scriptभारती एयरटेल को पहली तिमाही में अरबों रुपयों का घाटा, अर्सेलर मित्तल काे भी नुकसान | Mittal and Bharti lost billions of rupees in first quarter | Patrika News

भारती एयरटेल को पहली तिमाही में अरबों रुपयों का घाटा, अर्सेलर मित्तल काे भी नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Aug 02, 2019 08:12:35 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

सुनील भारती की एयरटेल को 2866 करोड़ रुपए का नुकसान
वैश्विक कंपनी अर्सेलर मित्तल को 3339 करोड़ रुपए का घाटा

Sunil Bharti Mittal

नई दिल्ली। देश के दो बड़े उद्योपतियों को वित्तीय वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में बड़ा घाटा झेलना पड़ा है। इनमें से एक बड़ा नाम है सुनील भारती मित्तल। वहीं दूसरा बड़ा नाम लक्षमी नारायण मित्तल की कंपनी अार्सेलरमित्तल। जहां सुनील भारती के नुकसान की बात है तो उन्हें टेलीकॉम कंपनी एयरटेल से बड़ा नुकसान हुआ है। पहली तिमाही में उन्हें करीब 2900 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। वहीं अर्सेलर मित्तत कंपनी को 0.45 अरब डॉलर का घाटा हुआ है। आइए आपको बताते हैं कि आखिर दोनों कंपनियों के तिमही नतीजें के आंकड़े क्या कहते हैं।

यह भी पढ़ेंः- शेयर बाजार की निराशा ने निवेशकों को दिया देशी विकल्प

एयरटेल को 2866 करोड़ रुपए का कुल घाटा
टेलीकॉम दिग्गज कंपनी एयरटेल को जून में समाप्त हुई चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 2,866 करोड़ रुपए का सकल घाटा हुआ है, जिसमें 1,445 करोड़ रुपए का एक बार में घाटा हुआ है। भारत के तीसरे सबसे बड़े मोबाइल ऑपरेटर को इतना बड़ा घाटा होने के बाद अब इस सेक्टर के दोबारा मुनाफे में आने की उम्मीद कम हो गई है, जिसका मुख्य कारण रिलायंस जियो द्वारा दी जा रही तगड़ी प्रतिस्पर्धा है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि 1 अप्रैल 2019 से आईएनडीएएस 116 अपनाने के बाद कंपनी के जून तिमाही के नतीजों की पिछले तिमाही के नतीजों से तुलना करना सही नहीं होगा। साल-दर-साल आधार पर देश के वायरलेस कारोबार में 4.1 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है, जोकि 10,724 करोड़ रुपये रही।

यह भी पढ़ेंः- अगस्त के पहले दिन ही धड़ाम हुआ शेयर बाजार, 462 अंक टूटा सेंसेक्स, निफ्ट 11100 के नीचे

आर्सेलर मित्तल को 3339 करोड़ का नुकसान
वैश्विक स्टील दिग्गज आर्सेलरमित्तल ने चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में 0.45 अरब डॉलर यानी 3339 करोड़ रुपए का घाटा दर्ज किया है, जिसका मुख्य कारण कच्चे माल की लागत में वृद्धि है। साल 2019 की पहली तिमाही में कंपनी ने 0.41 अरब डॉलर का मुनाफा दर्ज किया था। आर्सेलर मित्तल के सीईओ और चेयरमैन लक्ष्मी एन मित्तल ने कहा कि 2018 में बाजार की स्थिति काफी अच्छी थी, लेकिन 2019 की पहली छमाही में यह काफी खराब हो गई है। हमारा मुनाफा स्टील की कमजोर कीमतों के साथ ही कच्चे माल की लागत में बढ़ोतरी के कारण प्रभावित हो रहा है। केवल हमारे खनन खंड में ही थोड़ा सुधार है, लेकिन हमने अच्छी नकदी पैदा की है, जो हमारे बिजनेस मॉडल और 2020 एक्शन प्लान की मजबूती को दर्शाता है।” कंपनी ने कहा कि 2019 में व्यापार के लिए कंपनी की पूंजीगत जरूरत 5.4 अरब डॉलर से घटकर 1 अरब डॉलर रह गई है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो