अमीरी के मामले में जल्द Mark Zuckerberg को पीछे छोड़ सकते हैं Mukeh Ambani, जानिए कितना रह गया फासला

  • Reliance Shares में तेजी से Mukesh Ambani Net Worth हुआ 80 बीलियन डॉलर से ज्यादा
  • महज 5 बिलियन डॉलर का रह गया है Mark Zuckerberg और Mukesh Ambani की दौलत में अंतर
  • Facebook Founder को पछाड़ते ही दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स हो जाएंगे Mukesh Ambani

By: Saurabh Sharma

Updated: 26 Jul 2020, 09:54 AM IST

नई दिल्ली। दुनिया के पांचवें सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) और फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ( Facebook Founder Mark Zuckerberg ) के बीच एक अनकही और अजीब जंग शुरू हो गई है। वो है दुनिया का चौथा सबसे अमीर शख्स बनने की। दुनियाभर के लोगों की निगाहें अब सिर्फ इस बात टिकी हैं कि मुकेश अंबानी अब मार्कजुकरबर्ग को दौलत के मामले में पीछे छोड़ पाएंगे। अगर हां तो कब तक? वास्तव में मुकेश अंबानी दौलत ( Mukesh Ambani Net Worth ) के मामले मार्क जुकरबर्ग ( Mark Zuckerberg Net Worth ) से सिर्फ 5 बिलियन डॉलर ही पीछे रह गए हैं। वहीं जिस तरह से वो दौलत के मामले में आगे बढ़ रहे हैं। अंदाजा यही लगाया जा रहा है कि वो जल्द ही मार्क को पीछे छोड़ देंगे। इसके पीछे तर्क यह भी है कि अमरीकी बाजारों में फेसबुक के शेयरों ( Facebook Share Price ) में लगातार गिरावट आने से मार्के जुकरबर्ग के की संपत्ति में गिरावट दर्ज की गई है। जबकि रिलायंस के शेयरों में लगातार इजाफा ( Reliance Industries Share Price ) देखने को मिल रहा है।

कितनी हो गई है मुकेश अंबानी की दौलत
पहले बात मुकेश अंबानी की दौलत की बात करें तो फोब्र्स बिलिनियर रियल टाइम नेटवर्थ के अनुसार 80.5 बिलियन डॉलर हो गई है। खास बात तो ये है कि मुकेश अंबानी की तीन कारोबारी दिन पहले मुकेश अंबानी के पास दौलत 75 बिलियन डॉलर थी। यानी इस दौरान मुकेश अंबानी की संपत्ति में 5 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। वास्तव में मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में लगातार 4 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। जिसकी वजह से मुकेश अंबानी की संपत्ति में इजाफा हुआ है। वास्तव में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में बीते सप्ताह करीब 235 रुपए प्रति शेयर का इजाफा देखने को मिला है। मुकेश अंबानी के रिलायंस इंडस्ट्रीज में करीब 48 फीसदी शेयर हैं। जिसकी वजह से मुकेश अंबनी की दौलत में भी वृद्घि देखने को मिली है।

यह भी पढ़ेंः- Diesel Price में महंगाई का तड़का जारी, लगातार दो दिनों में 30 पैसे प्रति लीटर का इजाफा

फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति में लगातार गिरावट
वहीं दूसरी ओर फेसबबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति में लगातार गिरावट देखने को मिली है। जानकारी के अनुसार मार्क जुकरबर्ग की दौलत में 5 बिलियन डॉलर से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है। जिसकी वजह से उनके पास सिर्फ 85 बिलियन डॉलर संपत्ति रह गई है। इसका कारण है बीते हफ्ते फेसबुक के शेयरों में गिरावट आना। बीते सप्ताह नैस्डैक में फेसबुक के शेयरों में करीब 15 डॉलर की गिरावट देखने को मिली है। 20 अप्रैल को फेसबंक का शेयर 245 डॉलर पर था, जो शुक्रवार को 230 डॉलर पर बंद हुआ। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग को कितना नुकसान हुआ है।

जल्द पछाड़ देंगे मार्क को मुकेश
अगर अगले सप्ताह भी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में इसी तरह से इजाफा जारी रहा और फेसबुक के शेयरों में गिरावट का सिलसिला यूं जारी रहा तो जल्द ही मुकेश अंबानी मार्क को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के चौथे अमीर शख्स बन जाएंगे। जिसके बाद उन्हें दुनिया के टॉप की लिस्ट से बाहर करना काफी मुश्किल हो जाएगा। मुकेश अंबानी एशिया के इकलौते अमीर हैं जो टॉप के अमीरों की लिस्ट में है। उनसे आगे मार्क के अलावा बनार्ड अर्नाल्ट (112.1 बिलियन डॉलर), बिल गेट्स 112.7 बिलियन डॉलर और सबसे आगे जेफ बेजोस 178.6 बिलियन डॉलर हैं।

यह भी पढ़ेंः- Railway Board का आदेश, जल्द खत्म होगा अंग्रेजों के जमाने का यह नियम

इन दिग्गजों को पीछे छोड़ चुके हैं मुकेश
वहीं दूसरी ओर मुकेश अंबानी वॉरेन बफे को काफी पीछे छोड़ चुके हैं। उनके पास मौजूदा समय में 73.5 बिलियन डॉलर हैं। सातवें पर लैरी एलिसन हैं जिनके पास 72.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। स्टीव बॉलमर के पास मौजूदा समय में 69.3 बिलियन डॉलर की संपत्ति है और आठवें पर हैं। 9 और 10 पायदान पर क्रमश: लैरी पेज ( 67.5 बिलियन डॉलर) और एलन मस्क (66.2 बिलियन डॉलर) हैं।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned