मोदी की गुजरात से काम करेगी मुकेश अंबानी की Jio, एक साल में पांच कंपनियों को अहमदाबाद में किया शिफ्ट

  • शिफ्ट की गई कंपनियों में से एक निवेश कंपनी व चार टेलिकॉम कंपनी की ईकाई।
  • गुजरात से ही हुई थी रिलायंस इंडस्ट्रीज की शुरुआत।
  • बीते एक साल में रिलायंस ने 30 कंपनियों का अधिग्रहण या पार्टनरशिप करने में रही कामयाब।

By: Ashutosh Verma

Published: 13 May 2019, 01:30 PM IST

नई दिल्ली। भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries ) ने बीते एक साल में अपने पांच अनुषंगी कंपनियों के रजिस्टर्ड ऑफिस को गुजरात में स्थानातंरित किया है। इनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की चार टेलिकॉम कंपनियां और एक निवेश कंपनी है शामिल है, जिनका नया ऑफिस गुजरात के अहमदाबाद में है।

यह भी पढ़ें - ICICI Loan Case में ईडी के सामने पेश हुईं चंदा कोचर

इन पाच कंपनियों को किया शिफ्ट

टेलिकॉम कंपनियों में रिलायंस जियो मैसेजिंग सर्विस लिमिटेड, रिलायंस जियो इन्फ्राटेल प्राइवेट लिमिटेड, रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड और रिलायंस जियो डिजिटल सर्विस लिमिटेड है। साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज की निवेश ईकाई रिलायंस इंडस्ट्रीयल इन्वेस्टमेंट एंड होल्डिंग्स लिमिटेड ( RIHIL ) भी है, जिसका रजिस्टर्ड ऑफिस अहमदाबाद शिफ्ट कर दिया गया है। RIHIL बिजनेस वेंचर्स के लिए आरआईएल की निवेश व्हीकल कंपनी है। इस शिफ्ट के पहले इन सभी पांच कंपनियों का रजिस्टर्ड ऑफिस महाराष्ट्र के मुंबई में था।

यह भी पढ़ें - पाकिस्तान को मिली बड़ी राहत, IMF ने दी 6 अरब डॉलर के राहत पैकेज की मंजूरी

हाल ही में गुजरात से नहीं लॉन्च हुई थी रिलायंस की कोई कंपनी

आरआईएल के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, "गुजरात से ही रिलायंस इंडस्ट्रीज की शुरुआत हुई थी, इसलिए हमने सोचा की हमें इस राज्य को भी में कुछ वापस देना चाहिए। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने फैसला लिया कि अपने कुछ रजिस्टर्ड ऑफिस को गुजरात में शिफ्ट किया जाए।" आपको बता दें कि पहले से ही रिलायंस इंडस्ट्रीज की कुल कंपनियां गुजरात में रजिस्टर्ड हैं, लेकिन हाल ही में किसी नई कंपनियों को यहां रजिस्टर नहीं किया गया है और न ही लॉन्च किया गया है।

यह भी पढ़ें - मुकेश अंबानी की Reliance Industries ने बनाया मास्टरप्लान, अब आपके नजदीकी किराना स्टोर्स की बदलेंगे सूरत

बीते एक साल में 30 कंपनियों का किया अधिग्रहण

अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में मुंबई स्थित मेमोरेन्डम ऑफ एसोसिएशन ऑफ कंपनीज को भी जानकारी दे दी गई है। आपको बता दें कि बीते एक साल में रिलायंस इंडस्ट्रीज और उसकी ईकाई RIHIL ने कई कंपनियों का अधिग्रहण किया है। आरआईएल की वेबसाइट के मुताबिक, बीते एक सालों में कंपननी ने 30 कंपनियों को या तो अधिग्रहण किया है या फिर उनके साथ पार्टनरशिप की है। कंपनी ने यह कदम अपने रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड और रिलायंस रिटेल लिमिटेड को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से किया है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

Show More
Ashutosh Verma Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned