी संपत्ति को दान करने का फैसला लिया है। अपने पति से तलाक लेने के बाद मैकेंजी दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला बन गई हैं। जेफ बेजोस और मैकेंजी का तलाक दुनिया का सबसे महंगे तलाकों में से एक था। जब तलाक का सैटेलमेंट हुआ तो उसके बाद मैकेंजी को अमेजन के 4 फीसदी शेयर भी दिए गए और इन चार फीसदी शेयरों की कीमत 36.9 अरब डॉलर यानी 2.58 लाख करोड़ रुपए है।


दान करेंगी अपनी आधी संपत्ति

आपको बता दें कि मैकेंजी ने अपनी आधी संपत्ति दान करने का फैसला लिया है। मैकेंजी 18.45 अरब डॉलर यानी 1.29 लाख करोड़ रुपए दान करने जा रही हैं। गिविंग प्लेज मुहिम से प्रेरित होकर मैकेंजी ने अपनी आधी संपत्ति दान करने का फैसला लिया है। मंगलवार को वह इस प्रोग्राम में शामिल होने गईं थीं।


ये भी पढ़ें: RBI ने किया बड़ा बदलाव, RTGS से पैसे भेजने की समय सीमा को बढाया


ट्वीट कर बेजोस ने की तारीफ

इस संगठन के बारे में मैकेंजी ने कहा कि परोपकार के प्रति मेरा नजरिया हमेशा विचारशील रहेगा। मैं इसके लिए वक्त दूंगी, प्रयास और परवाह करती रहूंगी लेकिन इंतजार नहीं करूंगी।’ मैकेंजी के इस फैसले पर जेफ बेजोस ने ट्वीट करते हुए अपनी पूर्व पत्नी की तारीफ की।

 

https://twitter.com/JeffBezos/status/1133366998874804224?ref_src=twsrc%5Etfw

वॉरेन बफेट और बिल गेट्स ने शुरू की संस्था

यह संगठन 2010 में स्थापित किया गया था और वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर 200 से भी ज्यादा लोग इस संगठन के साथ जुड़ चुके हैं। मंगलवार को मैकेंजी समेत 19 लोग इस संस्था से जुड़े हैं। इनमें वॉट्सऐप के को-फाउंडर ब्रायन एक्टन और पिंटरेस्ट के को-फाउंडर पॉल सिआरा भी शामिल हैं। इस संगठन को वॉरेन बफेट और बिल गेट्स द्वारा शुरू किया गया था। यह एक गैर-लाभकारी संगठन है, जिसमें लोग अपनी इच्छा के अनुसार दान करते हैं और इस राशि का प्रयोग लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाता है।


ये भी पढ़ें: पिछले 6 सालों में पहली बार गिरा FDI, दूरसंचार क्षेत्र में हुआ सबसे ज्यादा नुकसान


वॉरेन बफे ने दुनिया को दिया संदेश

दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की बात करें तो उसमें सबसे पहला नाम फ्रेंकोइस बेटनकोर्ट मेयर्स का है, जो 3.80 लाख करोड़ की मालकिन हैं। दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश एलाइके वॉल्टन और जैकलीन मार्स हैं, जो 3.24 लाख करोड़ और 2.77 लाख करोड़ की मालकिन हैं। वॉरेन बफे ने इस मौके पर कहा है दुनिया की बेहतरी के लिए शांतिपूर्ण और प्रभावी तरीके से काम करने वाले लाखों लोगों से जो प्रेरणा हम लेते हैं, गिविंग प्लेज ग्रुप की उदारता उसी की झलक है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो